बांग्लादेश में हिंसा के बीच शेख हसीना ने तोड़ी चुप्पी, अमेरिका पर लगाया बड़ा आरोप

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आरोप लगाया है कि अमेरिका के दबाव में उनकी सरकार को हटाया गया, क्योंकि उन्होंने सेंट मार्टिन द्वीप को अमेरिकी नियंत्रण में देने से इनकार कर दिया था।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
बांग्लादेश में हिंसा के बीच शेख हसीना ने तोड़ी चुप्पी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने इस्तीफे के छह दिन बाद अपनी चुप्पी तोड़ी। शेख हसीना ने आरोप लगाया है कि अमेरिका द्वारा सेंट मार्टिन द्वीप को नहीं देने के कारण उनकी सरकार को हटा दिया गया था। उन्होंने अपने करीबी सहयोगियों से बात करते हुए कहा कि मैने बांग्लादेशियों की जान बचाने के लिए आपने पद से इस्तीफा दिया है।

ये खबर भी पढ़िए...गोली मारकर बाघ की हत्या, खाल, नाखून और दांत ले गए शिकारी

शेख हसीना ने सहयोगियों से की बात

शेख हसीना ने अपने सहयोगियों को बताया कि मैंने हिंसा को बढ़ने से रोकने के लिए पद छोड़ दिया, क्योंकि कट्टरपंथी समूह छात्रों की मौतों का फायदा उठाना चाहते थे। उन्होंने कहा कि मैं सेंट मार्टिन द्वीप और बंगाल की खाड़ी को अमेरिकी नियंत्रण में देकर अपनी कुर्सी बचा सकती थी, लेकिन मैंने ऐसा नहीं किया।

ये खबर भी पढ़िए...ESB की परीक्षा में हर पेपर कोड की अलग फीस, शिवराज सरकार के समय सिंगल फीस स्कीम भी खत्म

मेरे शब्दों को तोड़-मरोड़कर किया गया पेश - हसीना

इसके साथ ही हसीना ने लोगों से कट्टरपंथियों के बहकावे में न आने की अपील की और कहा कि वे जल्द ही बांग्लादेश लौटेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि उनके शब्दों को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया और देश में अस्थिरता लाने के लिए एक साजिश रची गई है।

ये खबर भी पढ़िए...Guna Plane Crash : गुना में टू सीटर प्लेन- 152 दुर्घटनाग्रस्त, दोनों पायलट घायल

सेंट मार्टिन द्वीप मांग रहा अमेरिका - हसीना

जून 2021 में, बांग्लादेशी अखबारों ने दावा किया था कि अमेरिका बांग्लादेश से सेंट मार्टिन द्वीप की मांग कर रहा है, जहां वह एक मिलिट्री बेस बनाना चाहता है। इसके बाद, बांग्लादेश वर्कर्स पार्टी के अध्यक्ष रशीद खान मेनन ने संसद में आरोप लगाया कि अमेरिका सेंट मार्टिन द्वीप हासिल करने के लिए दबाव बना रहा है और क्वाड में शामिल होने के लिए दबाव डाल रहा है।

सेंट मार्टिन द्वीप, जो केवल 3 वर्ग किमी का है, जो म्यांमार के पास स्थित है। जून 2023 में, प्रधानमंत्री हसीना ने आरोप लगाया था कि अगर विपक्षी BNP पार्टी सत्ता में आई तो वे सेंट मार्टिन द्वीप को बेच देंगे।

मोहम्मद यूनुस ने 8 अगस्त को अंतरिम सरकार के हेड के तौर पर शपथ ली थी।

ये खबर भी पढ़िए...ढोल-नगाड़ों और डांस के साथ विवेक सागर का एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत, देखिए तस्वीरें...

52 जिलों में हिंदुओं पर 205 हमले

बांग्लादेश में हिंसा के दौरान हिंदू समुदाय पर हमले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसमें 52 जिलों में अब तक 205 मामले सामने आ चुके हैं। अंतरिम सरकार के प्रमुख मुहम्मद यूनुस ने इन हमलों की निंदा की और कहा कि अल्पसंख्यकों पर हमला करना एक जघन्य अपराध है।

Bangladesh hindus face attacks after fall of PM

मुहम्मद यूनुस ने देश के युवाओं से हिंदू, ईसाई और बौद्ध समुदाय के लोगों की रक्षा करने का आग्रह किया, जो बांग्लादेश के नागरिक हैं। देश के साथ मिलकर रहने की जरूरत है। उन्होंने छात्रों से भी अल्पसंख्यकों की रक्षा करने का आह्वान किया।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

शेख हसीना बांग्लादेश में हिंसा बांग्लादेश हिंसा