दिल्ली से मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भेजीं सौगातें, केन बेतवा परियोजना के रकबा बढ़ाने को मंजूरी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दिल्ली दौरे पर हैं। सीएम यादव ने केंद्रीय मंत्री पाटिल से इस दौरान नदी जोड़ो परियोजना और केन-बेतवा लिंक परियोजना से जुड़े कई मुद्दों पर बातचीत की।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
cm mohan yadav delhi visit
Listen to this article
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) में दिल्ली के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने प्रदेशवासियों के लिए कई महत्वपूर्ण सौगातें भेजी हैं। दिल्ली में सीजीओ कांप्लेक्स में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री सीआर पाटिल (Minister CR Patil) से मुलाकात के दौरान सीएम यादव ने नदी जोड़ो परियोजना (River Linking Project) और केन-बेतवा लिंक परियोजना (Ken-Betwa Link Project) से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की।

ये खबर पढ़िए ...सीएम मोहन यादव ने किया ऐलान, 10 गाय पालने वाले पशुपालकों को मध्यप्रदेश सरकार देगी अनुदान

और केन-बेतवा लिंक परियोजना पर प्रगति

मध्य प्रदेश की नदी जोड़ो पहल और केन-बेतवा लिंक परियोजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश मिलकर इस परियोजना पर काम कर रहे हैं। इस परियोजना के तहत बुंदेलखंड क्षेत्र के 10 जिलों को सिंचाई और पेयजल की सुविधा मिलेगी, जिससे क्षेत्र के विकास को नई दिशा मिलेगी।

अतिरिक्त सहायता की मांग

बुंदेलखंड में पानी की कमी को देखते हुए सीएम यादव ने केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया कि राज्य को दौधन बांध और लिंक नहर के भू-अर्जन और पुनर्विस्थापन के लिए 1150 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जाए। केंद्रीय मंत्री ने शीघ्र इस राशि की मंजूरी देने का आश्वासन दिया है।

ये खबर पढ़िए ...इंदौर में एक साथ दिखे 5 हजार बाल-गोपाल, सीएम मोहन यादव ने किया स्वागत, देखें तस्वीरें

पार्वती कालीसिंध चंबल परियोजना पर चर्चा

मुख्यमंत्री ने मीटिंग में पार्वती कालीसिंध चंबल परियोजना (Parvati Kalisindh Chambal Project) के बारे में विस्तार से बात की। ये भारत सरकार द्वारा स्वीकृत 70 हजार करोड़ रुपए की परियोजना है। उन्होंने बताया कि केन-बेतवा लिंक परियोजना के अंतर्गत दमोह-पन्ना सिंचाई योजना को बढ़ाकर लगभग 2,50,000 हैक्टेयर के पत्ने एवं ब्यरमा सिंचाई परियोजना को शामिल किया जा सकता है। इस पर केंद्रीय मंत्री ने विचार करने का आश्वासन दिया।

नदियों को जोड़ने का नया प्रस्ताव

सीएम यादव ने यह भी जानकारी दी कि मध्य प्रदेश अंतरराज्यीय नदियों को जोड़ने पर विचार कर रहा है। कान्हा और गंभीर नदियों को जोड़ने के प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्री ने सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की है, जिससे इस क्षेत्र में जलस्रोतों की प्रबंधन में सुधार होगा।

ये खबर पढ़िए ...महंत नृत्य गोपालदास महाराज के अभिनंदन समारोह में सीएम मोहन यादव बोले- सत्ता के बजाए महाराज ने आस्था में विश्वास जताया

उज्जैन सिंहस्थ पर्व के लिए प्रस्ताव

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री यादव ने उज्जैन में 2028 में आयोजित होने वाले सिंहस्थ पर्व (ujjain singhsth proposal) के लिए घाट निर्माण और नदी सफाई से संबंधित प्रस्ताव भी केंद्रीय मंत्री पाटिल को दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजनाके अंतर्गत 21 में से 17 योजनाओं की सफलता की भी जानकारी दी, जिसके लिए केंद्रीय मंत्री ने प्रदेश की सराहना की।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मध्य प्रदेश न्यूज़ मुख्यमंत्री मोहन यादव Ken-Betwa Link Project CM Mohan Yadav मंत्री सीआर पाटिल केन-बेतवा लिंक परियोजना मध्य प्रदेश न्यूज हिंदी प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना Mp news in hindi ujjain singhsth proposal