Stock Market: चार साल में 1 लाख को बनाया 40 लाख ! डेढ़ रुपए के शेयर में पैसे लगाने वाले मालामाल

शेयर बाजार को भले ही जोखिम भरा कारोबार कहा जाता है, लेकिन इसमें कई ऐसे शेयर मौजूद हैं, जो अपने निवेशकों की किस्मत खोलने वाले साबित हुए हैं। इनमें से कई ने लॉन्ग टर्म में अपने निवेशकों को मालामाल किया है...

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
 Copy of STYLESHEET THESOOTR (20).jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

शेयर बाजार ( Stock Market ) को भले ही जोखिम भरा कारोबार कहा जाता है, लेकिन इसमें कई ऐसे शेयर मौजूद हैं, जो अपने निवेशकों की किस्मत खोलने वाले साबित हुए हैं। इनमें से कई ने लॉन्ग टर्म में अपने निवेशकों को मालामाल किया है, तो कई स्टॉक्स ने बेहद ही कम समय में मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। ऐसा ही एक आईटी स्टॉक है वन प्वाइंट वन सॉल्यूशंस लिमिटेड का शेयर ( One Point One Solutions Share), जिसने चार साल में 1 लाख रुपए लगाने वालों की रकम को 40 लाख रुपए में तब्दील कर दिया है।

ये खबर भी पढ़िए...Iran Helicopter Crash : ईरानी राष्ट्रपति ही नहीं भारत में भी कई नेता हुए हैं हेलीकॉप्टर हादसे के शिकार

58 रुपए के पार पहुंची शेयर की कीमत

शेयर मार्केट में कारोबार करने वाली ऐसी कंपनियों की लिस्ट लंबी होती जा रही है, जो अपने इन्वेस्टर्स के लिए मल्टीबैगर शेयर ( Multibagger Stock ) साबित हुए हैं और कुछ ही समय में उनपर पैसों की बरसात कर दी है। स्मालकैप कंपनी वन प्वाइंट वन सॉल्यूशंस लिमिटेड के शेयर की बात करें तो बीते करीब चार साल की अवधि में ही इस स्टॉक ने अपने निवेशकों को 3600 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। इस दौरान शेयर की कीमत 1.58 रुपए से बढ़कर अब 58.65 रुपए पर पहुंच चुकी है।

ये खबर भी पढ़िए...पत्नी पीड़ित राजा साब बोले मारती है पत्नी, खाना भी नहीं देती, अब कोर्ट करेगा सुनवाई

चार सालों में कैसे बरसाया पैसा

आईटी सर्विसेज देने वाली इस स्मालकैप कंपनी का शेयर 29 नवंबर 2019 को महज 1.58 रुपये का था, जो बीते कारोबारी दिन शनिवार को 5.01 फीसदी की जोरदार तेजी के साथ 58.65 रुपये के स्तर पर क्लोज हुआ था। शनिवार को आयोजित स्पेशन ट्रेडिंग सेशन में इस शेयर ने 56.80 रुपए पर कारोबार की शुरुआत की थी और अपर सर्किट के साथ 58 रुपए के पार निकल गया था। बीते 5 कारोबारी दिनों में ही इस शेयर के भाव में 19.69 फीसदी की तेजी आ चुकी है।

3612% का जोरदार रिटर्न दिया

पिछले चार साल की परफॉर्मेंस पर नजर डालें तो इस अवधि में स्मालकैप मल्टीबैगर स्टॉक में पैसे लगाने वाले निवेशकों 3612 फीसदी का रिटर्न हासिल हुआ है और एक शेयर की कीमत में 57.07 रुपए का उछाल दर्ज किया गया है। इस हिसाब से देखें तो अगर किसी निवेशक ने उस समय इस कंपनी के शेयरों में एक लाख रुपए का निवेश किया होगा और उसे अब तक होल्ड पर रखा होगा, तो उनकी लगाई गई रकम अब तक बढ़कर 37 लाख रुपए से ज्यादा हो गई होगी। ना केवल चार साल बल्कि बीते कुछ समय से ये लगातार अपने निवेशकों की दौलत में इजाफा करने का काम कर रहा है।

ये खबर भी पढ़िए...Iran Helicopter Crash : ईरानी राष्ट्रपति ही नहीं भारत में भी कई नेता हुए हैं हेलीकॉप्टर हादसे के शिकार

एक साल में ही डबल से ज्यादा हुआ पैसा

एक ओर जहां 1250 करोड़ रुपए मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली इस कंपनी ने चार साल में 1 लाख करो 37 लाख से ज्यादा बना दिया है, तो वहीं बीते एक महीने में इसमें निवेश करने वालों को लगभग 10 फीसदी, छह महीने में 23 फीसदी का रिटर्न हासिल हुआ है। बीते एक साल की बात करें, तो इस आईटी स्टॉक ने अपने निवेशकों की रकम को डबल से भी ज्यादा किया है। सालभर में इस शेयर ने 163.60 फीसदी का रिटर्न दिया है। गौरतलब है कि इस कंपनी के मार्च तिमाही के नतीजे शानदार रहे थे और इस दौरान इसके नेट प्रॉफिट में 105 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया।

सूचना: शेयर मार्केट बेहद जोखिमभरा सेक्टर है। इसे पूरी तरह सीखकर या किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही इसमें पैसा इन्वेस्ट करें।

स्मालकैप कंपनी मल्टीबैगर शेयर Multibagger Stock शेयर मार्केट शेयर बाजार stock market