KV SCHOOL Admission 2024 : एडमिशन के लिए कर लो तैयारी, जारी होने वाला है नोटिफिकेशन

केंद्रीय विद्यालय संगठन यानी KVS ने केवी 2024 के लिए कक्षा 1 से 12 तक एडमिशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट kvsagathan.nic.in पर एडमिशन प्रक्रिया की सूचना जारी कर दी है। केवीएस प्रवेश पंजीकरण 2024-25 के 1 अप्रैल 2024 को सुबह 11 बजे से शुरू होने की संभावना है।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
िुपररकर

केंद्रीय विद्यालय संगठन एडमिशन 2024-25

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. केंद्रीय विद्यालय संगठन ( KVS ) कक्षा 1 से 12 के लिए प्रवेश प्रदान करता है। केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में प्रवेश ऑन लाइन किया जाएगा। जबकि केवी कक्षा 2 से 12 (कक्षा 11 को छोड़कर) के लिए प्रवेश केवल ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय विद्यालय ( Central School ) कक्षा 1 में प्रवेश के लिए टेस्टिंग वेबसाइट शुरू कर दी गई है। इस साल भी आवेदन की प्रक्रिया पहली अप्रैल से शुरू होने वाली है। केवीएस एडमिशन (  KVS Admission ) कक्षा 1 में प्रवेश एक ऑनलाइन लॉटरी प्रणाली और प्राथमिकता श्रेणी प्रणाली पर आधारित है। 

ये खबर भी पढ़िए...विदिशा सीट पर शिवराज की एकतरफा जीत रोकने कांग्रेस ने प्रतापभानु शर्मा पर खेला दांव

ऐसे होगा KVS में एडमिशन

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन 2024 कक्षा 2 से 8 के लिए प्राथमिकता श्रेणी और ऑफ़लाइन लॉटरी प्रणाली के आधार पर दिया जाता है। इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाती है। कक्षा 2 से 12 के लिए केवी प्रवेश (कक्षा 11 को छोड़कर) केवल ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाता है।

ये खबर भी पढ़िए...दादी के साथ की बेरहमी से मारपीट करने वाले पति- पत्नी गिरफ्तार

1 अप्रैल 2024 से भरे जाएंगे फॉर्म 

पहली कक्षा में एडमिशन के लिए आगामी कुछ दिनों के भीतर आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, हाल ही में केवीएस के टेस्टिंग पोर्टल  ttps://kvsonlineadmission.kvs.gov.in/index.html पर यह जानकारी दी गई थी कि पहली कक्षा में प्रवेश के लिए 1 अप्रैल, 2024 से फॉर्म भरे जाएंगे। हालांकि, पैरेंट्स के पास आवेदन करने के लिए कितने दिन मिलेंगे। इसकी जानकारी पोर्टल पर नहीं दी गई थी। लेकिन इस सूचना के जारी होने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि अब किसी भी दिन केवीएस पहली कक्षा के लिए आधिकारिक सूचना जारी कर सकता है। 

ये खबर भी पढ़िए...AI की एंट्री, CM की गिरफ्तारी, एक सीट पर हार का डर, आम चुनाव 2024 लिख रहा क्या नया इतिहास ?

इन डॉक्यूमेंट्स को अभी से कर लें तैयार  

पैरेंट्स ध्यान दें कि अगर, वे अपने बच्चे का एडमिशन केवीएस स्कूलों में कराने का सोच रहे हैं तो अभी से कुछ दस्तावेजों को तैयार रखें, जिससे उन्हें फॉर्म भरते वक्त दिक्कत न हो। वहीं अभिभावकों को जिन डॉक्यूमेंट्स को तैयार रखना चाहिए, इनमें जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र, बच्चे की तस्वीर, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र वैलिड फोन नंबर, वैलिड ईमेल एड्रेस सहित अन्य दस्तावेज तैयार रखें। 

ये खबर भी पढ़िए...केरल के मुख्यमंत्री P. Vijayan की बेटी फंसी मनी लॉन्ड्रिंग केस में

एडमिशन के लिए ये होनी चाहिए बच्चे की उम्र

केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में एडमिशन ( Admission ) के लिए बच्चे की उम्र 6 साल होनी चाहिए। इससे कम आयु वाले कैंडिडेट्स का फॉर्म पहली कक्षा के लिए मान्य नहीं होगा। इसलिए पैरेंट्स इस बात का ध्यान रखें। बता दें कि केंद्रीय विद्यालय पहली कक्षा में दाखिले के लिए हर साल नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाती है। कैंडिडेट्स को निर्धारित अवधि के भीतर एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अनुमति दी जाती है। इसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जाती है। 

 

केन्द्रीय विद्यालय KVS Admission KVS Central School कक्षा 1 में प्रवेश ऑनलाइन डॉक्यूमेंट्स