53 साल बाद 2 दिन की होगी जगन्नाथ रथ यात्रा, कल मंदिर से निकलेंगे भगवान

ओड़िसा के पुरी में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा कल से शुरू होने वाली है। इसके लिए 1000 से ज्यादा जवानों को मंदिर के अंदर तैनात किया गया है। पूरे शहर का बीमा कराया गया है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

उड़ीसा में प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ राथ यात्रा 7 जुलाई से शुरू होने वाली है। 53 साल बाद यह पहला मौका होगा जब रथ यात्रा 3 के बजाय 2 दिन की होगी। हिंदू पंचाग के अनुसार आषाढ़ माह में भगवान श्री कृष्ण, दाऊ बलराम और बहन सुभद्रा की रथयात्रा निकाली जाती है। 

53 साल बाद 2 दिन की यात्रा

आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितिया तिथि को जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली जाती है। इस यात्रा में श्रीकृष्ण, दाऊ बलराम और बहन सुभद्रा तीन किलोमीचर दूर गुंडिचा मंदिर जाते हैं। इसके बाद 11वीं तिथि को उनकी वापसी होती है।

आमतौर पर मंदिर तक जाने में 3 दिन की जगन्नाथ रथ यात्रा होती है। इस बार यह यात्रा 2 ही दिन की होगी। दरअसल आषाढ़ शुक्ल पक्ष का पखवाड़ा इस बार 15 के बजाय 13 दिन है। इसके चलते रथ यात्रा दो ही दिन की होगी। 

ये खबर भी पढ़िए...

उज्जैन सिंहस्थ में इस बार क्या होने वाला है खास, 3 साल पहले से ही तैयारियां शुरू

भक्तों की सुरक्षा का खास ध्यान

रथ यात्रा के उत्सव में 1 करोड़ से ज्यादा भक्तों के आने की उम्मीद है। इतने सारे लोगों के स्वागत और सुरक्षा के पुरी शहर में खासे इंतजाम किए गए हैं। रथ यात्रा के दौरान दोनों तरफ खासी जगह रखी जाती है। इससे किसी भी आपातकाल की स्थिति में एंबुलेंस तुरंत आ सके। इसके अलावा भगदड़ की स्थिति न बने इसका भी पूरा ध्यान रखा जाता है। 

रथ यात्रा के दौरान पुरी म्यूनिसिपल एरिया का बीमा कराया जाता है। यात्रा में अगर किसी हादसे में लोगों की मौत होती है तो उन्हें 5 लाख रुपए का मुआवजा मिलता है। व्यवस्था के लिए मंदिर के अंदर 1000 हजार से अधिक जवान तैनात हैं। इसके अलावा यात्रा के रूट पर और शहर के अन्य जरुरी स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

कैंसर का पता चलते ही हिना खान को फिल्म से निकाला, बॉयफ्रेंड को लेकर भी आ रही खबरें

ये खबर भी पढ़िए...

दुनिया की पहली CNG BIKE Bajaj Freedom 125 लॉन्च, कमाल की हैं फैसिलिटी

उड़ीसा कृष्ण भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा जगन्नाथ रथ यात्रा