चव्हाण, उल्का और मेवाणी बताएंगे MP में कांग्रेस क्यों हारी, CG के लिए भी बनाई कमेटी

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को बदला जा सकता है। इन राज्यों में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है। 

Advertisment
author-image
Ravi Kant Dixit
New Update
MP Congress20 june

पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण, ओडिशा के सांसद सप्तगिरी उल्का और गुजरात कांग्रेस के नेता जिग्नेश मेवानी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस में उपजे विरोध को लेकर कांग्रेस आलाकमान ने अब सख्त रुख अपनाया है। चुनाव में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित आठ राज्यों में कांग्रेस का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। अब कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने तीन वरिष्ठ नेताओं की फैक्ट उप फाइंडिंग कमेटी बनाई है। यह हार के कारणों का पता लगाएगी। 

इसके बाद रिपोर्ट एआइसीसी को सौंपेगी। कमेटी की रिपोर्ट के बाद जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जाएगी। कमेटी में महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण, ओडिशा के सांसद सप्तगिरी उल्का और गुजरात कांग्रेस के नेता जिग्नेश मेवानी को शामिल किया गया है। 

सूत्रों के मुताबिक, तीन राज्य- मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को बदला जा सकता है। इन राज्यों में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। मध्य प्रदेश में जहां जीतू पटवारी की अगुआई में कांग्रेस ने अपनी परम्परागत छिंदवाड़ा सीट भी गंवा दी। वहीं छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस को प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज के नेतृत्व में सिर्फ एक सीट मिली है। मध्य प्रदेश कांग्रेस 28 सीटों पर चुनाव लड़ी थी, जबकि छत्तीसगढ़ में सभी 11 सीटों पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार उतारे थे। 

ये खबर भी पढ़िए...मध्य प्रदेश में 1 जुलाई से खुलेंगे PM एक्सीलेंस कॉलेज, बेस्ट फैकल्टी पढ़ाएगी

बिहार में पिछड़ा इंडिया गठबंधन

बिहार में भी कांग्रेस पिछड़ गई। वहां इंडिया गठबंधन काम नहीं आया। आपको बता दें कि बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं। वहां एनडीए और इंडिया ब्लॉक के बीच मुकाबला था। इसमें से एनडीए को 30, इंडिया ब्लॉक को सिर्फ 9 सीटें मिली हैं, जबकि एक सीट निर्दलीय चुनाव लड़े पप्पू यादव को मिली है। लिहाजा, अब बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह को हटाने की चर्चा है।

ये खबर भी पढ़िए...News Strike : दिल्ली दौरे में लगेगी मुहर, ताबड़तोड़ होंगे बदलाव, 'टीम मोहन' के लिए क्या संदेशा लाएंगे सीएम ?

किस राज्य में किन नेताओं को जिम्मेदारी

सी के साथ छत्तीसगढ़ के वीरप्पा मोइली और हरीश चौधरी को जिम्मा दिया है। अजय माकन और तारिक अनवर को ओडिशा की जिम्मेदारी दी गई है। दिल्ली, उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश की जिम्मेदारी पीएल पुनिया व रजनी पाटिल को दी गई है। कर्नाटक के लिए मधुसूदन मिस्त्री, गौरव गोगोई, हिबी जॉर्ज ईडन और तेलंगाना के लिए पीजे कुरियन, रकीबुल हुसैन, परगट सिंह को जिम्मा सौंपा गया है।

ravikant dixit

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

लोकसभा चुनाव कांग्रेस गुजरात कांग्रेस के नेता जिग्नेश मेवानी राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ओडिशा के सांसद सप्तगिरी उल्का