स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने कराई मरीजों की फजीहत , नहीं मिल रहे क्लेम

देशभर के निजी अस्पतालों में इंश्योरेंस के जरिए इलाज करवाने वाले मरीजों का सबसे बड़ा नेटवर्क स्टार हेल्थ कंपनी के पास है। इंदौर में ही करीब 400 से ज्यादा मरीज क्लेम के लिए पिछले चार-पांच दिनों से परेशान हैं...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

देशभर की हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों में सबसे बड़ा नेटवर्क स्टार हेल्थ कंपनी ( Star Health Insurance Company ) का है। इस कंपनी का पोर्टल हैक होने और डाटा ट्रांसफर होने से देशभर में हजारों मरीजों के क्लेम अटकने की सूचना है। सूत्रों के अनुसार इंदौर में ही करीब 400 से ज्यादा मरीजों के क्लेम अटकने से पिछले तीन-चार दिनों से परेशान हो रहे हैं। इनमें कई ऐसे मरीज हैं जो स्वस्थ होने के बावजूद अस्पताल से छुट्टी नहीं ले पा रहे हैं। 

लाखों मरीजों का क्लेम डेटा बेचा 

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों में सबसे बड़ा नेटवर्क स्टार हेल्थ कंपनी 40 प्रतिशत मरीज हर अस्पताल में मेडिक्लेम के जरिए इलाज करवाते हैं। इनमें 30 प्रतिशत से ज्यादा पॉलिसी स्टार हेल्थ के पास है। मीडिया सूत्रों के अनुसार एक हैकर ने दावा किया है कि स्टार हेल्थ के ग्राहकों का डेटा टेलीग्राम पर उपलब्ध है। आईएएनएस की एक रिपोर्ट के अनुसार हैकर ने 3.1 करोड़ से अधिक ग्राहकों के 7.24TB डेटा को लगभग 57.5 लाख रुपए में एक वेबसाइट पर खुली बिक्री के लिए डाल दिया है। बीमा कंपनी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि इन साइबर हमलों की फोरेंसिक जांच की जा रही है। हैकर का दावा है कि डेटा स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी द्वारा प्रायोजित है, जिसने उसे यह डेटा बेचा है। हैकर्स स्टार हेल्थ के ग्राहकों का डेटा बेच रहे हैं। हैकर ने ये भी दावा किया कि इसमें अगस्त 2024 की शुरुआत तक 57 लाख 58 हजार 425 स्टार हेल्थ ग्राहकों के साथ-साथ जुलाई तक के 31 लाख 16 हजार 953 ग्राहकों का कथित बीमा दावा डेटा शामिल है।

5 लाख रुपए तक के हेल्थ इंश्योरेंस को टैक्स फ्री करने की तैयारी

कंपनी ने डेटा चोरी की बात मानी 

भारत की अग्रणी स्वास्थ्य बीमा कंपनियों में से एक स्टार हेल्थ इंश्योरेंस पर कथित तौर पर बड़े पैमाने पर डेटा चोरी का आरोप है। इसको लेकर कंपनी ने कहा है कि वह संभावित डेटा उल्लंघन की जांच कर रही है, जिसके कारण 31 मिलियन ग्राहकों का डेटा लीक हो सकता है। इसके साथ ही स्टार हेल्थ ने डेटा चोरी होने की बात भी मानी है। इससे 31 मिलियन ग्राहक प्रभावित हुए, रिपोर्ट में कहा गया कि डेटा जानबूझकर बेचा गया है।

GST काउंसिल बैठक : हेल्थ इंश्योरेंस में टैक्स घटने का करना होगा इंतजार, जानें किन पर हुई दरें कम

चुराए डेटा में संवेदनशील जानकारी

स्टार हेल्थ कंपनी को लेकर हैकर का दावा है कि कंपनी से चुराए गए डेटा में अत्यधिक संवेदनशील जानकारी शामिल है। इसमें ग्राहकों के नाम, पैन नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल पते, जन्मतिथि, घर के पते, पॉलिसी नंबर, पहले से मौजूद बीमारियों का विवरण, स्वास्थ्य कार्ड नंबर और अन्य गोपनीय मेडिकल रिकॉर्ड भी शामिल है। 

खबर से संबंधित 5 सामान्य जरूरी सवाल

हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत क्यों है?
हेल्थ इंश्योरेंस हमें मेडिकल खर्चों से बचाता है। किसी भी गंभीर बीमारी या आकस्मिक दुर्घटना की स्थिति में हॉस्पिटलाइजेशन, सर्जरी और इलाज के भारी खर्चों का सामना करना पड़ता है। बीमा हमें इन खर्चों से आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।
कैसे मदद करता है हेल्थ इंश्योरेंस?
हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीधारक को इलाज के लिए कवर देती है, जिसमें हॉस्पिटल के बिल, दवाइयां, सर्जरी और अन्य मेडिकल खर्च शामिल होते हैं। कई इंश्योरेंस कंपनियां कैशलेस उपचार भी प्रदान करती हैं, जिससे आपको सीधे बिल चुकाने की जरूरत नहीं पड़ती।
क्या हेल्थ इंश्योरेंस में सभी बीमारियों का कवर मिलता है?
हेल्थ इंश्योरेंस में अधिकतर बीमारियों का कवर मिलता है, लेकिन हर बीमा पॉलिसी की शर्तें अलग होती हैं। कुछ बीमारियों के लिए प्रतीक्षा अवधि (waiting period) होती है, जबकि कुछ बीमारियों को पूरी तरह कवर नहीं किया जाता।
हेल्थ इंश्योरेंस किसे लेना चाहिए?
हेल्थ इंश्योरेंस हर व्यक्ति के लिए आवश्यक है, खासकर वे लोग जिन्हें पहले से कोई बीमारी है, बुजुर्ग लोग, या जो ऐसे आप ऐसी जगह काम करते हैं जहां दुर्घटना का खतरा हो। आजकल हेल्थ इंश्योरेंस व्यक्तिगत पॉलिसी और फैमिली फ्लोटर पॉलिसी के रूप में भी उपलब्ध है, जिससे पूरे परिवार को कवर किया जा सकता है।
क्या हेल्थ इंश्योरेंस भी टैक्स बचाने में मदद करता है?
हां, हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर आयकर अधिनियम की धारा 80D के तहत टैक्स छूट मिलती है। इससे आप एक निर्धारित सीमा तक अपने प्रीमियम पर टैक्स लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, मेडिकल इमरजेंसी से खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस जरूरी है।

 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

हेल्थ न्यूज पर्सनल डेटा चोरी हेल्थ इंश्योरेंस स्टार हेल्थ इंश्योरेंस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम Star Health Insurance Company