lok sabha election : छठे चरण का चुनाव प्रचार खत्म , 25 को वोटिंग , दांव पर दिग्गजों की प्रतिष्ठा

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का चुनाव प्रचार गुरुवार की शाम खत्म हो गया। 25 मई को छठे चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इस चुनाव में कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
Lok Sabha Elections 2024 sixth phase campaign ends
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. लोकसभा चुनाव के छठे चरण का चुनाव शोर गुरुवार की शाम थम गया। छठे चरण में 25 मई को आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर 25 मई मतदान होना है। इस चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की सभी 10, बिहार और पश्चिम बंगाल की 8, दिल्ली की सभी 7, ओडिशा की 6 और झारखंड की 4 सीटें शामिल है। वहीं सबसे कम जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर भी वोटिंग होगी।

889 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

छठे चरण में कुल 889 उम्मीदवार मैदान में हैं। बता दें कि सबसे ज्यादा प्रत्याशी हरियाणा से चुनावी मैदान में हैं। हरियाणा की 10 सीटों के लिए 239 और जम्मू-कश्मीर में सबसे कम 20 प्रत्याशी चुनाव रण में अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। इस चरण में पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, भोजपुरी कलाकार मनोज तिवारी, दिनेश लाल यादव निरहुआ, पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती और मनोहर लाल खट्टर समेत कई दिग्गजों की किस्मत फैसला जनता करेगी। इसमें जम्मू-कश्मीर का अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र भी है, जहां मतदान तीसरे चरण की बजाय छठे चरण के लिए स्थगित कर दिया गया था।

छठे चरण में किस राज्य की कितनों सीटों पर होगा मतदान

उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर मतदान होगा। यूपी की सुल्तानपुर, श्रावस्ती, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, डुमरियागंज, बस्ती, अम्बेडकरनगर, संतकबीरनगर, जौनपुर, भदोही, लालगंज, मछलीशहर और आजमगढ़ संसदीय सीट पर 25 मई को मतदान होगा। इसके साथ ही बलरामपुर की गैसड़ी विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग होगी, यहां मतदान सुबह सात से छह बजे तक होगा। यूपी में होने वाले छठे चरण के मतदान में 162 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। यहां राजा भैया और धनंजय सिंह के हनक और रुतबे की तो परीक्षा होगी ही बीजेपी और समाजवादी पार्टी की रणनीति की अग्निपरीक्षा भी हो जाएगी।

बिहार

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में बिहार की आठ सीटों पर 25 मई को मतदान होगा। बिहार में पहले, दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें चरण में अब तक 24 सीटों पर मतदान हो चुका है। छठे चरण में 8 सीट वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, वैशाली, शिवहर और महाराजगंज में मतदान होना है। कुल 86 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं इनमें से आठ महिला प्रत्याशी हैं। इन सीटों पर कहीं से कोई दबंग तो कहीं से बाहुबली की पत्नी चुनाव लड़ रही हैं।

हरियाणा

छठे चरण में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर एक साथ वोटिंग होगी। यहां 223 प्रत्याशी अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। इस चरण में हिसार, करनाल, अंबाला, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, सिरसा, रोहतक, गुड़गांव, भिवानी-महेंद्रगढ़ और फरीदाबाद लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर की किस्मत का फैसला होना है। इस लोकसभा इलेक्शन में वे करनाल से चुनावी मैदान में हैं।

ये खबर भी पढ़ें... नंदीग्राम में हिंसा भड़की, BJP महिला कार्यकर्ता की मौत के बाद तनाव

जम्मू-कश्मीर

बता दें कि जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में मतदान होना था। लेकिन मौसम खराब होने की वजह से मतदान को छठे चरण में कर दिया गया था। अनंतनाग में 20 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है। यहां मतदान को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दी गई है। जवानों ने मोर्चा संभाला रखा है। और आतंकी गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। इस सीट से चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवारों में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) से मियां अल्ताफ अहमद और जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी (जेकेएपी) के जफर मन्हास शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़ें.. MP में 50 हजार की रिश्वत लेते रेंजर और डिप्टी रेंजर रंगे हाथों गिरफ्तार, इसलिए मांगी थी घूस

झारखंड

छठे चरण में झारखंड की रांची, गिरिडीह, धनबाद और जमशेदपुर लोकसभा सीट पर चुनाव होगा। यहां कुल 93 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इस चुनाव में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस बार रांची लोकसभा सीट से 27 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

ये खबर भी पढ़ें.. Prajwal Revanna का होगा पासपोर्ट रद्द? जानिए CM सिद्धारमैया ने PM मोदी से दूसरी चिट्ठी में क्या कहा

ओडिशा

ओडिशा में क्योंझार, संबलपुर, कटक, ढेंकानाल, पुरी, भुवनेश्वर लोकसभा सीटों पर मकदान होगा। इन सीटों पर 64 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। साथ ही संबलपुर की कुचिंदा और रैराखोल विधानसभा में सुबह सात से शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे। वहीं देवगढ़ विधानसभा में सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। वहीं बाकी लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। 

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में घाटल, तामलुक, कांथी, पुरुलिया, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, बंकुरा, बिशनुपुर लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों पर कुल 79 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें नौ उम्मीदवार महिला हैं। यहां एक करोड़ 45 लाख 34 हजार 228 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर निर्दलीय और विभिन्न दलों के कुल 79 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य को ईवीएम के हवाले करेंगे। आठों लोकसभा क्षेत्रों में कुल 15 हजार 592 मतदान केन्द्र हैं। चुनाव आयोग ने इनमें से 2678 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील घोषित किया है।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

लोकसभा चुनाव का छठे चरण, लोकसभा चुनाव, छठे चरण में यूपी की 14 सीटों पर मतदान, दिल्ली न्यूज, Sixth phase of Lok Sabha elections, lok sabha election 2024, Voting on 14 seats of UP in the sixth phase, Delhi News

Delhi News Lok Sabha election लोकसभा चुनाव का छठे चरण लोकसभा चुनाव 2024 Voting on 14 seats of UP in the sixth phase Sixth phase of Lok Sabha elections छठे चरण में यूपी की 14 सीटों पर मतदान दिल्ली न्यूज