T20 World Cup 2024 : टीम इंडिया का चयन जल्द, बड़ा सवाल धोनी खेलेंगे या नहीं!

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया का ऐलान इस महीने के आखिरी में होगा। भारतीय टीम वर्ल्ड कप टीम सिलेक्शन को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। सबकुछ ठीक रहा तो चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर के साथ रोहित शर्मा की बैठक हो सकती है

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
pic
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI.  टी20 वर्ल्ड कप के 9वें एडिशन के लिए टीम इंडिया का ऐलान जल्द हो सकता है। आईसीसी के इस मेगा टूर्नामेंट का आयोजन 2 से 29 जून तक विंडीज और अमेरिका में होने हैं। टी20 वर्ल्ड कप के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट एक मई तक आईसीसी को देने है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो भारतीय चयनकर्ता 27 या 28 अप्रैल को दिल्ली में कप्तान रोहित शर्मा के साथ बैठक कर सकते हैं। इस दिन रोहित शर्मा दिल्ली में मौजूद रहेंगे। मुंबई इंडियंस का आईपीएल में मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स के साथ 27 अप्रैल को दिल्ली में है। जहां सिलेक्टर्स भी मौजूद रहेंगे।

ये खबर भी पढ़िए...जानिए IPL में अब तक कैसे खेले हैं मध्यप्रदेश के ये खिलाड़ी

पूर्व कप्तान धोनी को लेकर क्या बोले हिटमैन

रोहित शर्मा ने एमएस धोनी को लेकर कहा कि धोनी सिर्फ 4 गेंदों पर बल्लेबाजी करने आए, उन्होंने बहुत बड़ा प्रभाव डाला और अंत में यही अंतर था। मुझे लगता है कि एमएस को टी20 वर्ल्ड कप के लिए वेस्टइंडीज आने के लिए मनाना मुश्किल होगा, लेकिन वह आ रहे हैं अमेरिका क्योंकि वह इन दिनों गोल्फ खेल रहे हैं। धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं, लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि धोनी को आईपीएल के अलावा अभी इंटरनेशनल क्रिकेट भी खेलते रहना चाहिए, लेकिन माही 42 साल के हो गए हैं और इस उम्र में लगातार क्रिकेट खेलना उनके फिटनेस के लिए सही नहीं है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो भारतीय चयनकर्ता 27 या 28 अप्रैल को दिल्ली में कप्तान रोहित शर्मा के साथ बैठक कर सकते हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...सीएम Mohan Yadav ने क्यों कहा, Congress अपने झंडे से केसरिया रंग हटाए

दिनेश कार्तिक जता चुके हैं विश्व कप खेलने की इच्छा

इंडियन प्रीमियर लीग के इस सत्र में शानदार फॉर्म में चल रहे अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने भारतीय टीम के चयन से पहले बड़ा बयान देकर सनसनी मचा दी है। कार्तिक ने अभी भी भारत के लिए फिर से खेलने के अपने सपने को नहीं छोड़ा है, और वह टी20 विश्व कप के लिए टीम में जगह बनाने के लिए वह वो सबकुछ करेंगे जो वह कर सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में एक जून से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप ( T20 World Cup 2024 ) तक कार्तिक 39 साल के हो जायेंगे। वह 2022 में ऑस्ट्रेलिया में टी20 अंतरराष्ट्रीय विश्व कप के अंतिम चरण का भी हिस्सा थे जो भारतीय टीम के लिए उनका अंतिम टूर्नामेंट था। तब से वह क्रिकेट विशेषज्ञ बन गये हैं और कमेंट्री भी करने लगे हैं।

ये खबर भी पढ़िए...मुंह में मिर्च भरकर Fevikwik से चिपका दिए थे लड़की के होंठ, अब आरोपी के घर पर चला बुलडोजर

अभी संभावित खिलाड़ियों में हार्दिक का नाम नहीं

बीसीसीआई चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ( Ajit Agarkar )  इस अहम बैठक के लिए स्पेन से अपनी छुट्टियां बिताकर लौट आए हैं। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के बाद मुंबई का अगला मैच लखनऊ सुपर जॉयंट्स से 30 अप्रैल को है। इसलिए टी20 विश्व कप टीम के सेलेक्शन के लिए यह आइडियल समय है। हालांकि टीम सेलेक्शन के लिए अभी कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया है। रिपोर्ट की मानें तो इन 10 खिलाड़ियों का चुना जाना तय है। कुछ खिलाड़ियों के नाम पर फैसला उनकी फिटनेस पर निर्भर है। दस खिलाड़ियों में हार्दिक पंड्या का नाम नहीं है। बताया जा रहा है कि यदि पंड्या गेंदबाजी करेंगे तभी उनके नाम पर विचार किया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...गुजरात टाइटंस ने पंजाब किंग्स को 3 विकेट से हराया, टेबल में लगाई छलांग

इन 10 खिलाड़ियों का चुना जाना तय है

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ी चुने जा सकते हैं। हार्दिक पंड्या की टी20 विश्व कप में जगह आईपीएल में उनके प्रदर्शन पर निर्भर करेगी। सेलेक्टर्स हार्दिक के प्रदर्शन पर करीब से नजर बनाए हुए हैं। आईपीएल के इस सीजन पंड्या ने अभी तक ना तो गेंद और ना ही बल्ले से प्रभावित किया है।

भारत का टी20 वर्ल्ड कप में शेड्यूल

भारतीय टीम टी20 विश्व कप 2024 में अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ करेगी। 9 जून को टीम इंडिया चिर प्रतिद्ंदी पाकिस्तान से टकराएगी,  वहीं 12 जून को उसका सामना मेजबान अमेरिका से होगा। 15 जून को टीम इंडिया कनाडा से भिड़ेगी।

 

रोहित शर्मा T20 World Cup 2024 एमएस धोनी Ajit Agarkar बीसीसीआई चीफ सेलेक्टर अजीत अगर