पश्चिम बंगाल की किरकिरी रहे न्यायाधीश Abhijit Gangopadhyay करेंगे राजनीति

कलकत्ता हाईकोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय ( Abhijit Gangopadhyay ) ने अपने पद से इस्तीफा देने की बात कहकर एक हलचल पैदा कर दी है, उन्होंने कहा है कि वह मंगलवार को इस्तीफा दे देंगे, और इस्तीफा सौंपने के बाद मीडिया के सभी सवालों के जवाब देंगे।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

कलकत्ता हाई कोर्ट के न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय इस्तीफा देंगे

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

डॉ. रामेश्वर दयाल @ DELHI. कलकत्ता हाई कोर्ट के न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय ( Calcutta HC's Justice Abhijit Gangopadhyay ) ने अपने पद से इस्तीफा ( Resign ) देने की घोषणा की है। वह शीघ्र ही राष्ट्रपति को अपना त्यागपत्र सौंप देंगे। गंगोपाध्याय अपने कड़े फैसलों के लिए जाने जाते हैं। उनके फैसले पश्चिम बंगाल की सरकार के लिए परेशानी का सबब बनते रहे हैं। संभावना जताई जा रही है कि वह अपनी अगली पारी राजनीति की करेंगे। 

ये खबर भी पढ़िए...आखिरी कैबिनेट बैठक में Narendra Modi ने कहा, सोच समझकर बोलें मंत्री

मीडिया से क्या बोले न्यायाधीश गंगोपाध्याय ?

इस मसले पर न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय मीडिया से बातचीत की और बताया कि वह मंगलवार को कलकता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के पद से इस्तीफा दे देंगे। उन्होंने बताया कि वह पिछले दो-एक सालों से कुछ खास मामलों विशेषकर शिक्षा ( Education ) के मसलों व शिक्षक भर्ती मामलों पर कड़ी निगाह रख रहे हैं और उसके भ्रष्टाचारो को उजागर कर रहे हैं। उन्होंने कड़ी टिप्पणी की और कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार के कई खास व्यक्ति अब जेल में बंद हैं और उन पर मुकदमे चल रहे हैं। उन्होंने जानकारी दी कि वह मंगलवार को राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप देंगे। मीडिया से उन्होंने कहा कि असहाय लोगों की समस्याओं को सुलझाने के लिए अब उन्हें उनके बीच जाना होगा। उन्होंने राज्य सरकार के कुछ बड़े घोटालों पर भी बात की और आरोप लगाया कि भविष्य निधि ग्रेच्युटी को लेकर उन्होंने कुछ आदेश पारित किए लेकिन श्रम कानूनों से जुड़े मसलों को सुलझाने में वह विफल रहे हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...राशिफलः आज इन पर होगी महाकाल की कृपा, जानिए कौन सी हैं वो राशियां

जनता के बीच आ सकते हैं न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय !

न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय इस साल के अंत में रिटायर होने वाले हैं। वह प्रदेश में मसलों को तेजी से सुलटाने वाले जज के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने शिक्षा विभाग व शिक्षण संस्थानों में चल रहे कथित घोटालों की जांच सीबीआई ( CBI ) और प्रर्वतन निदेशालय ( ED ) को जारी किए थे। कई मसलों में उनकी तीखी टिप्पणियों के कारण सत्तारूढ़ दल के नेता असंतोष जता चुके हैं। उनका यह कहना कि अब वह जनता के बीच में जाना चाहते हैं, उससे संदेश मिल रहा है कि वह राजनीति में शामिल हो सकते हैं। वह मंगलवार को अपने इस्तीफे के बाद अपनी रणनीति स्पष्ट करेंगे। 

ये खबर भी पढ़िए...उधारी में MP पुलिस की आपातकालीन सेवा डायल 100, जानें कितना है बकाया ?

थियेटर में भी काम कर चुके हैं गंगोपाध्याय

साल 1962 में कोलकाता में जन्मे न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय वर्तमान में कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्यरत हैं। गंगोपाध्याय ने एक बंगाली मीडियम स्कूल में पढ़ाई की। उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई हाजरा लॉ कॉलेज से की, जिस दौरान उन्होंने एक बंगाली थिएटर में अभिनय किया। उन्होंने उत्तरी दिनाजपुर में तैनात पश्चिम बंगाल सिविल सेवा ( WBCS ) ए-ग्रेड अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू किया। कुछ समय बाद उन्होंने यह नौकरी छोड़ दी और कलकत्ता हाई कोर्ट में राज्य वकील के रूप में प्रेक्टिस शुरू की। साल 2018 में वह हाई कोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में शामिल हुए और 2020 में उन्हें स्थायी न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया।

ये खबर भी पढ़िए...20 लाख की रिश्वत का मामला : NHAI और BANSAL GROUP के 6 लोग अरेस्ट

ED CBI education Resign Calcutta HC's Justice Abhijit Gangopadhyay WBCS