Rajya Sabh के मतदान के दौरान कांग्रेस के 9 विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग

उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश सहित देश के तीन राज्यों की 15 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान जारी है ।   शाम 5 बजे के बाद वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। रात तक नतीजे आने की उम्मीद है।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

राज्यसभा के लिए वोटिंग जारी

DELHI. देश के तीन राज्यों के 15 राज्यसभा (  Rajya Sabha ) सीटों के लिए सुबह 9 बजे वोटिंग जारी है।  इनमें 10 सीटें उत्तर प्रदेश, चार सीटें कर्नाटक और 1 सीट हिमाचल प्रदेश की है। हिमाचल प्रदेश (  Himachal Pradesh ) में राज्य सभा की 1 सीट के लिए मतदान हो रहा है। संख्या बल के आधार पर कांग्रेस की जीत सुनिश्चित है। लेकिन बीजेपी ने हर्ष महाजन को मैदान में उतारकर दिलचस्प बना दिया है। इसी बीच खबर है कि राज्यसभा (Rajya Sabha) चुनाव में मतदान के दौरान कांग्रेस के 8 से 9 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। नेता प्रतिपक्ष और पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने ये दावा किया कि सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार अपना बहुमत खो चुकी है और कांग्रेस के कई नेता हमारे संपर्क में हैं। इतना ही नहीं बीजेपी के राज्यसभा प्रत्याशी हर्ष महाजन का भी यही कहना है कि कांग्रेस के कई विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है।

ये खबर भी पढ़िए...MPPSC असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा Highcourt के फैसलों में उलझी

यूपी में क्रास वोटिंग की खबर आई सामने

उत्तर प्रदेश (  Uttar Pradesh ) में राज्यसभा चुनाव  (  Rajya Sabha ) के बीच विवाद गरमाया हुआ है। समाजवादी पार्टी में (  Samajwadi Party ) भगदड़ जैसी स्थिति बनी हुई है। विधायकों के पाला बदलने का दौर जारी है। भारतीय जनता पार्टी (  Bharatiya Janata Party ) के आठवें उम्मीदवार संजय सेठ और समाजवादी पार्टी के तीसरे उम्मीदवार आलोक रंजन के बीच राज्यसभा के दसवीं सीट को लेकर वोटिंग हो रही है। इस बीच अपने उम्मीदवार के पक्ष में विधायकों को एकजुट करने के लिए खुद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कमान संभाली है। हालांकि, इस दौरान उन्हें अलग स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक मनोज पांडेय ने इस्तीफा दे दिया है। उनके भाजपा में जाने की चर्चा है। वहीं, पल्लवी पटेल की नाराजगी सार्वजनिक हो चुकी है। वोटिंग को लेकर मनाने के लिए जब अखिलेश ने पल्लवी पटेल को फोन किया तो दोनों के बीच कहासुनी की चर्चा है।

ये खबर भी पढ़िए...गगनयान मिशन के चारों एस्ट्रोनॉट्स, PM मोदी इन्हें दुनिया के सामने लाए

ये खबर भी पढ़िए..Bhopal में भाजपा प्रदेश चुनाव समिति की बैठक आज, नामों का पैनल होगा फाइनल

कर्नाटक में क्या है चुनावी माहौल ?

कर्नाटक (  Karnataka ) में चार सीट के लिए 5 उम्मीदवार मैदान में हैं।  कर्नाटक में 224 विधानसभा सदस्य हैं। कांग्रेस के 135 विधायक हैं। वहीं, बीजेपी के 66 और जेडीएस के 19 विधायक हैं। कांग्रेस को अपने तीनों उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए 135 प्रथम वरीयता के वोट की जरूरत होगी। यह संख्या बल कांग्रेस के पास है। हालांकि, जेडीएस और बीजेपी के उम्मीदवार उतारने से मुकाबला रोचक हो गया है। बीजेपी-जेडीएस के पास 85 सदस्यों का समर्थन है। जबकि उन्हें जीत के लिए 90 की संख्या चाहिए। ऐसे में अन्य के चार विधायक उनके पक्ष में वोट करेंगे तो उनकी संख्या 89 हो जाएगी। इसके बाद अगर कांग्रेस का एक भी सदस्य क्रॉस वोटिंग कर दे या वोटिंग से दूरी बना ले तो विपक्षी गठबंधन के दूसरे उम्मीदवार की जीत हो सकती है।

ये खबर भी पढ़िए...जनेऊधारी वकील की भीष्म प्रतिज्ञा, मुर्दे को जिंदा करके ही माना

  • Feb 27, 2024 15:50 IST
    हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा (Rajya Sabha) चुनाव के दौरान कांग्रेस के 8 से 9 विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग

    हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में राज्यसभा की एक सीट पर भी मंगलवार को वोटिंग हुई, लेकिन इस वोटिंग ने राज्य में कांग्रेस सरकार की मुश्किलें बढ़ा दीं। खबर है कि एक राज्यसभा (Rajya Sabha) चुनाव के मतदान  के दौरान कांग्रेस के 8 से 9 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। नेता प्रतिपक्ष और पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने ये दावा किया कि सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार अपना बहुमत खो चुकी है और कांग्रेस के कई नेता हमारे संपर्क में हैं। इतना ही नहीं बीजेपी के राज्यसभा प्रत्याशी हर्ष महाजन का भी यही कहना है कि कांग्रेस के कई विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है।



राज्यसभा चुनाव मतदान