Paytm को NPCI से मिली हरी झंडी, SBI समेत 4 बैंकों से मिलाया हाथ

पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को लेकर नए दिशा-निर्देश दिए थे। जिसमें अगर पेटीएम यूपीआई सर्विसेस पेटीएम पेमेंट बैंक से लिंक है तो वो 15 मार्च के बाद नहीं चलेगी।

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
THESOOTR

Paytm को NPCI से मिली हरी झंडी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEWDELHI. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने पेटीएम को थर्ड पार्टी के एप्लिकेशन प्रोवाइडर के रूप में UPI सर्विस में भाग लेने की मंजूरी दे दी है। पेटीएम के लिए पेमेंट सर्विस में सहायता के लिए चार बैंक भागीदार बैंक और पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर के रूप में कार्य करेंगे। इसका मतलब अब यूजर्स और व्‍यापारी बिना रुकावट UPI ट्रांजेक्‍शन कर सकेंगे। 

PSP के रूप में ये बैंक कार्य करेंगे

चार बैंकों को इसमें शामिल किया गया है, जिसमें एक्सिस बैंक, HDFC बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, यस बैंक शामिल हैं। ये बैंक OCL के लिए पीएसपी (भुगतान प्रणाली प्रदाता) बैंक के रूप में कार्य करेंगे। यस बैंक OCL के लिए मौजूदा और नए UPI व्यापारियों के लिए व्यापारी अधिग्रहण बैंक के तौर पर कार्य करेगा। Paytm हैंडल को यस बैंक से रीडायरेक्ट किया जाएगा, जिस कारण मौजूदा पेटीएम यूजर्स और व्‍यापारियों को पेटीएम से यूपीआई लेनदेन और ऑटोपे करने की सुविधा मिलेगी। 

ये खबरें भी पढ़ें...

लोकसभा चुनाव : पेट्रोल और डीजल 2 रुपए सस्ता, राजस्थान में 5 रुपए तक सस्ता

Lok Sabha elections: आयोग तैयार, रविवार तक हो सकता है तारीखों का ऐलान

क्‍या होता है TPAP और पीएसपी

यूपीआई की सुविधा किसी थर्ड पार्टी एप्‍ल‍िकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के माध्‍यम से दी जाती है। वहीं NPCI यूपीआई का संचालन करता है। इसकी मंजूरी के बिना कोई TPAP यूपीआई की सुविधा नहीं दे सकता है। टीपीएपी यूपीआई की सुविधा देने के लिए पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर और बैंकों के साथ काम करते हैं। ऐसे में किसी भी TPAP जैसे पेटीएम, फोनपे, गूगलपे को यूपीआई की सुविधा देने के लिए NPCI की मंजूरी और PSP बैंक की आवश्‍यकता होती है।

यह मंजूरी Paytm के लिए कितनी जरूरी

पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए थे। जिसमें अगर पेटीएम यूपीआई सर्विसेस पेटीएम पेमेंट बैंक से लिंक है तो वो 15 मार्च के बाद नहीं चलेगी। केंद्रीय बैंक ने कहा था कि अगर इस सर्विस को जारी रखना है तो ग्राहकों और मर्चेंट को अपने पेटीएम यूपीआई को किसी और बैंक से लिंक करना होगा। जिसके बाद अब पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड ने इसके लिए 4 बैंकों से समझौता किया है।

आरबीआई ने NPCI को दिए थे निर्देश 

आरबीआई ने पेटीएम की UPI सेवा को बरकरार रखने के लिए NPCI से जरूरी कदम उठाने को कहा था। केंद्रीय बैंक ने एनपीसीआई को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा था कि पेटीएम ऐप से सर्विस बरकरार रहे, इसके लिए NPCI पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर हाई वॉल्यूम के यूपीआई ट्रांजेक्शन्स की क्षमता रखने वाले बैंकों के सर्टिफिकेशन की सुविधा प्रदान करे। जिसके बाद अब NPCI ने पेटीएम को थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) का लाइसेंस दे दिया है। किसी भी यूपीआई अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए बैंक अकाउंट से लिंक करना बेहद जरूरी है। NCPI देशभर में यूपीआई ट्रांजेक्शन का संचालन और निगरानी रखती है।

NPCI paytm