रामनवमी 17 अप्रैल को, अगर आप अयोध्या जाने बना रहे हैं प्लान? तो रखें इन बातों का ध्यान

हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि पर रामनवमी मनाई जाती है। इस साल ये तिथि 17 अप्रैल को पड़ रही है। मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था। 

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. अयोध्या ( Ayodhya ) में रामनवमी ( Ram Navami )  की तैयारी काफी जोरों से चल रही है।  इस साल की राम नवमी बेहद खास है, क्योंकि सदियों के इंतजार के बाद इस साल रामलला अपने जन्मस्थली पर विराजमान है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है, कि इस बार 50 लाख से ज्यादा लोग रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या पहुचेंगे। अगर आप भी इस बार रामनवमी पर ऐतिहासिक राम मंदिर में दर्शन का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास रखना जरूरी है।

ये खबर भी पढ़िए...Rahul Gandhi : EC अफसरों ने राहुल गांधी के हेलिकॉप्टर की तलाशी ली

17 अप्रैल को मनाई जाएगी रामनवमी

हर साल चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि के दिन रामनवमी मनाई जाती है। इस साल रामनवमी 17 अप्रैल को मनाई जाएगी। हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार, इसी दिन भगवान राम का जन्म हुआ था। इसी वजह से इस दिन को बेहद धूमधाम से भगवान राम के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। अयोध्या में इस साल की राम नवमी बेहद खास है, क्योंकि 495 साल के इंतजार के बाद इस वर्ष रामलला अपने जन्मस्थली पर विराजमान है।

ये खबर भी पढ़िए...लोकसभा चुनाव 2024 : कमलनाथ के छिंदवाड़ा बंगले पर पहुंची पुलिस

इन बातों का रखें ध्यान

ऐसी संभावना है कि अबकी बार 50 लाख से ज्यादा लोग राम नवमी के दिन रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या पहुचेंगे। राम मंदिर में दर्शन के लिए आ रहे यात्रियों के लिए करीब 30 स्थलों पर पार्किंग की सुविधा की गई है। लेकिन भीड़ को देखते हुए आपको लोकल ट्रांसपोर्ट का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे धार्मिक स्थलों पर विशेष मौकों के दौरान गाड़ियां पार्क करने में काफी दिक्कतें आती हैं इसलिए अयोध्या पहुंचने के बाद अपनी गाड़ी का इस्तेमाल न करें।

ये खबर भी पढ़िए...Amarnath Yatra 2024 : MP Online पर आज से यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

समय का रखें ध्यान

भले ही राम नवमी के दिन पूरे 24 घंटे लोग रामलला के दर्शन कर पाएंगे, लेकिन फिर भी आप समय का ध्यान अवश्य रखें। दरअसल, इस दिन तकरीबन 10 लाख लोगों के अयोध्या पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है, ऐसे में सुबह-सवेरे ही रामलला के दर्शन करने की कोशिश करें, ताकि आपको ज्यादा परेशानी का सामना ना करना पड़े।

ये खबर भी पढ़िए...लोकसभा चुनाव : बीजेपी का घोषणा पत्र जारी , सलमान खान के घर पर फायरिंग

पार्किंग को लेकर हो सकती है परेशानी 

इस दिन ज्यादा भीड़ होने की आशंका की वजह से प्रशासन ने भले ही पहले से अतिरिक्त पार्किंग स्थलों की व्यवस्था कर ली है, लेकिन फिर भी अगर आप इस झंझट में नहीं फंसना चाहते तो अयोध्या के लोकल ट्रांसपोर्ट का ही इस्तेमाल करें। वहां आपको सरकारी बसें और ई रिक्शा आसानी से मिल जाएंगे। 

फोन और पर्स को होटल या गाड़ी में रखें

मंदिर परिसर में किसी भी तरह का इलेक्ट्रोनिक सामान ले जाना मना है। ऐसे में अपने फोन, कैमरे यहां तक की पर्स को भी गाड़ी या होटल में रख कर जाएं। इससे आपका काफी समय बच जाएगा। वरना आपको सभी सामान लॉकर में रखने के लिए इंतजार करना पड़ेगा। आप पैसे जेब में रखकर मंदिर में जा सकते हैं। 

प्रसाद ले जाने की जरूरत नहीं

आपको मंदिर परिसर में प्रसाद ले जाने की अनुमति नहीं मिलेगी, क्योंकि यहां प्रसाद चढ़ाने की मनाही है। यहां बिना चढ़ाए ही आपको प्रसाद आसानी से मिल जाएगा।  

9 अप्रैल से रामनवमी मेला का शुभारंभ

अयोध्या धाम में रामनवमी के उपलक्ष्य में 9 अप्रैल से रामनवमी मेला का शुभारंभ हो चुका है, जो रामनवमी के दिन यानी 17 अप्रैल तक जारी रहने वाला है।  यहां 25 लाख श्रद्धालुओं की संभावना है।  रामनवमी मेला के अवसर पर संपूर्ण मेला क्षेत्र को कुल 7 जोन तथा 39 सेक्टर में विभाजित किया गया है, वहीं यातायात व्यवस्था को 2 जोन तथा 11 क्लस्टर में विभाजित कर यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है। 

 

Ayodhya अयोध्या Ram Navami रामनवमी