30 जून को रिटायर होने वाले रेलवे कर्मचारियों को भी इंक्रीमेंट की सौगात

रेलवे कर्मियों के लिए अच्छी खबर है। अब 30 जून को रिटायर होने वाले कर्मियों को भी इंक्रीमेंट का लाभ मिलेगा। इतना ही नहीं तीन वर्ष पूर्व सेवानिवृत्त कर्मचारी भी इसका दावा कर सकते हैं।

author-image
Amresh Kushwaha
New Update
रेलकर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

30 जून को रिटायर होने वाले रेलवे कर्मचारियों ( railway employees ) को भी अब 1 जुलाई को होने वाले इंक्रीमेंट का लाभ मिलेगा। एनएफआईआर ( National Federation of Indian Railwaymen ) की मांग पर रेलवे बोर्ड ने यह आदेश जारी किया है। मेंस कांग्रेस के संयोजक शशि मिश्रा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 30 जून को रिटायर होने पर भी एक जुलाई की इंक्रीमेंट ( increment ) का लाभ टाटानगर व चक्रधरपुर मंडल के दर्जनों रेलकर्मियों जबकि दक्षिण पूर्व जोन में सैकड़ों रेलकर्मी को मिलेगा। इससे उनकी पेंशन राशि बढ़ जाएगी।

ये खबर भी पढ़िए...DA HIKE : सरकारी अफसरों -कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, चुनाव बाद होगा ये बड़ा ऐलान

अब तक नहीं मिलता था रिटायर होने वाले कर्मचारियों को लाभ

रेलवे नियुक्ति की तारीख के आधार पर अपने कर्मचारियों को 1 जनवरी को और 1 जुलाई को 3% वार्षिक इंक्रीमेंट का लाभ देता है।

अब तक 30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को एक जुलाई को मिलने वाले वार्षिक इंक्रीमेंट का लाभ नहीं मिल पाता था, जबकि उन्होंने पूरे वर्ष इसके लिए काम किया है।

ये खबर भी पढ़िए...बच्चों के लिए खुशखबरी ! MP समेत देश के इन राज्यों में छुट्टी घोषित।

ऐसे में बोर्ड ने कोर्ट द्वारा जारी आदेश के आधार पर सभी जोन के महाप्रबंधक को आदेश जारी करते हुए 30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले सभी कर्मचारियों को इंक्रीमेंट का लाभ देने का आदेश दिया है।

इंक्रीमेंट मिलने से कर्मचारियों को बेसिक सहित पेंशन, ग्रेच्युटी, हाउस रेंट एलाउंस, महंगाई भत्ता सहित अन्य भत्ते भी बढ़े बेसिक के आधार पर मिलेंगे।

ये खबर भी पढ़िए...Chhattisgarh : बंद हो सकती हैं छत्तीसगढ़ और ओडिशा के बीच बसें, जानें वजह

सेवानिवृत्त कर्मचारी भी कर सकते हैं दावा

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी आदेश के तहत वैसे कर्मचारी जो आदेश जारी होने के तीन वर्ष पूर्व सेवानिवृत्त हुए हैं उन्हें भी उक्त सुविधा का लाभ मिलेगा। आदेश के तहत इंक्रीमेंट मिलने के बाद ऐसे कर्मचारियों के पेंशन व ग्रेच्युटी की गणना बढ़े हुए बेसिक के आधार पर की जाएगी और उन्हें बीते तीन वर्ष का एरियर भी मिलेगा।

ये खबर भी पढ़िए...भांग पीकर हवाई जहाज में बैठा पैसेंजर, हवा में खोलने लगा फ्लाइट का गेट

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

इंक्रीमेंट रेलवे कर्मचारियों railway employees increment