दुनिया के टॉप टेन अमीरों में शामिल हुए मुकेश अंबानी

मुकेश अम्बानी ने गूगल के को-फाउंडर सर्गी ब्रिन को पीछे छोड़कर टॉप 10 में जगह बनाई है, वहीं इस लिस्ट में फ्रांसीसी अरबपति और लुई वितॉ मोएट हेनेसी के CEO बर्नार्ड अरनॉल्ट अभी टॉप पर हैं।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

मुकेश अंबानी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MUMBAI.रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर्स लिस्ट के अनुसार मुकेश अंबानी की नेटवर्थ अब 114 बिलियन डॉलर (करीब 9.45 लाख करोड़ रुपए) हो गई है। उन्होंने गूगल के को-फाउंडर सर्गी ब्रिन को पीछे छोड़कर टॉप 10 में जगह बनाई है। इस लिस्ट में फ्रांसीसी अरबपति और लुई वितॉ मोएट हेनेसी (LVMH) के CEO बर्नार्ड अरनॉल्ट टॉप पर हैं। अरनॉल्ट की नेटवर्थ 222 बिलियन डॉलर (करीब 18.60 लाख करोड़ रुपए) है। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर टेस्ला के CEO एलन मस्क हैं। उनकी नेटवर्थ 16.74 लाख करोड़ रुपए है। मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 5 साल में 36 बिलियन डॉलर (करीब 2.89 लाख करोड़ रुपए) से बढ़कर 114 बिलियन डॉलर (करीब 9.45 लाख करोड़ रुपए) पर पहुंच गई है। यानी अंबानी की नेटवर्थ 5 साल में दोगुने से भी ज्यादा बढ़ी है।

ये खबर भी पढ़िए...ट्रैफिक सिग्नल का पालन करते दिखे राजस्थान के सीएम भजनलाल

ऐसे बढ़ी मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ 5 साल में 36 बिलियन डॉलर (करीब 2.89 लाख करोड़ रुपए) से बढ़कर 114 बिलियन डॉलर (करीब 9.45 लाख करोड़ रुपए) पर पहुंच गई है। ऐसे में अंबानी की नेटवर्थ 5 साल में दोगुने से भी ज्यादा बढ़ी है। वहीं रिलायंस भारत के प्राइवेट सेक्टर की सबसे बड़ी और सबसे प्रॉफिटेबल कंपनी है। जहां कंपनी का बिजनेस एनर्जी, मटेरियल्स, रिटेल, एंटरटेनमेंट और डिजिटल सर्विसेज तक फैला है, यह 20 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप वाली देश की पहली कंपनी भी बनी हुई है। आपको बता दें अडाणी ग्रुप के चेयरपर्सन गौतम अडाणी फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर्स लिस्ट में 16वें नंबर पर मौजूद हैं। वहीं गौतम अडाणी की नेटवर्थ 84 बिलियन डॉलर (करीब 69.6 लाख करोड़ रुपए) है, दूसरी ओर इस लिस्ट में टॉप 20 में सिर्फ 2 ही भारतीय हैं।

ये खबर भी पढ़िए...पटवारी नियुक्ति रोकने के लिए आंदोलनकारी हाईकोर्ट जाने की तैयारी में, उधर सहायक विस्तार अधिकारी नियुक्ति प्रक्रिया भी जारी

कंपनी JIO ब्रेन पर कर रही है काम

कंपनी Jio ब्रेन पर भी काम कर रही है, जो लगभग 45 करोड़ कस्टमर्स के नेटवर्क पर AI इस्तेमाल करने के लिए एक प्लेटफॉर्म है। ये इसलिए भी जरूरी है क्योंकि देश में 1.4 अरब की आबादी में लाखों लोग पढ़ या लिख नहीं सकते। IIT बॉम्बे के कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के चेयरमैन गणेश रामकृष्णन ( Chairman Ganesh Ramakrishnan ) ने कहा कि यह LLM (लार्ज लैंग्वेज मॉडल) की एक अलग स्टाइल है। हनुमान के पास स्पीच-टू-टेक्स्ट कैपेबिलिटी भी होगी। उन्होंने कहा,'रिलायंस जियो स्पेसिफिक यूजर्स के लिए कस्टमाइज मॉडल भी तैयार करेगा।

ये खबर भी पढ़िए...झूठ और बेरोजगारी के मामा हैं शिवराज-जीतू पटवारी

ऑपरेटिंग सिस्टम भी लॉन्च करेगी रिलायंस

दो महीने पहले जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने बताया था कि कंपनी टेलीविजन के लिए जियो(  JIO )अपना ऑपरेटिंग सिस्टम (  Operating System ) भी लाने पर विचार कर रही है। इसके अलावा रिलायंस जियो कॉमर्स, कम्युनिकेशन और डिवाइसेज जैसे अलग-अलग सेक्टर्स में प्रोडक्ट और सर्विसेज लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि रिलायंस कंपनी ने बीते 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी पर अपनी एयर फाइबर सर्विस लॉन्च की थी। तब ये सर्विस 8 शहरों- अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और पुणे में शुरू की गई थी। जियो ने एयर फाइबर के इंस्टॉलेशन के लिए 1000 रुपए की फीस रखी थी। अब इसकी सर्विस 3939 कस्बों में अवेलेबल है।

ये खबर भी पढ़िए...MP में आज ओलावृष्टि के साथ होगी तेज बारिश, जानिए किन जिलों में है यलो अलर्ट?

Mukesh Ambani CEO लुई वितॉ मोएट हेनेसी नेटवर्थ