Rhul Ghandhi सोच-समझकर बयान दें, चुनाव आयोग की Advisory जारी

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता राहुल गांधी (Rhul Ghandhi) को लेकर चुनाव आयोग (Election Commission) ने एक एडवाइजरी (Advisory) जारी की है, जिसमें उन्‍हें कहा गया कि सोच समझकर बयानबाजी करें। 'पनौती' और 'जेबकतरा' कहकर तंज कसने के मामले में EC ने यह संज्ञान लिया है।

Advertisment
author-image
BP shrivastava
New Update
Thesootr

चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर एडवाइजरी जारी की।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता राहुल गांधी (Rhul Ghandhi) को लेकर चुनाव आयोग (Election Commission) ने एक एडवाइजरी (Advisory) जारी की है, जिसमें उन्‍हें कहा गया कि सोच समझकर बयानबाजी करें। राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के लिए 'पनौती' और 'जेबकतरा' कहकर तंज कसने के मामले में चुनाव आयोग ने यह संज्ञान लिया है। EC ने पिछले साल दिसंबर के दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए गांधी से चुनाव प्रचार के दौरान स्टार प्रचारकों और राजनीतिक नेताओं के लिए अपनी हालिया सलाह का सही ढंग से पालन करने को कहा है।

चुनाव आयोग की पार्टियों को चेतावानी

एडवाइजरी में EC ने चेतावनी दी है कि आदर्श आचार संहिता के किसी भी उल्लंघन के लिए पार्टियों, उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों को नैतिक निंदा के बजाय कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। इसमें यह भी कहा गया है कि जिन स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों को पहले नोटिस मिला है, उन्हें दोबारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। चुनाव आयोग ने पिछले साल राहुल गांधी को नोटिस जारी किया था, जब कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री के लिए 'पनौती' और 'जेबकतरे' जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था।

ये खबर भी पढ़ें... यूरोप में parrot fever से 5 लोगों की मौत, WHO बोला-4 देशों में 81 केस

राहुल गांधी ने नवंबर में की थी PM पर टिप्‍पणी

21 दिसंबर को दिल्ली हाइकोर्ट ने चुनाव आयोग से इन टिप्पणियों के लिए राहुल गांधी को जारी किए गए नोटिस पर निर्णय लेने के लिए भी कहा था, जिसमें कहा गया था कि नवंबर 2023 में दिए गए भाषण के दौरान कांग्रेस नेता द्वारा दिया गया बयान सही नहीं था। सूत्रों ने कहा कि अदालत के निर्देश का निपटारा करते हुए चुनाव आयोग ने राहुल गांधी से भविष्य में अपने सार्वजनिक बयानों में अधिक सावधान और सतर्क रहने के लिए कहा है।

ये खबर भी पढ़ें...पाकिस्तान और चीन ने की थी राम मंदिर की Website हैक करने की कोशिश

भविष्‍य में सावधानी बरतें राहुल 

एक सूत्र ने कहा, अदालत के आदेश और राहुल गांधी के जवाब सहित 'जेबकतरा' और 'पन्नौति' जैसी टिप्पणियों से संबंधित मामले में सभी तथ्यों पर विचार करने के बाद, चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को भविष्य में अधिक सावधान और सतर्क रहने की सलाह दी है। आयोग ने एक स्टार प्रचारक के रूप में गांधी को सार्वजनिक बयान देते समय सभी दलों, स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों के लिए 1 मार्च की सलाह को ध्यान में रखने का निर्देश दिया है।

ये खबर भी पढ़ें...INDIA को मिली पहली अंडर वॉटर मेट्रो, जानें कैसे बनी है नदी के अंदर सुरंग

Election Commission Rhul Ghandhi advisory