CBSE New Syllabus: सीबीएसई स्कूलों में एक अप्रैल से नया सत्र, कक्षा तीन से छह के सिलेब्स में होगा बदलाव

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) कक्षा तीन से छह के लिए एक नया पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें जारी करेगी। सीबएसई की ओर से सभी स्कूलों को एक पत्र लिखकर इस बारे में सूचित किया गया है। 

author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
ूुूु

CBSE New Syllabus

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. एक अप्रैल से स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो रहा है ( CBSE Schools Academic Session ), जिसमें महज सात दिन बाकी है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ( सीबीएसई ) कक्षा तीन से छह के लिए एक नया पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें जारी करेगी ( CBSE New Syllabus ) । सीबएसई ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी है। सीबीएसई ने कहा कि शैक्षणिक वर्ष 2024 के लिए अन्य कक्षाओं के लिए सिलेब्स और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं होगा। ( CBSE )

ये खबर भी पढ़िए...Chhattisgarh: कांग्रेस ने बस्तर से विधायक कवासी लखमा को दिया टिकट

ये खबर भी पढ़िए...केंद्र सरकार की PIB फैक्ट चेक यूनिट पर क्या थीं आपत्तियां ? जानिए सब कुछ

नई किताबों के साथ बच्चे जाएंगे स्कूल

सीबीएसई ने पत्र जारी कर कक्षा तीन से छह के सिलेब्स में बदलाव की सूचना दी है। पत्र में लिखा है कि कक्षा तीन और छह के लिए नए सिलेब्स और किताबें तैयार हो रही हैं और जल्द ही जारी की जाएंगी। वहीं सीबीएसई के शैक्षणिक निदेशक जोसेफ इमैनुएल ने बताया कि स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों के स्थान पर कक्षा तीन और छह के लिए इन नए सिलेब्स और पाठ्यपुस्तकों का पालन करें।

ये खबर भी पढ़िए...होली पर चंद्रग्रहण : क्या त्योहार पर रहेगी सूतक की छाया, कैसे मनाएंगे होली

सभी स्कूलों को आनलाइन भेजी जाएगी सामग्री

वहीं पत्र में लिखा है कि बोर्ड स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी आयोजित करेगा ताकि उन्हें एनईपी-2020 में परिकल्पित नए शिक्षण सीखने के दृष्टिकोण से परिचित कराया जा सके। कक्षा छह के लिए एक ब्रिज कोर्स और कक्षा तीन के लिए संक्षिप्त दिशा-निर्देश एनसीईआरटी तैयार कर रही है, ताकि छात्रों को नई शैक्षणिक जानकारी और नए पाठ्यक्रम ढांचे 2023 के साथ संरेखित अध्ययन के क्षेत्रों में एक सहज अध्ययन की सुविधा मिल सके। एनसीईआरटी से मिलने के बाद सभी स्कूलों को सामग्री ऑनलाइन भेजी जाएगी।

 

cbse सीबीएसई CBSE Schools Academic Session CBSE New Syllabus