एससी कैटेगरी से IFS ऑफिसर कैसे बनी ज्योति मिश्रा ? सच जानकर रह जाएंगे हैरान

ज्योति मिश्रा पर एससी कैटेगरी से इंडियन फोरेन सर्विस में चयनित होकर स्पेन में अफसर बनने का आरोप है। इस मामले की सच्चाई चौंका देने वाली है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
ज्योति मिश्रा IFS का सच
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ट्रेनी IAS पूजा खेडकर ( Pooja Khedkar ) के मेडिकल सर्टिफिकेट में घोटाले के बाद अब एक के बाद एक कई अफसरों के नाम सामने आ रहे हैं, जिन्होंने नौकरी पाने के लिए फर्जीवाड़ा किया। इसी में एक नाम है-  ज्योति मिश्रा ( Jyoti Mishra )। 

यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर सुरेश मिश्रा की बेटी ज्योति मिश्रा स्पेन में Indian Foreign Services ( IFS ) का प्रोबेशन पीरियड सर्व कर रही है। उन पर आरोप हैं कि ज्योति ने एससी कैटेगरी से UPSC की परीक्षा पास करी है। मगर इस खबर को पूरा पढ़िए... सच्चाई जानकर आप हैरान रह जाएंगे। 

एससी कैटेगरी से पास की परीक्षा 

पूजा खेडकर का विवाद बढ़ने के बाद लोगों ने ट्रेनी IFS अफसर ज्योति मिश्रा को भी घेरना शुरू कर दिया। लोगों ने UPSC 2021 के रिजल्ट के आधार पर यह दावा किया कि ज्योति मिश्रा ने एससी कैटेगरी से कैसे परीक्षा पास कर ली ? सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर विवाद छिड़ गया। 

ज्योति का एससी कैटेगिरी से चयनित होने का दावा- 

true list upsc1

X पर ज्योति मिश्रा नाम से एक अकाउंट ने स्पष्टीकरण दिया कि उनका सिलेक्शन जनरल कैटेगरी में  IFS के लिए हुआ है। वायरल हो रही लिस्ट में जो ज्योति है वो हरियाणा की है, जिसका चयन IAS के लिए हुआ है। इस पोस्ट में यह भी कहा गया कि ज्योति मिश्रा का नाम दूसरी लिस्ट में था। हालांकि अब यह पोस्ट डिलीट कर दिया गया है। 

इसके अलावा ज्योति के कुछ समर्थक भी इस विवाद में शामिल हो गए हैं। एक यूजर ने वो लिस्ट भी शेयर की है, जिसमें UPSC की चयन लिस्ट में ज्योति मिश्रा का जनरल कैटेगरी में नाम है। 

ज्योति के समर्थकों की सफाई...

ज्योति का जनरल कैटेगिरी से चयनित होने का दावा- 

false upsc list 1

2021 में हुआ था चयन 

ज्योति का साल 2021 में जारी UPSC रिजल्ट में चयन हुआ था। उत्तर प्रदेश पुलिस ने भी इस मौके पर उन्हें बधाई दी थी। एक सामान्य एएसआई की बेटी का UPSC में चयन हो जाने पर ज्योति को बहुत बधाइयां भी मिली थी। लेकिन इस पूरे मामले की सच्चाई कुछ और ही है। 

ये खबर भी पढ़िए...

IAS पूजा खेडकर के मेडिकल सर्टिफिकेट की सच्चाई उजागर

उत्तर प्रदेश पुलिस ने ज्योति को दी बधाइयां- 

ज्योति का कभी नहीं हुआ UPSC में चयन 

जब मामला बढ़ने पर इसकी पड़ताल शुरू हुई, तो हकीकत सामने आई। UPSC साल 2021 का पूरा रिजल्ट खंगालने के बाद पता चला कि ज्योति मिश्रा का नाम इसमें है ही नही। ज्योति ने कभी UPSC की परीक्षा पास ही नहीं की।

UPSC की चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट में दो ज्योति हैं। एक ज्योति यादव जो ओबीसी कैटेगरी से चयनित हुई है। दूसरा नाम कैंडिडेट ज्योति का है जो एससी कैटेगरी से चयनित हुई है। Jyoti Mishra का नाम किसी लिस्ट में नहीं है। 

ये खबर भी पढ़िए...

लोकसभा चुनाव : कार्यकर्ताओं की नाराजगी या अफसरों की चालाकी, जानें यूपी में क्यों हारी बीजेपी

ज्योति ने बोला झूठ 

मामले की पड़ताल में सामने आया कि Jyoti Mishra ने UPSC में सिलेक्शन होने का झूठ बोला है। ज्योति ने अपने पिता सुरेश मिश्रा से जिद करके UPSC की कोचिंग में एडमिशन कराया। वो दिल्ली में रहकर परीक्षा की तैयारी कर रही थी। 2020 में उनका चयन नहीं हुआ। इसके बाद 2021 में भी ज्योति चयनित नहीं हुई। 

इस बार ज्योति की बहन आरती ने UPSC के रिजल्ट में ज्योति नाम देखा। उसने अपनी बहन से पूछा कि यह तुम्हारा ही नाम है न। चयनित न होने की शर्मिंदगी से बचने के लिए ज्योति ने कह दिया कि हां यह उसका ही नाम है।

इसके बाद ज्योति के पिता ने दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों को यह बात बता दी। अब एक झूठ छिपाने के लिए ज्योति एक के बाद एक झूठ बोलती गई। ज्योति ने परिवार को बताया कि उसका चयन IAS के लिए नहीं बल्कि IFS ( Indian Foreign Service ) के लिए हुआ है। ऐसा इसलिए क्योंकि IAS की पोस्टिंग भारत में ही कहीं होती है। ऐसे में उसका झूठ पकड़े जाने की ज्यादा संभावना है। वहीं IFS अफसर की पोस्टिंग देश के बाहर कहीं होती है। 

ये खबर भी पढ़िए...

पूजा खेडकर के बाद इन IAS - IPS की नियुक्ति पर भी सवाल

स्पेन में बताई पोस्टिंग 

ज्योति के कुछ दोस्तों का UPSC में चयन हो गया था इसलिए चयन के बाद की प्रक्रियाओं के लिए भी ज्योति के लिए झूठ बोलना मुश्किल नहीं था। उसने अपने परिवार को बताया कि वो मसूरी की 'लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी' में ट्रेनिंग के लिए जा रही है।

ज्योति ने स्पेनिश भाषा का कोर्स कर रखा था। ऐसे में ट्रेनिंग के बाद उसने अपने परिवार को बताया कि उसे स्पेन में पोस्टिंग मिली है। इस दौरान वह डेढ़ साल में सिर्फ एक बार अपने घर गई। 

इंडिया में ही है ज्योति

अपने परिवार के मुताबिक ज्योति अभी स्पेन में ट्रेनिंग कर रही है। लेकिन सच तो यह है कि ज्योति का अभी तक पासपोर्ट भी नहीं बना है। दरअसल वर्तमान में ज्योति स्पेन नहीं भारत में ही है। वह एक अर्ध सरकारी कंपनी में किसी ऐड हॉक पोजीशन पर काम करती है। इस नौकरी से ज्योति की इतनी कमाई हो जाती है कि उसे घर से पैसे नहीं मांगने पड़ते।

इसके अलावा ज्योति कभी अपने घर वालों को वीडियो कॉल नहीं करती। ना ही ट्रेनिंग की कोई फोटो भेजती है। अब जब ज्योति के ये पूरे सच का खुलासा हुआ तो उसके पिता सुरेश मिश्रा सदमे में है। वे समझ नहीं पा रहे कि अब लोगों से कैसे नजरें मिलाएंगे। 

इस पूरे विवाद से निष्कर्ष यह सामने आया कि ज्योति मिश्रा ने एससी कोटे से UPSC की परीक्षा पास नहीं की। दरअसल ज्योति ने कभी UPSC की परीक्षा ही पास नहीं की। वह अब तक अपने परिवार वालों से झूठ बोलती रही कि उसने परीक्षा पास कर ली है और वह स्पेन में है। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

पूजा खेडकर ज्योति मिश्रा Indian Foreign Service UPSC IFS IAS