Google Drive: इसे क्लिक कर दिया तो फंस जाएंगे मुसीबत में

गूगल की चेतावनी के अनुसार यूजर्स को इस फाइल के चक्कर में नहीं फंसना है। लेकिन उत्सुकता और अन्य कारणों से आप इस फाइल के फेर में आ जाते हैं, तो यूजर्स को ये करना होगा। गूगल मान रहा है कि यह फाइल सीधे तौर पर यूजर्स के गूगल ड्राइव को टारगेट पर लेगी।

Advertisment
author-image
Dr Rameshwar Dayal
एडिट
New Update
gbgbgb
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI: अगर आप कोई ऑनलाइन काम ( online work ) कर रहे हैं, चाहे वह ऑफिस का हो पर्सनल, खरीदारी हो या शेयर बाजार पर। इन कार्यों को करते वक्त हम गूगल ड्राइव (Google drive) का इस्तेमाल करते रहते हैं। असल में यह ड्राइव ऑनलाइन यूजर्स (users) के लिए बहुत ही खास है। वह इसलिए कि वे इसमें अपने खास डेटा, फाइल व गोपनीय दस्तावेज भी रखते हैं। इस ड्राइव को बेहद ही सुरक्षित माना जाता है। लेकिन गूगल ने खुद ही इसको लेकर एक अलर्ट ( google alert ) जारी किया है और कहा है कि यूजर्स के पास एक फाइल आ रही है। अगर इसे खोल लिया या नजर भी मारने का प्रयास किया तो ड्राइव का सारा डेटा चोरी हो सकता है, साथ ही डिवाइस भी झनझना सकता है। गूगल ने इसके लिए चेतावनी व सलाह भी जारी की है। 

गूगल ने खुद ही अलर्ट जारी किया है

खास बात यह है कि गूगल की चेतावनी में यह तो जानकारी दी ही गई है कि यूजर्स को इस फाइल के चक्कर में नहीं फंसना है। लेकिन उत्सुकता और अन्य कारणों से आप इस फाइल के फेर में आ जाते हैं, तो यूजर्स को क्या करना होगा। गूगल मान रहा है कि यह फाइल सीधे तौर पर यूजर्स के गूगल ड्राइव को टारगेट पर लेगी और उसे करप्ट कर देगी। इसका परिणाम यह निकलेगा कि आपका सारा डेटा उड़ जाएगा, हैकिंग या चोरी हो जाएगा या आपको ब्लैकमेल करने का प्रयास शुरू हो जाए। इसलिए जरूरी है कि ऐसी फाइल पर नजर रखें और उससे बचने का प्रयास करें। अगर ऐसा किया गया तो यूजर्स को न तो किसी प्रकार की समस्या आएगी और न ही वह बेवजह तनाव में फंसेगा। गूगल का स्पष्ट कहना है कि अगर आप अलर्ट रहेंगे तो सब कुछ ठीक रहेगा।

किस तरह करना होगा बचाव

गूगल की जानकारी के अनुसार उसके अकाउंट यूजर्स को गूगल ड्राइव पर एक संदेहात्मक फाइल भेजी जा रही है। भेजने वाले कलाकार लोग इस फाइल रिसीव करने की रिक्वेस्ट कर रहे हैं। गूगल का स्पष्ट कहना है कि यह एक तरह से स्पैम अटैक है, जो यूजर्स के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। गूगल का कहना है कि अगर यूजर्स को कोई भी ऐसी अजीबो-गरीब फाइल मिलती है, तो उसे स्पैम कैटेगरी  की बताकर उसे वहीं डल दें। वैसे गूगल का यह भी कहना है कि अगर गलती से इस फाइल को मार्क कर दिया गया है तो उससे तुरंत बचने के भी उपाय है। अगर यूजर्स ने फाइल को एक्सेप्ट करने की इजाजत दे दी है तो उस लिंक क्लिक कर खोलने की कोशिश न करें। साथ ही उस डाक्यूमेंट को भी न खोलें, जिसका अप्रूवल दे दिया गया है। यानी उसके इस्तेमाल की इजाजत दी जा चुकी है।

यह भी करके देखें

गूगल ने अपने यूसर्ज को यह भी सलाह दी है कि वे ऐसी फाइल के रिसीव होने वाली फाइल को रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को स्मार्टफोन पर दिए जाने वाले थ्री डॉट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद रिपोर्ट ऑप्शन पर टैप करना होगा। अगर फाइल कंप्यूटर में ओपन है, तो आपको फाइल पर राइट क्लिक करना होगा। इसके बाद Block or Report ऑप्शन पर टैप करना होगा। गूगल ने इस मामले में यूजर्स को एक और सलाह दी है कि वे पिछले साल लॉन्च संदेहात्मक दिखने वाली फाइल को स्पैम फोल्डर में मूव कर सकते हैं। उसका कहना है कि इस तरह की सलाह को मानकर यूजर्स अपने डेटा या महत्वपूर्ण फाइलों को सुरक्षित रख सकते हैं।

इन समाचारों पर भी नजर मार लें:-

फिर बूम बूम क्यों हुआ शेयर बाजार

चिंता न करें, रविवार को भी खुले रहेंगे देशभर के बैंक

online work हैकिंग स्मार्टफोन alert Block or Report Google drive