T20 World Cup 2024: ये क्या... भारत में बैठकर पाकिस्तान की टीम का सपोर्ट कर रहा ये दिग्गज क्रिकेटर

इस साल जून में ही टी20 वर्ल्ड कप होना है, जिसको लेकर सभी टीमों ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी बीच पाकिस्तान ने हाल ही में एक बड़ा बदलाव किया है...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
गैरी कर्स्टन

गैरी कर्स्टन

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. इस साल जून में ही टी20 वर्ल्ड कप होना है, जिसको लेकर सभी टीमों ने तैयारी शुरू कर दी है, मगर अब तक पाकिस्तान ने अपनी टीम का ऐलान नहीं किया है। इसी बीच पाकिस्तान ने हाल ही में एक बड़ा बदलाव किया है।

ये खबर भी पढ़िए...T20 विश्व कप 2024 : टीम इंडिया 21 मई को अमेरिका के लिए होगी रवाना, दो ग्रुप में बंटकर जाएगी टीम, जानें क्या है वजह

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने साउथ अफ्रीका के दिग्गज गैरी कर्स्टन को अपनी टीम का कोच बनाया है। गैरी कर्स्टन सिर्फ व्हाइट बॉल फॉर्मेट ( वनडे और टी20 ) में पाकिस्तान टीम के नए कोच नियुक्त किए गए हैं।

ये खबर भी पढ़िए...WestIndies नहीं जीत पाएगा टी20 वर्ल्ड कप 2024 ! बन रहा ये संयोग, विश्व कप में 5 विदेशी टीमों में 21 भारतीय खिलाड़ी

वीडियो कॉल के जरिए टीम से जुड़े कोच गैरी

हाल ही में PCB ( Pakistan Cricket Board ) ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें गैरी कर्स्टन वीडियो कॉल के जरिए टीम को कोचिंग और टिप्स देते नजर आ रहे हैं। मगर इसके बाद पाकिस्तानी बोर्ड एक बार फिर ट्रोलर्स के निशाने पर आ गया है। दरअसल, गैरी कर्स्टन इस समय भारत में मौजूद हैं।

ये खबर भी पढ़िए...IPL 2024 : पंजाब ने चेन्नई को लगातार 5वीं बार हराया, टीम प्लेऑफ रेस में कायम

गैरी कर्स्टन ( Gary Kirsten ) IPL में गुजरात टाइटन्स (GT) टीम के बैटिंग कोच हैं। ऐसे में वो पाकिस्तान नहीं गए और ना ही टीम को जॉइन किया। गैरी कर्स्टन भारत में बैठकर ही लाइव वीडियो के जरिए टीम को कोचिंग दे रहे हैं। इससे वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इसी कारण पीसीबी ट्रोल हो रहा है।

दरअसल टी20 वर्ल्ड कप जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाएगा। ऐसे में अब टूर्नामेंट को लेकर ज्यादा समय नहीं बचा है। साथ ही पाकिस्तान टीम में खिलाड़ियों के बीच फूट भी देखने को मिल रही है। यह सारे संकेत टीम के हित में नहीं दिख रहे हैं। ऊपर से कोच भी टीम से नहीं जुड़े हैं।

फैन्स ने पाकिस्तानी बोर्ड को किया ट्रोल

क्रिकेट भी ऑनलाइन ही खेल लो

लैपटॉप स्क्रीन के माध्यम से खिलाड़ी कोच से कैसे सीखते हैं

कई फैन्स ने PCB के टीम मैनेजमेंट और नए कोच की आलोचना भी की है। पीसीबी ने जो वीडियो शेयर किया है, उस पर एक यूजर ने लिखा, 'क्रिकेट भी ऑनलाइन ही खेल लो' एक अन्य यूजर ने पूछा, 'लैपटॉप स्क्रीन के माध्यम से खिलाड़ी कोच से कैसे सीखते हैं?'

दूसरी ओर PCB के एक अधिकारी ने बताया कि अगर गुजरात टीम IPL के प्लेऑफ में नहीं पहुंचती है, तो गैरी कर्स्टन इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज की शुरुआत से ही पाकिस्तान टीम के साथ हो सकते हैं। पीसीबी ने पूर्व टेस्ट बल्लेबाज मोहम्मद युसूफ को टीम का बल्लेबाजी कोच और सईद अजमल को स्पिन गेंदबाजी कोच बनाया है।

ये खबर भी पढ़िए...इंदौर के आवेश IPL World Cup स्क्वॉड में, कभी पिता चलाते थे गुमटी... मुश्किल भरा रहा सफर

गैरी कर्स्टन का इंटरनेशनल करियर

कर्स्टन की कोचिंग में भारतीय टीम ने 2011 का क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था। बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज गैरी कर्स्टन साउथ अफ्रीका के लिए 101 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 45.27 की औसत से 7289 रन बनाए। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 275 रहा।

अपने टेस्ट कैरियर में गैरी ने 21 शतक और 34 अर्धशतक लगाए हैं। वनडे इंटरनेशनल में भी गैरी का जवाब नहीं था। गैरी कर्स्टन ने 185 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलकर 6798 रन बनाए, जिसमें 13 शतक और 45 अर्धशतक शामिल रहे। वनडे इंटरनेशनल में गैरी कर्स्टन का बेस्ट स्कोर नाबाद 188 रन रहा, जो उन्होंने यूएई के खिलाफ 1999 के वर्ल्ड कप में बनाया था।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड टी20 वर्ल्ड कप Pakistan Cricket Board Gary Kirsten PCB आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024