दुनिया की पहली CNG BIKE Bajaj Freedom 125 लॉन्च, कमाल की हैं फैसिलिटी

दुनिया की पहनी CNG BIKE लॉन्च हो गई है। बाइक लॉन्च करने वाली कम्पनी का दावा है कि बाइक ने इंडस्ट्री के 11 अलग-अलग टेस्ट को पास किए हैं। तो आइए जानें कैसी है दुनिया की पहली CNG BIKE ...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
Bajaj Freedom 125
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Bajaj Freedom 125 : देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने वो कर दिखाया है जो आज तक दुनिया में किसी ने नहीं किया। बजाज ऑटो ने शुक्रवार 5 जुलाई को दुनिया की पहली CNG BIKE को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च किया है।

ये खबर भी पढ़िए...हाथरस हादसा : SIT की रिपोर्ट में खुलासा, बदइंतजामी से मची भगदड़

गडकरी की मौजूदगी में लांचिंग

बजाज ऑटो ने इस बाइक का नाम Bajaj Freedom 125 रखा है। इस ऐतिहासिक मोटरसाइकिल के लॉन्च के मौके पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थे। गडकरी ने इसे गेम चेंजर बताया। आकर्षक लुक और स्पोर्टी डिज़ाइन से लैस इस बाइक की शुरुआती कीमत 95,000 रुपए (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

कैसी है सीएनजी बाइक ?

बजाज ऑटो ने अपनी इस बाइक को कम्यूटर सेग्मेंट में लॉन्च किया है, लेकिन इस बाइक के लुक और डिज़ाइन पर टीम ने बड़ा काम किया है। पहली नजर में इस बाइक को देखने पर आपके मन में जो सवाल सबसे पहले आएगा वो है CNG सिलिंडर कहां है ? तो आपको बता दें कि इस बाइक को देखकर आप शायद अंदाजा भी न लगा पाएं कि कंपनी ने इस बाइक में सीएनजी सिलिंडर को कहां पर लगाया है। इस बात की तारीफ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी की।

ये खबर भी पढ़िए...कोटा में फिर एक छात्र ने किया सुसाइड, फांसी के फंदे से लटका मिला शव

पेट्रोल + सीएनजी दोनों की सुविधाCNG BIKE

इसमें फुली LED हेडलाइट और टेललाइट के साथ-साथ हैलोजन इंडिकेटर्स दिए गए हैं। इसमें एक मोनोक्रोम LCD डिस्प्ले के साथ इंस्ट्रमेंट क्लस्टर मिलता है जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है। बजाज ने फ्यूल टैंक पर एक कॉमन फ्लैप दिया है, जिसे ओपन कर आप पेट्रोल और CNG दोनों रिफिल करवा सकते हैं।

जानें बाइक में कहां है CNG सिलिंडर  ?

बजाज ऑटो का दावा है कि, इस बाइक में सेग्मेंट की सबसे लंबी सीट (785MM) दी गई है जो फ्रंट में फ्यूल टैंक को काफी हद तक कवर करती है। CNG टैंक को इसी सीट के नीचे जगह दी गई है। इसमें हरा रंग सीएनजी को और ऑरेंज कलर पेट्रोल को दर्शाता है।

ये खबर भी पढ़िए...ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हिना खान ने कटवाए बाल, जानें कैंसर मरीज क्यों हटवाते हैं सिर के बाल ?

इस बाइक में रोबस्ट ट्रेलिस फ्रेम दिया गया है जो कि बाइक को हल्का बनाने के साथ ही मजबूत भी बना देता है। कंपनी का कहना है कि, इस बाइक ने इंडस्ट्री के 11 अलग-अलग टेस्ट को पास किया है जो कि इसे पूरी तरह से सेफ बनाते हैं। इस बाइक को फ्रंट, साइड, टॉप और यहां तक कि ट्रक के नीचे रौंद कर भी टेस्ट किया गया है।

कहां है बाइक में CNG सिलिंडर

बाइक की पावर, परफॉर्मेंस और माइलेज

दुनिया की पहली CNG BIKE Bajaj Freedom में कंपनी ने 125 सीसी की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया है। ये इंजन 9.5PS की पावर और 9.7Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें कंपनी ने 2 लीटर का पेट्रोल फ्यूल टैंक और 2 किग्रा का CNG टैंक दिया है। कंपनी का दावा है कि, ये बाइक फुल टैंक ( पेट्रोल+सीएनजी ) में 330 किमी तक की ड्र्राइविंग रेंज देता है। माइलेज की बात करें तो ये बाइक 1 किग्रा सीएनजी में 102 किमी और एक लीटर पेट्रोल में 67 किमी का माइलेज देती है।

एक स्विच से बदलेगा मोड 

ये बाइक पेट्रोल और सीएनजी दोनों मोड में ड्राइव की जा सकती है। इसके लिए कंपनी ने हैंडलबार पर एक स्विच दिया है। जिसमें मोड चेंज करने का बटन मिलता है। एक बटन दबाने मात्र से आप पेट्रोल से सीएनजी मोड में बदल सकेंगे। बाइक में जो CNG सिलिंडर दिया गया है उसका वजन 16 किग्रा है, वहीं सीएनजी भरवाने के बाद ये 18 किग्रा का हो जाता है। बजाज फ्रीडम का कुल वजन 147 किग्रा है।

ये खबर भी पढ़िए...इस राज्य में होने वाली है 24 हजार से ज्यादा शिक्षकों की बंपर भर्ती, जानिए नियम

वेरिएंट्स और कीमत

Bajaj Freedom को कंपनी ने कुल तीन वेरिएंट्स में पेश किया है। जो कि डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक दोनों ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आते हैं। ये बाइक कुल 7 रंगों में बिक्री के लिए उपलब्ध है। जिसमें कैरेबियन ब्लू, इबोनी ब्लैक-ग्रे, प्यूटर ग्रे-ब्लैक, रेसिंग रेड, साइबर व्हाइट, प्यूटर ग्रे-येलो, इबोनी ब्लैक-रेड कलर शामिल हैं।

वेरिएंट्स    कीमत (एक्स-शोरूम)
Bajaj Freedom Drum 95,000 रुपए
Bajaj Freedom Drum LED 1,05,000 रुपए
Bajaj Freedom Disk LED 1,10,000 रुपए

75 हजार रुपए की बचत

बजाज ऑटो का दावा है कि इस बाइक की रनिंग कॉस्ट किसी भी पेट्रोल मॉडल की तुलना में बेहद कम है। डेली यूज के दौरान इसका ऑपरेशन कॉस्ट तकरीबन 50% कम होगा। इस लिहाज से ये बाइक के यूज के दौरान वाहन मालिक आगामी 5 सालों में तकरीबन 75 हजार रुपए तक की बचत कर सकता है।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

CNG Bike Bajaj Freedom 125 दुनिया की पहली CNG बाइक