PM Modi Interview: Narendra Modi बोले- भारत-चीन सीमा विवाद के तत्काल समाधान की जरूरत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी पत्रिका न्यूजवीक को दिए इंटरव्यू में कई मुद्दों पर बात की। मोदी ने चीन-पाकिस्तान सहित कई मसलों पर अपना पक्ष रखा। बता दें नरेंद्र मोदी पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के बाद न्यूजवीक के कवर पर आने वाले पहले भारतीय पीएम हैं...

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. PM Modi Interview: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) भारत-चीन के बीच द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने के लिए इंडिया-चाइना बॉर्डर विवाद पर अपनी बात रखी। मोदी ने कहा कि हमें तत्काल समाधान की जरूरत है। मोदी ने कहा किया कि भारत और चीन के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध पूरे क्षेत्र और दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी पत्रिका न्यूजवीक को दिए इंटरव्यू में यह बातें कहीं।

चीन से रिश्तों पर दो मोदी की दो टूक

इंटरव्यू में पीएम ने चीन के साथ रिश्तों पर भी जवाब दिया। उन्होंने उम्मीद जताई कि कूटनीतिक और सैन्य स्तरों पर सकारात्मक द्विपक्षीय संबंधों के माध्यम से दोनों देश अपनी सीमाओं पर शांति बहाल करने और उसे बनाए रखने में सक्षम होंगे। मोदी ने कहा कि भारत के लिए चीन के साथ संबंध महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि मेरा यह मानना है कि हमें अपनी सीमाओं पर लंबे समय से बनी स्थिति से तत्काल निपटने की जरूरत है। पीएम ने कहा कि भारत और चीन के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध न केवल हम दोनों देशों के लिए बल्कि, पूरे क्षेत्र और दुनिया के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ये खबरें भी पढ़ें...

लोकसभा चुनाव 2024 : टेस्ला के मालिक एलन मस्क इस महीने आएंगे भारत

विश्व में भारत अपवाद के रूप में खड़ा है

प्रधानमंत्री ने भारत की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स, सौर मॉड्यूल, चिकित्सा उपकरणों और ऑटोमोबाइल सहित 14 क्षेत्रों में उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाओं जैसी पहल पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हमारी ताकत को देखते हुए भारत को अब विश्वस्तर पर प्रतिस्पर्धी लागत पर विश्व स्तरीय सामान बनाने के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है। दुनिया के लिए उत्पादन करने के अलावा, विशाल भारतीय घरेलू बाजार एक अतिरिक्त आकर्षण है। भारत उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है। पीएम ने कहा, दूसरे कार्यकाल के अंत तक सबसे लोकप्रिय सरकारें भी समर्थन खोने लगती हैं। विश्व में पिछले कुछ वर्षों में सरकारों के प्रति असंतोष भी बढ़ा है। भारत अपवाद के रूप में खड़ा है, जहां हमारी सरकार के लिए जनसमर्थन बढ़ रहा है।

370 के बाद क्या बदलाव हुए कश्मीर जाकर देखोः मोदी

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने पर मोदी ने कहा की आप मेरी बातों में न आएं, खुद वहां आकर देखें। आपको साफ पता चलेगा कि इस कदम के बाद वहां क्या बदलाव हुए। वहां जमीनी स्तर पर व्यापक सकारात्मक बदलाव हो रहे हैं। वहां के लोगों के जीवन में नई उम्मीद जगी है। 2023 में 2.1 करोड़ से अधिक पर्यटकों ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया। आतंकी घटनाओं में उल्लेखनीय गिरावट आई है।

पाकिस्तान को लेकर ये कहा

पाकिस्तान से संबंधों के सवाल पर मोदी ने कहा कि भारत ने हमेशा आतंक और हिंसा मुक्त माहौल में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को आगे बढ़ाने की वकालत की है। मैंने पाकिस्तान के पीएम को पदभार संभालने पर बधाई भी दी है। इमरान खान को जेल में डालने पर मोदी ने कहा कि मैं पाकिस्तान के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करूंगा।

मोदी बोले- श्रीराम हम सभी के अंदर हैं

पीएम मोदी ने कहा, प्रभु श्रीराम का नाम हमारी राष्ट्रीय चेतना पर अंकित है। भगवान राम के जीवन ने हमारी सभ्यता में विचारों और मूल्यों की रूपरेखा तय की है। इसलिए 11 दिनों के विशेष अनुष्ठान के दौरान मैंने उन जगहों की तीर्थयात्रा की जहां श्रीराम के पदचिह्न हैं। मैंने देखा कि श्रीराम हम सभी के भीतर हैं।

10 वर्षों में हाइवे नेटवर्क 60 फीसदी बढ़ाः पीएम मोदी

इंटरव्यू के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले दशक में भारत के बुनियादी ढांचे में तेजी से बदलाव से देश में सुधार की गति तेज हो गई है। 10 वर्षों में हमारा राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क 60 फीसदी बढ़ गया है। हमने अपने हवाई अड्डों को दोगुना से अधिक कर दिया है। 2014 में 74 से बढ़कर 2024 में 150 से अधिक हो गए हैं। हमारी सागरमाला परियोजना से समर्थित अपने बंदरगाहों की क्षमता बढ़ाई है और परिचालन दक्षता में सुधार किया है। टेक-स्मार्ट वंदे भारत ट्रेनें शुरू की हैं।

97 करोड़ से ज्यादा लोग वोट डालेंगेः मोदी

मोदी ने कहा, हम सिर्फ इसलिए लोकतंत्र नहीं हैं कि हमारा संविधान ऐसा कहता है, बल्कि यह हमारे जीन में है। तमिलनाडु का उत्तरामेरूर में आप 1100 से 1200 साल पहले के भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों के बारे में शिलालेख पा सकते हैं। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में 2019 के चुनावों में 60 करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान किया। अब से कुछ महीनों में 97 करोड़ से अधिक लोग वोट डालेंगे।

मोदी ने कहा, लीडरशिप का गुण ईश्वरीय

पीएम मोदी ने कहा कि सुनना लीडरशिप का एक महत्वपूर्ण गुण है और उन्हें ईश्वर ने यह गुण दिया है। पीएम ने कहा कि वह फोन कॉल, मैसेज या किसी और चीज से परेशान नहीं होते। उन्होंने कहा कि जब मैं कुछ कर रहा होता हूं तो मैं उस कार्य से 100 प्रतिशत जुड़ा और तल्लीन रहता हूं। लीडरशिप की बात करते हुए पीएम ने कहा कि नेताओं के लिए बॉटम से टॉप तक फीडबैक चैनल होना चाहिए। ऐसे फीडबैक चैनल एक नहीं, कई होने चाहिए जिससे किसी तरह का पूर्वाग्रह न रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनके नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने देशवासियों से किया हर वादा पूरा किया। यह देश की जनता के लिए नई बात थी, क्योंकि उन्हें पिछली सरकारों में ऐसा होने की आदत नहीं थी। बता दें, पीएम नरेंद्र मोदी पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के बाद न्यूजवीक के कवर पर आने वाले पहले भारतीय पीएम हैं।

narendra modi PM Modi Interview