RTI से खुलासा: रेलवे के लेडीज कोच में भी सुरक्षित नहीं महिलाएं

रेलवे ने एक चौंकाने वाला खुलासा करते हुए बताया है कि पिछले पांच साल में देश में रेलवे की महिलाओं के लिए आरक्षित डिब्बों में यात्रा करते समय हर दो घंटे में कम से कम 3 पुरुष पकड़े गए।

author-image
Pratibha Rana
New Update
िुप

आरटीआई की रिपोर्ट

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. रेलवे महिला यात्रियों की सुविधा पर विशेष रूप से ध्यान दे रहा है। भारतीय रेलवे  (Indian Railways) ने लंबी दूरी वाले ट्रेनों में भी महिला यात्रियों की सुविधा और बेहतर एक्सपीरिएंस देने के लिए कई सारे कदम उठाएं हैं। महिलाओं के लिए अलग से बर्थ आरक्षण की व्यवस्था लागू की गई है। लेकिन इसके बाद भी महिलाओं को उनकी आरक्षित सीटों में जगह नहीं मिल रही है। वजह है....इन आरक्षित डिब्बों में यात्रा करते समय हर दो घंटे में पुरुष पकड़े जा रहे है(RTI report)।

ये खबर भी पढ़िए...कमलनाथ और बेटे नकुलनाथ आज कर सकते हैं PM मोदी और अमित शाह से मुलाकात

5 सालों में महिला कोचों में इतने पुरुष पकड़ाए

रेलवे ने खुलासा करते हुए बताया कि पिछले पांच साल में देश में रेलवे की महिलाओं के लिए आरक्षित डिब्बों(Indian Railways Women Passengers) में यात्रा करते समय हर दो घंटे में कम से कम 3 पुरुष पकड़े गए। बता दें, रेलवे का ये चौंकाने वाला खुलासा नीमच स्थित कार्यकर्ता चन्द्रशेखर गौड़ की एक आरटीआई के जवाब में हुआ। रेल मंत्रालय ने बताया कि 2019 से 2023 के बीच कुल 3,03,614 लोग रेलवे के महिला कोचों में यात्रा करते पकड़े गए।

ये खबर भी पढ़िए...बसंत में सियासी हवा; एक तरफ हैं घर वाले, एक तरफ बाहर वाले...

दक्षिण और पश्चिम रेलवे में मिले सबसे कम मामले 

आरटीआई की इस रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन में करीब 15-16 पुरुष पकड़े जाते है( female Passengers)। या यूं कहे कि हर दो घंटे में कम से कम 3 लोग पकड़े जाते हैं। सबसे ज्यादा मामले 63,542 पश्चिमी रेलवे में मिले है। इसके बाद पूर्वी रेलवे में 55,892 लोग, पूर्व मध्य रेलवे में 47,412 लोग पकड़े गए। जबकि दक्षिण और पश्चिम रेलवे में इन पांच सालों में कुल 1,586 पुरुषों को महिला कोचों में यात्रा करते हुए पकड़ा गया था। इसके बाद उत्तर पश्चिम रेलवे और पश्चिम मध्य रेलवे में 1,838 पुरुष थे, जहां केवल 2,702 पुरुषों को महिला कोचों में यात्रा करते हुए पकड़ा गया था। इन सभी लोगों पर रेलवे अधिनियम की धारा 162 के तहत आरोप लगाए गए थे। इन्हीं का उत्तर देते हुए मंत्रालय ने बताया कि आरपीएफ रेलवे अधिनियम की धारा 162 के तहत महिलाओं के लिए आरक्षित कोचों में यात्रा करने वाले अनधिकृत व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करती है।

ये खबर भी पढ़िए...आचार्य विद्यासागर ने ली समाधि, जानें जन्म- मरण से मुक्त करने वाली सल्लेखना क्या होती है

ये खबर भी पढ़िए...विद्यासागर महाराज ने ली समाधि, अब समयसागर महाराज होंगे अगले आचार्य

आप यहां कर सकते हैं शिकायत

अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे है या प्लेटफॉर्म पर खड़े है और आपको किसी चीज से परेशानी हो रही है तो आप रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 हमेशा (24*7) पर कॉल कर सकते है। इसके साथ आप अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर महिला और अन्य यात्रि किसी भी समय अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं।

Indian Railways रेलवे RTI Report Indian Railways Women Passengers female Passengers