इंदौर के आवेश IPL World Cup स्क्वॉड में, कभी पिता चलाते थे गुमटी... मुश्किल भरा रहा सफर

आवेश के पिता गुमटी से 500 रुपया प्रतिदिन तक कमा लेते थे। एक दिन सब टूट गया। अगले दो साल जिंदगी संघर्ष में कटी, तब आवेश ने कुछ करने की ठानी और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा...

author-image
Dolly patil
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इंदौर. इंदौर के तेज गेंदबाज आवेश खान का चयन T20 World Cup के लिए किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने स्क्वॉड में उन्हें जगह दी है। हालांकि उन्हें रिजर्व खिलाड़ियों में जगह मिली है। इस लिस्ट में शुभमन गिल, खलील अहमद और रिंकू सिंह का भी नाम है। मौका मिला तो इंदौर के श्रीनगर एक्सटेंशन की गलियों में कभी प्लास्टिक की बॉल से क्रिकेट खेलने वाले आवेश अब T20 World Cup में दम-खम दिखाएंगे। उन्हें परिवार कहते हैं कि आवेश की मेहनत और जुनून ही है कि उन्हें इंडियन टीम में जगह मिली है। आवेश कड़ी मेहनत से आगे बढ़े हैं। एक समय था, जब उनके पिता एक छोटी सी गुमटी चलाते थे। इसी से जो कमाई होती थी,उससे गुजारा होता था। फिर एक दिन गुमटी भी नहीं रही थी। दो साल कठिन गुजरे। एक बार आवेश ने 4000 रुपए का एक जींस खरीदा लिया था, इस पर मां ने कहा था कि बेटा पैसा आराम से खर्च किया करो। 

 2022 में टीम इंडिया में किया पर्दापण 

IPL (इंडियन प्रीमियर लीग) के इस सीजन में आवेश राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेल रहे हैं। इससे पहले वे लखनऊ सुपर जाइंट्स और दिल्ली की टीम का हिस्सा रह चुके हैं। आवेश ने इंटरनेशनल क्रिकेट में वर्ष 2022 में कदम रखा था। वे अब तक 8 वनडे इंटरनेशनल (ODI), 20 T20I खेल चुके हैं। 

 गेंदबाजी में यॉर्कर स्ट्रांग फैक्टर

27 साल के आवेश का स्ट्रांग पाइंट यॉर्कर है। वे टी-20 के लिए यॉर्कर, धीमी और मीडियम बाउंसर करने की प्रैक्टिस ज्यादा करते हैं। वनडे और टेस्ट में अलग तरह की रणनीति अपनाते हैं। आवेश कहते हैं, वनडे में आखिरी ओवर में यॉर्कर करनी होती है तो बीच में शॉर्ट बाउंसर गेंद पर जोर रहता है। टेस्ट के लिए कई घंटे प्रैक्टिस और लाइन लेंग्थ पर फोकस करने की कोशिश करता हूं। 

हर रोज ​10 घंटे क्रिकेट, पढ़ाई में होशियार

क्रिकेट में आवेश का सफर उतार—चढ़ाव भरा रहा है। परिवार वालें कहते हैं कि बचपन से ही आवेश को क्रिकेट खेलने का शौक था। वे सब काम छोड़कर क्रिकेट पर फोकस करते थे। हर रोज करीब—करीब 10 घंटे क्रिकेट खेलना और फिर पढ़ाई करना, यह उनका शेड्यूल होता था। 

ोनगलगेप

 ये है भारतीय टीम 

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए बनाई गई भारतीय टीम में रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज को जगह दी गई है। वहीं, रिजर्व खिलाड़ियों में शुभमन गिल, खलील अहमद, रिंकू सिंह, आवेश खान को शामिल किया गया है। 

पाकिस्तान से 9 जून को भिड़ेगी टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम का पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड से होगा। वहीं, टीम का दूसरा मैच 9 जून को पाकिस्तान से खेलेगी। इसके बाद 12 जून को तीसरा मुकाबला अमेरिका और 15 जून को चौथा मुकाबला कनाडा से होगा।

ये खबर भी पढ़ें.....हे भगवान ! उज्जैन के दंडी आश्रम में 19 बच्चों से कुकर्म

नोटिस पर नोटिस के बाद भी नहीं आया चावल घोटाले का किंगपिन, एसीबी ने पूछताछ के लिए बुलाया ईडी ने धर लिया

मध्य प्रदेश के राज्यमंत्री गौतम टेटवाल का विवादित बयान

मोदी ने लिखी शिवराज को चिट्ठी

 कनाडा और अमेरिका में पहला मैच

टूर्नामेंट का पहला मैच कनाडा और होम टीम अमेरिका के बीच होगा। फाइनल मैच 29 जून को वेस्टइंडीज के बारबाडोस में आयोजित किया जाएगा। सुपर-8 और नॉकआउट मैच वेस्टइंडीज में होंगे।*

इंदौर BCCI आवेश खान