Agni-5 missile का सफल परीक्षण, टारगेट 5000 Km, जद में आया चीन घबराया

भारत ने सोमवार को बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 ( Agni-5 missile) का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल की टारगेट क्षमता 5000 Km है। यानी पूरा चीन इसकी जद में आ गया है।

author-image
BP shrivastava
New Update
Thesootr

ओडिशा के बालासोर तट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से अग्नि -5 मिसाइल लॉन्च किया गया।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. भारत ने सोमवार को सतह से सतह पर वार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल  अग्नि-5 ( Agni-5 missile) का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल की टारगेट क्षमता 5000 Km है। यानी पूरा चीन इसकी जद में आ गया है। मिसाइल को ओडिशा के बालासोर तट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से लॉन्च किया गया। इस सफलता पर पीएम नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) ने वैज्ञानिकों को बधाई दी।

 पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अग्नि-5 मिसाइल के पहले सफल परीक्षण पर रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन यानी DRDO के वैज्ञानिकों को बधाई दी है। उन्होंने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा- मिशन दिव्यास्त्र के लिए हमें अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है।

बता दें कि अग्नि-5 मल्टिपल इंडिपेंडेंटली टार्गेटेबल री-एंट्री व्हीकल (MIRV) टेक्नोलॉजी से लैस है। यानी इसे एक साथ कई टारगेट्स के लिए लॉन्च किया जा सकता है। अग्नि-5 का पहला परीक्षण अप्रैल 2012 में किया गया था।

मोदी ने यह किया पोस्ट...

इससे पहले संभावना थी कि प्रधानमंत्री देश को संबोधित करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि वे देश में सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट यानी CAA लागू करने का ऐलान कर सकते हैं। CAA को हिंदी में नागरिकता संशोधन कानून कहा जाता है। इससे पाकिस्तान, बांग्लादेश अफगानिस्तान से आए गैर- मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें... Paris Olympics से Bajrang Punia समेत 2 स्टार wrestlers का पत्ता कटा

नए उपकरणों और तकनीक से है लैस

रक्षा सूत्रों ने यह भी बताया कि मिसाइल पर लगाई गई नई तकनीकों और उपकरणों के परीक्षण के लिए इसकी टेस्टिंग की गई थी। यह मिसाइल अब पहले से हल्की हो गई है। इतना ही नहीं, जरूरत पड़ने पर अग्नि-5 मिसाइल की रेंज बढ़ाने की क्षमता भी विकसित की गई है।

ये खबर भी पढ़ें...PM Narendra Modi का टला संबोधन, CAA NRC UCC पर बड़े ऐलान के थे कयास

यह हैं मिसाइल की विशेषताएं

अग्नि सीरीज की इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल को डीआरडीओ और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड ने साथ में विकसित किया है। कई रिपोर्ट्स में तो यहां तक दावा किया जाता है कि नई अग्नि मिसाइल की मारक क्षमता 5,000 से 8,000 किमी है। अग्नि-5 की ऊंचाई 17 मीटर और व्यास 2 मीटर है। मिसाइल का वजन 50 टन है जोकि 1.5 टन तक न्यूक्लियर वॉरहेड ढोने में सक्षम है। अग्नि-5, 24 गुना तेज आवाज की रफ्तार के साथ मुकाबला कर सकती है।

ये खबर भी पढ़ें...PM Narendra Modi की Varanasi में बह रहा सीवर का पानी, जनता ने BJP के किस नेता को बनाया बंधक, जानिए

narendra modi DRDO Agni-5 missile