MSP पर गेहूं खरीदी में पिछड़ा मध्य प्रदेश, इस बार पंजाब और हरियाणा ने मारी बाजी

मध्य प्रदेश में इस साल खुले बाजार में गेहूं के दाम MSP से ज्यादा रहे। इससे कई किसानों ने अपने गेहूं को बाजार में बेचना पसंद किया, जिससे सरकारी खरीद कम हो गई...

Advertisment
author-image
Ravi Kant Dixit
New Update
MSP पर गेहूं खरीदी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

समर्थन मूल्य यानी MSP पर गेहूं खरीदी में हर साल पंजाब को टक्कर देने वाला मध्य प्रदेश इस बार पिछड़ गया है। एमपी में अब तक 48 लाख 39 हजार 202 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया है, जो तय टारगेट से करीब 40 प्रतिशत कम है। ( Wheat procurement )

सरकार ने मध्य प्रदेश में  80 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदी का लक्ष्य तय किया है। हालांकि गेहूं खरीदी की मियाद 25 जून तक बढ़ाई गई है, लेकिन इस अब इस बात की संभावना बेहद कम है कि प्रदेश सरकार गेहूं खरीदी के तय लक्ष्य के आसपास भी पहुंच पाएगी। 

आपको बता दें कि गेहूं खरीदी के लिए 15 लाख 46 हजार से ज्यादा किसानों ने ​रजिस्ट्रेशन कराया है। प्रदेश में 2 हजार 350 से ज्यादा उपार्जन केंद्र बनाए गए हैं।

चौंकाने वाली बात यह है कि अब तक सिर्फ सवा छह लाख किसानों ने ही समर्थन मूल्य के तहत अपना गेहूं बेचा है। सरकार की ओर इन किसानों को 11 हजार 427 करोड़ 57 लाख का भुगतान किया गया है। 

ये खबर भी पढ़िए...MP Weather Update : 72 घंटे का इंतजार और फिर झमाझम बारिश, 6 जिलों में रेड अलर्ट जारी

80 लाख मीट्रिक टन का था टारगेट 

हर साल केंद्र सरकार देश में समर्थन मूल्य पर उपज खरीदी का टारगेट सेट करती है। इस साल के लिए केंद्र ने देश में 320 से 330 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदी का टारगेट रखा था। इसके तहत पंजाब को 130 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य दिया गया है। वहीं मध्य प्रदेश और हरियाणा को 80-80 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदी का लक्ष्य दिया गया है। 

पंजाब और हरियाणा आगे निकले 

गेहूं खरीदी में अव्वल रहने वाला पंजाब अपने 130 लाख मीट्रिक टन लक्ष्य के मुकाबले अब तक 124 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद कर चुका है। वहीं हरियाणा ने 80 लाख मीट्रिक टन के मुकाबले 71 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद लिया है। इस तरह इस बार मध्य प्रदेश पिछड़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। 

ये खबर भी पढ़िए...राजगढ़ नगर पालिका अध्यक्ष पर FIR, महिला स्वास्थकर्मी को खुलेआम पीटने का है आरोप

मध्य प्रदेश में इसलिए गिरा ग्राफ 

मध्य प्रदेश में इस साल खुले बाजार में गेहूं के दाम MSP से ज्यादा रहे। इससे कई किसानों ने अपने गेहूं को बाजार में बेचना पसंद किया, जिससे सरकारी खरीद कम हो गई।

दूसरा, कई किसानों का आरोप है कि इस साल गेहूं खरीदी में देरी हुई, जिसके कारण उन्हें अपनी उपज बेचने में परेशानी हुई। कुछ रिपोर्टों में भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे हैं, जिसके कारण किसान MSP पर अपनी उपज बेचने से हिचकिचाते रहे।

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MSP पर गेहूं खरीदी में पिछड़ा मध्यप्रदेश Wheat procurement MSP Modi government समर्थन मूल्य