Lok Sabha elections: आयोग तैयार, रविवार तक हो सकता है तारीखों का ऐलान

लोकसभा चुनावों को लेकर बीजेपी-कांग्रेस समेत सभी राजनीतिक पार्टियों के मन में एक ही सवाल है कि चुनाव की तारीखों का ऐलान कब तक होगा। संभावना है कि 4 दिनों में आयोग कभी भी लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रमों की घोषणा कर सकता है।

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. राज्‍य में मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय अलर्ट मोड में आ गया है। चुनाव आयोग अब कभी भी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) की तारीखों का ऐलान कर सकता है। केंद्रीय चुनाव आयोग में चुनाव आयुक्‍तों के दोनों रिक्‍त पदों पर आज नियुक्ति कर दी गई है। इसके साथ ही चुनाव कार्यक्रम जल्‍द जारी किए जाने की संभावना बढ़ गई है। उम्‍मीद की जा रही है कि रविवार या सोमवार तक लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

पिछली बार 10 मार्च को घोषित हुई तारीख

20 सालों में पहली बार चुनाव कार्यक्रम जारी करने में इतनी देर हुई है। 2019 में आम चुनाव की तारीख 10 मार्च को घोषित की गई। चुनाव सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच हुए थे। वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी। चुनाव की घोषणा होते ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी। आधिकारिक जानकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षा, त्योहार और सुरक्षाकर्मियों की उपलब्धता को देखते हुए चुनाव के डेट तय किए जा रहे हैं। इस चुनाव में लगभग 97 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। पिछली बार 67.1% वोटिंग हुई थी। 

ये खबरें भी पढ़ें...

Loksabha Election : दिल्ली में बीजेपी ने इसलिए बदले अपने 6 प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार ने पोहा खिलाया तो 12 रुपए, कचौरी-समोसा से दस रुपए जुड़ेगा खर्च

लोकसभा चुनाव 2024 : CONGRESS सीईसी की बैठक 15 मार्च को, जानें छत्तीसगढ़ के किन प्रत्याशियों पर लगेगी मुहर

भूपेश बघेल ने लिखा संतोष का फल नहीं मिला, सांसद बोले- फल तो जनता चख दिस कका

चुनाव आयुक्‍त अरुण गोयल ने दिया था इस्‍तीफा

इस बार आयोग चुनाव को लेकर तेजी में था, लेकिन एन वक्‍त आयोग एक चुनाव आयुक्‍त के इस्‍तीफा देने से परेशानी खड़ी हो गई। दरअसल चुनाव आयोग की कमान 3 लोग संभालते हैं। इनमें मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त के साथ 2 चुनाव आयुक्‍त होते हैं। चुनाव से संबंधित सभी फैसले और शिकायतों का निपटारा यही तीनों मिलकर करते हैं। चुनाव आयुक्‍त अरुण गोयल ने 4 दिन पहले पद से इस्‍तीफा दे दिया था, जबकि दूसरे आयुक्‍त अनूप चंद्र पांडेय फरवरी में सेवानिवृत्‍त हो चुके हैं। इसी वजह से चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा नहीं हो पाई है।

17 मार्च रविवार को हो सकता है ऐलान

केंद्र सरकार की तरफ से गुरुवार, 14 मार्च को आयुक्‍त के लिए 2 नाम राष्‍ट्रपति को भेज दिए गए हैं। उम्‍मीद की जा रही है कि दोनों आयुक्‍त शुक्रवार, 15 मार्च को पदभार संभाल लेंगे। इसके बाद चुनाव की तारीख का ऐलान कभी भी किया जा सकता है। दिल्ली के अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि 18 मार्च से पहले कभी भी चुनाव का ऐलान हो जाएगा। वैसे, 17 मार्च रविवार की संभावना अधिक है।

Lok Sabha elections तारीखों का ऐलान