1500 रुपए की एक पॉलिसी में हो जाएगा लाइफ, हेल्थ और प्रॉपर्टी का बीमा

आमजन के लिए अच्छी खबर सामने आई है। अब लोगों को घर, निवेश, लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस के लिए अलग-अलग पॉलिसी खरीदने की जरूरत नहीं होगी। (IRDAI) ने देश की सभी बीमा कंपनियों को कॉम्बो पॉलिसी लाने की मंजूरी दे दी है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
INSURANCE -
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नई दिल्ली. 

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने देश की सभी बीमा कंपनियों को कॉम्बो पॉलिसी लाने की मंजूरी दे दी है। इससे एक पॉलिसी में सभी घर वालों को बीमा कवर का फायदा मिल सकेगा। 

पॉलिसी का यह है मकसद 

इरडा ने हैदराबाद में बीमा कंपनियों के साथ मंथन के बाद यह बड़ा फैसला लिया है। इसे 'बीमा विस्तार' पॉलिसी नाम दिया गया है। इसका प्रीमियम 1500 रुपए प्रति पॉलिसी रखने का प्रस्ताव है। 'बीमा विस्तार' पॉलिसी का मकसद गांवों समेत देश की ज्यादा से ज्यादा आबादी तक बीमा मुहैया कराना है।

 क्या है बीमा विस्तार...

हैदराबाद में इरडा के चीफ देबाशीष पंडा की अध्यक्षता में हुई बैठक में 'बीमा विस्तार' के बारे में जानकारी दी गई।

 उन्होंने बताया कि बीमा विस्तार में 820 रुपए के प्रीमियम के साथ जीवन कवर, 500 रुपए पर स्वास्थ्य कवर, 100 रुपए पर व्यक्तिगत दुर्घटना कवर और 80 रुपए पर संपत्ति कवर शामिल है।

यदि पूरे परिवार के लिए फ्लोटर आधार पर लिया जाता है तो पॉलिसी की लागत 2,420 रुपए होगी। परिवार के बाकी सदस्यों के लिए अतिरिक्त 900 रुपए का शुल्क लिया जाएगा। 

जीवन, व्यक्तिगत दुर्घटना और संपत्ति कवर प्रत्येक के लिए बीमा राशि दो लाख रुपए होगी।

स्वास्थ्य कवर में 10 दिन के लिए 500 रुपए की बीमा राशि प्रदान की जाएगी, जो अधिकतम 5,000 रुपए हो सकती है। यह राशि बिना बिल दिखाए दी जा सकेगी।

 हर बीमा के लिए क्लेम सेटलमेंट अलग-अलग

बीमा विस्तार पॉलिसी में अलग-अलग सेगमेंट्स के लिए क्लेम सेटलमेंट का तरीका अलग हो सकता है, जिसे बीमा कंपनियां तय करेंगी। इस पॉलिसी को बेचने वाले एजेंटो को 10% कमीशन दिया जा सकता है। 

ये खबर भी पढ़ें... कोविशील्ड वैक्सीन से ब्रेन स्ट्रोक और हार्टअटैक का खतरा

चुनाव के बीच कांग्रेस का 'उमंग-उत्साह' खत्म करने में जुटी BJP

MLA कमलेश्वर डोडियार को अपनी ही पार्टी के नेता ने बताया नल्ला

कांग्रेस की नजरें अब हाई कोर्ट पर, मोती सिंह की अपील- उन्हें माना जाए कांग्रेस का उम्मीदवार

बीमा सुगम को पिछले महीने दी है मंजूरी 

इरडा काफी समय से बीमा सुगम, बीमा विस्तार और बीमा वाहक के रूप में बीमा त्रयी (Bima Trinity) पेश करने की तैयारी में है। डिजिटल प्लैटफॉर्म 'बीमा सुगम' को इरडा ने पिछले महीने मंजूरी दी थी। यह हर तरह की बीमा पॉलिसी खरीदने, बेचने और क्लेम सेटल करने के लिए ऑनलाइन इंश्योरेंस मार्केटप्लेस की तरह काम करेगा। बिना कोई फीस चुकाये बीमाधारक अपनी सभी पॉलिसी की डिटेल्स इस पर चेक कर सकेंगे।

 

कॉम्बो पॉलिसी पॉलिसी IRDAI भारतीय बीमा नियामक