सावधान... 2 सिम चलाने वालों पर लग सकता है जुर्माना , नियम में बड़ा बदलाव करने जा रहा TRAI

अगर आप भी बिना जरूरत के मोबाइल में 2 सिम कार्ड का इस्तमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए... आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। ट्राई नियम में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। जानें यूजर्स से क्यों वसूला जाएगा जुर्माना

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
New Delhi TRAI rules Changes mobile number two sims fine
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. यदि आप भी मोबाइल में दो सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। सरकार ने एक फोन में दो सिम कार्ड इस्तेमाल करने वालों पर जुर्माना लगाने का प्लान कर रही है। दरअसल, भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने नियमों में बड़े बदलाव किए है। नए नियम के मुताबिक ट्राई (TRAI) ने मोबाइल ऑपरेटर से मोबाइल फोन या लैंडलाइन के नंबर के लिए चार्ज लेने की प्लानिंग बनाई गई है।  नियामक की ओर से कहा गया है कि नंबरों के दुरुपयोग को रोकने के लिए यह फैसला लिया जा सकता है।

ट्राई नियम में करने जा रहा बड़ा बदलाव

दरअसल, ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को ऐसे मोबाइल सिम कार्ड को बंद करने को कहा है जो लंबे वक्त से एक्टिव मोड में नहीं है या फिर यूजर्स उस सिम कार्ड को काफी समय से रिचार्ज नहीं किए हों। लेकिन ट्राई के कहने के बावजूद टेलीकॉम कंपनियां ऐसे सिम कार्ड के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रही है। 

अब, ट्राई ने शख्त कदम उठाते हुए मोबाइल ऑपरेटर पर जुर्माना लगाने का प्लान बनाया है, जिसका बोझ टेलिकॉम कंपनियां आम यूजर्स पर डाल सकती हैं। ऐसे में इसका एक ही उपाय है, जिस सिम कार्ड का आप इस्तमाल नहीं कर रहे हैं उसे बंद करा दें। या फिर टेलीकॉम कंपनियां खुद लंबे समय तक रिचार्ज न होंने वाली सिम कार्ड को बंद कर दे।

ये खबर भी पढ़ें... MP में बस ऑपरेटरों की हड़ताल , यात्री हो रहे परेशान , प्रशासन के इस आदेश का हो रहा विरोध

ये खबर भी पढ़ें... मोहन सरकार का बड़ा फैसला , MP में अब 24 घंटे खुले रहेंगे मॉल , रेस्टोरेंट और मुख्य बाजार

क्यों वसूला जा रहा चार्ज?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूजर्स ज्यादा होने के कारण मोबाइल नंबर कमी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कहा जा रहा है कि ज्यादातर यूजर्स मोबाइल फोन में दो सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं। एक को यूज करते हैं। दूसरे को सीमित यूज किया जाता है। इतना ही नहीं कुछ ऐसे भी यूजर्स हैं जो एक से ज्यादा मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं करते हैं और उसमें भी दो-दो सिम कार्ड का उपयोग करते हैं, लेकिन वे सिम कार्ड एक्टिव नहीं होते हैं। इन्हीं सब कारणों से मोबाइल फोन नंबर की कमी हो रही है। ऐसे में ट्राई मोबाइल नंबर पर चार्ज वसूलने का प्लान बनाया गया है।

ये खबर भी पढ़ें... MP : सरकार की बेरुखी पर भड़के शिक्षक , घसीटते हुए थाने ले गई पुलिस, देखें वीडियो

इन देशों में वसूला जाता है चार्ज

मोबाइल नंबर के लिए टेलिकॉम कंपनियां कई देशों में चार्ज लगाती है। ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, बेल्जियम, फिनलैंड, यूके, लिथुआनिया, ग्रीस, हांगकांग, बुल्गारिया, कुवैत, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, पोलैंड, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका और डेनमार्क जैसे देशों में टेलिकॉम कंपनियां चार्ज वसूलती हैं।

ये खबर भी पढ़ें...MP : कई दिनों की मशक्कत के बाद वन विभाग को बड़ी सफलता , आखिरकार पकड़ में आया आदमखोर बाघ , यहां छिपा था टाइगर

दो सिम यूज करने पर जुर्माना, भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण, ट्राई के नए नियम, ट्राई वसूलेगा जुर्माना, TRAI
नई दिल्ली न्यूज, TRAI new rule

नई दिल्ली न्यूज TRAI दो सिम यूज करने पर जुर्माना भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ट्राई के नए नियम ट्राई वसूलेगा जुर्माना TRAI new rule