हीटवेव का रेड अलर्ट : राजस्थान में गर्मी से मां-बेटे सहित 10 की मौत, भोपाल में 45 डिग्री ने तपाया

देश में गर्मी से बेहाल हैं। उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने लू का रेड अलर्ट किया कि दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में अगले 5 दिन ऐसे ही हालात रहेंगे...

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

हीटवेव का रेड अलर्ट : देश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी से हाल बेहाल हैं। राजस्थान के पाली में शुक्रवार को गर्मी से मां-बेटे की मौत हो गई। राज्य में लू और गर्मी की वजह से अब तक 10 लोगों की मौत चुकी है। बाड़मेर में लगातार दूसरे दिन तापमान 48 डिग्री के पार रहा। यहां तापमान 49 डिग्री के करीब पहुंच गया। जैसलमेर से सटे भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तापमान 53 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया।

पैरामेडिकल स्टाफ की छुटि्टयां रद्द 

राजस्थान के सरकारी अस्पतालों के सभी डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। वहीं, यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए छुट्टी कर दी है।

ये खबर भी पढ़ें...

चारधाम यात्रा : 12 दिन में 42 की गई जान, वजह सांस लेने में दिक्कत

देश में पानी का संकट गहराया

केंद्रीय जल आयोग (CWC) के अनुसार, पिछले सात दिनों में, भारत के 150 प्रमुख जलाशयों में जलस्तर पांच सालों के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। दिल्ली में यमुना नदी में जलस्तर कम हो गया है। कई इलाकों में पानी की सप्लाई पर असर पड़ा है।

बिजली की मांग बढ़ी, राजस्थान में 20% ज्यादा डिमांड

बिजली मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में बिजली की मांग 237 गीगावाट पर पहुंच गई। यह सीजन में सबसे ज्यादा है। इस हफ्ते की शुरुआत में यह 234 गीगावाट थी। इससे पहले बिजली की अधिकतम मांग सितंबर 2023 में 243.27 गीगावाट के सबसे हाई लेवल पर रही थी। दिल्ली में यह मांग 8 हजार मेगावाट तक पहुंच गई है। ऐसा ही हाल मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश का है। राजस्थान में बिजली की खपत में 20% का इजाफा हुआ है। सरकार ने कहा कि जरूरत पड़ने पर दूसरे राज्यों से बिजली खरीदी जाएगी।

हीटवेव से सब्जियां और दालें 40% तक महंगी

हीट वेव की कारण सब्जियों और दालों में बढ़ी महंगाई अगले महीने भी जारी रहने का अनुमान है। खासकर आलू, टमाटर, प्याज की कीमतें बढ़ने से खाने का खर्च बढ़ गया है। अप्रैल में सब्जियों की कीमतें बीते साल से औसतन 27.8% ज्यादा थीं। पिछले महीने आलू की खेरची कीमत में सालाना आधार पर 53% की बढ़ोतरी हुई। रिटेल महंगाई की गणना वाले कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) में सब्जियों का वेटेज करीब 7.46% है। सब्जी, दाल और अनाज की कीमतें बढ़ने से खाद्य महंगाई दर अप्रैल में बढ़कर 8.7% हो गई। यह मार्च में 8.52% थी।

जून के बाद जुलाई-अगस्त से राहत संभव

रेटिंग एजेंसी इक्रा के मुताबिक खाने-पीने की चीजों की महंगाई मई-जून में भी चिंता का विषय बनी रहेगी, क्योंकि हीटवेव के कारण जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं की कीमतें बढ़ने की संभावना है। नायर ने कहा कि जुलाई-अगस्त में महंगाई में कुछ कमी देखने को मिल सकती है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें! विशेष ऑफ़र और नवीनतम समाचार प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति बनें

10 लोगों की मौत तापमान 48 डिग्री के पार गर्मी से मां-बेटे की मौत हीटवेव का रेड अलर्ट