FASTag से गलत तरीके से कटे पैसे, तो वापस पाने के लिए करें ये काम

यदि आपके फास्टैग अकाउंट से अतिरिक्त पैसे काट लिए जाते हैं या एक बार के बजाय दो बार भुगतान हो जाता है, तो केवल एक कॉल के माध्यम से आपके पैसे वापस प्राप्त किए जा सकते हैं।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
FASTag से गलत तरीके से कटे पैसे
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NHAI FASTag Rules: आज के समय में वाहनों में फास्टैग लगाना अनिवार्य हो गया है। इसके अभाव में दोगुना टोल टैक्स देना पड़ता है। इसके अलावा फास्टैग को अपडेट रखना भी आवश्यक है। हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने फास्टैग से संबंधित नए नियमों को 1 अगस्त से लागू किया है।

ये खबर भी पढ़िए...बांग्लादेश में हिंसा के बीच शेख हसीना ने तोड़ी चुप्पी, अमेरिका पर लगाया बड़ा आरोप

फास्टैग से कट गए एक्स्ट्रा पैसे

फास्टैग के माध्यम से भुगतान करते समय कभी-कभी अतिरिक्त शुल्क काट जाते हैं। ऐसा ही एक मामला मध्य प्रदेश में देखा गया है। जहां एक टोल गेट पर एक ही समय में एक बार के बजाय दो बार शुल्क काट गए थे। ऐसे में अतिरिक्त भुगतान की वापसी के लिए एक कॉल की सुविधा उपलब्ध है।

ये खबर भी पढ़िए...एमपी में छात्राओं को सैनिटरी पैड के लिए मिले 300 रुपए, सीएम ने किए 55 करोड़ ट्रांसफर, ऐसा करने वाला बना पहला राज्य

कैसे मिलेंगे फास्टैग अकाउंट में पैसे वापस?

तो आप भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के टोल-फ्री नंबर 1033 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करने पर, आपको दिए गए निर्देशों का पालन करके अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी। इसके बाद आपकी शिकायत स्वीकार कर ली जाएगी।

यदि आपकी शिकायत सही पाई जाती है, तो गलत तरीके से काटे गए पैसे आपके फास्टैग अकाउंट में रिफंड कर दिए जाएंगे। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 20 से 30 दिनों का समय लग सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी 2.0 : जानें किसे मिलेगा लाभ और क्या हैं योजना के नियम

Bank से करें संपर्क

NHAI के हेल्पलाइन नंबर के अलावा, पैसे रिफंड कराने का एक और तरीका है। इसके लिए, आपको अपने फास्टैग जारी करने वाले बैंक से संपर्क करना होगा। बैंक कर्मचारी NPCI (National Payments Corporation) की वेबसाइट पर जाकर हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आपकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यदि शिकायत सही पाई जाती है, तो आपके फास्टैग अकाउंट में पैसे वापस आ जाएंगे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Fastag News FASTag भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण fastag system एनएचएआई NHAI