Arogya Plus Policy : आरोग्य प्लस पॉलिसी बंद होने के बाद ग्राहकों के लिए ये हैं ऑप्शन

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने आरोग्य प्लस पॉलिसी को 5 अक्टूबर 2024 से समाप्त करने का फैसला किया है। जानिए अब ग्राहकों के पास क्या विकल्प उपलब्ध होंगे।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
आरोग्य प्लस पॉलिसी बंद

SBI Discontinued Arogya Plus Policy

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

SBI Discontinued Arogya Plus Policy : एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने अपनी आरोग्य प्लस पॉलिसी को वापस लेने की घोषणा की है। आरोग्य प्लस पॉलिसी 5 अक्टूबर, 2024 से बंद हो जाएगी। यह तारीख बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण के अनुसार तय की गई है। नियामक आवश्यकता के अनुसार बीमा कंपनियों को पॉलिसी वापस लेने से पहले अपने ग्राहकों को 90 दिन पहले सूचना देनी होती है। 

ये खबर पढ़िए ...फोनपे -पेटीएम को टक्कर देगा Jio का UPI ऐप, Online Payment समेत मिलेंगे कई फायदे

ये हैं आरोग्य प्लस पॉलिसी

  • यह पॉलिसी व्यक्तिगत आधार पर पारिवारिक नॉन- फ्लोटर और पारिवारिक फ्लोटर बीमा राशि के आधार पर उपलब्ध है।
  • इस प्‍लान के तहत बीमाधारक व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में होने वाले खर्च, दैनिक देखभाल संबंधी उपचार और कई अन्य स्वास्थ्य खर्चों के लिए कवरेज मिलता है।
  • आरोग्य प्लस ने एक निश्चित प्रीमियम पर एक निश्चित बीमा राशि तक कवरेज प्रदान किया है और इसमें प्रीमियम बीमित व्यक्ति की आयु और परिवार में लोगों की संख्या के आधार पर तय नहीं किया जाता है।

ये खबर पढ़िए ...NEET Controversy : 'न्याय दो' के नारों से गूंजा दिल्ली, NTA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी

सुपर हेल्थ इंश्योरेंस ऑप्शन 

  • आरोग्य प्लस पॉलिसी रखने वाले पॉलिसीधारकों को सुपर हेल्थ इंश्योरेंस जैसी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी या इंश्योरेंस कंपनी के पास उपलब्ध किसी अन्य व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा प्रोडक्ट, जिसमें स्टैंडर्ड प्रोडक्ट भी शामिल है, में माइग्रेट करने का विकल्प दिया जाएगा।
  • कंपनी के अनुसार, "यह निर्णय हमारे ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए हमारे प्रोडक्ट की पेशकश की निरंतर समीक्षा और परिशोधन करने की हमारी निरंतर प्रतिबद्धता का हिस्सा है।"
  • सुपर हेल्थ इंश्योरेंस सभी स्वास्थ्य देखभाल जरूरतों को पूरा करने और अस्पताल में भर्ती होने और चिकित्सा व्यय से जुड़े वित्तीय बोझ को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए कई लाभ प्रदान करता है।
  • प्रोडक्ट की प्रमुख विशेषताओं में सभी डेकेयर प्रोसेस या सर्जरी, नॉन मेडिकल खर्च जैसे स्वास्थ्य जांच, दावा, क्लेम शील्ड और दस्ताने और एटेंडेंट चार्ज जैसे खर्चों के लिए भी कवरेज शामिल हैं। यह रिइंश्योरेंस लाभ भी प्रदान करता है जो बिना किसी अतिरिक्त लागत के बीमा राशि की असीमित रिफिल देता है।  आरोग्य प्लस पॉलिसी बंद | क्या है आरोग्य प्लस पॉलिसी
  • यह प्रोडक्ट किफायती दरों पर स्वास्थ्य सेवा कवरेज प्रदान करने के लिए सही तरह से डिज़ाइन किया गया है, जिससे स्वास्थ्य बीमा ग्राहकों को काफी फायदा होता है। 
  • कम लागत वाली स्वास्थ्य योजनाओं में से एक आरोग्य प्लस हेल्थ पॉलिसी को बंद कर दिया जा रहा है।
  • कंपनी की ओर से अचानक प्‍लान को बंद करना नियामक निर्देशों का उल्लंघन माना जा रहा है, हालांकि यह 10 जून से बंद किया जाएगा। आपको बता दें कि बीमा कंपनी न तो इसे रिन्‍यू कर रही है और न ही नई खरीद का समर्थन कर रही है।

ये खबर पढ़िए ...इस्तीफे वाली बात से पलटे मंत्री सुरेश गोपी, बोले - कैबिनेट मंत्री पद छोड़ने की बात गलत

thesootr links 

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

क्या है आरोग्य प्लस पॉलिसी सुपर हेल्थ इंश्योरेंस ऑप्शन SBI discontinued Arogya Plus policy आरोग्य प्लस पॉलिसी बंद आरोग्य प्लस पॉलिसी Arogya Plus Policy