पाकिस्तान और चीन ने की थी राम मंदिर की Website हैक करने की कोशिश

22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से ठीक पहले पाकिस्तान और चीन के हैकर्स भारत की कई महत्वपूर्ण वेबसाइट (Website) को हैक करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन भारतीय एजेंसियों ने इसे नाकाम कर दिया।

author-image
BP shrivastava
New Update
Thesootr

अयोध्या स्थित राम मंदिर।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से ठीक पहले पाकिस्तान और चीन के हैकर्स भारत की कई महत्वपूर्ण वेबसाइट (Website) को निशाना बना रहे थे। एक अखबार ने अपनी रिपोर्ट में इसका दावा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक हैकर्स ने राम मंदिर, प्रसार भारती और यूपी सरकार से जुड़ी कई वेबसाइट को हैक करने का प्रयास किया था।

TSOC की 264 वेबसाइट पर थी पैनी नजर

भारत का टेलिकॉम ऑपरेशन सेंटर (TSOC) प्राण प्रतिष्ठा से पहले करीब 264 वेबसाइट पर नजर रख रहा था। इसमें राम मंदिर, प्रसार भारती, यूपी पुलिस, एयरपोर्ट, यूपी टूरिज्म समेत कई वेबसाइट शामिल थीं। इस दौरान TSOC को करीब 140 IP एड्रेस ऐसे मिले थे, जो राम मंदिर और प्रसार भारती वेबसाइट को टारगेट कर रहे थे।

ये खबर भी पढ़ें... यूरोप में parrot fever से 5 लोगों की मौत, WHO बोला-4 देशों में 81 केस

चीन, पाक और कंबोडिया के IP एड्रेस ब्लॉक किए गए

रिपोर्ट के मुताबिक 21 जनवरी को पाकिस्तान और चीन की तरफ से साइबर क्राइम की कोशिशें तेज हो गई थी। इस दौरान करीब 1244 IP एड्रेस ब्लॉक किए गए थे। इनमें से 999 चीन के थे, जबकि बाकी पाकिस्तान, हॉन्गकॉन्ग और कंबोडिया के थे। इसके अलावा कुछ IP एड्रेस भारत के ही थे, जिनके खिलाफ जरूरी कार्रवाई की गई थी।

ये खबर भी पढ़ें...Facebook Instagram Down हुआ तो Elon Musk ने लिए मजे, जानिए कैसे

साइबर हमलों का सामना अपनी ही तकनीकी से किया

रिपोर्ट के मुताबिक एक भारतीय अफसर ने बताया कि इन साइबर हमलों का सामना देश में ही बनी तकनीक के जरिए किया गया। इससे पहले G20 समिट के दौरान भी भारत के डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर की रक्षा के लिए इन तकनीकों का इस्तेमाल किया गया था। इसमें भारत में बने AI और मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी की सहायता ली गई, जिससे साइबर हमले से पहले से ही इसकी जानकारी मिल सके।

ये खबर भी पढ़ें...फुटपाथ पर पकौड़े तल रहीं DU की पूर्व professor पर पुलिस ने की FIR

पाकिस्तान ने कहा था- राम मंदिर भारतीय लोकतंत्र पर कलंक

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इसकी निंदा की थी। 22 जनवरी को एक स्टेटमेंट में मंत्रालय ने कहा था- यह मंदिर बाबरी मस्जिद को तोड़कर बनाया गया है। ध्वस्त मस्जिद की जगह पर बना मंदिर आने वाले समय में भारतीय लोकतंत्र के माथे पर कलंक की तरह बना रहेगा।

पाक ने UN में उठाया था राम मंदिर का मुद्दा

भारत में बढ़ती 'हिंदुत्व' विचारधारा धार्मिक सद्भाव और क्षेत्रीय शांति के लिए बड़ा खतरा है। ऐसा करके भारत मुस्लिमों को दरकिनार करने की कोशिश कर रहा है। इसके अलावा पाकिस्तान ने UN में भी राम मंदिर का मामला उठाया था।

22 जनवरी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा website