Himachal Pradesh में होगा खेला, क्या गिर सकती है कांग्रेस सरकार, जानें

हिमाचल प्रदेश राज्यसभा (Rajya Sabha) चुनाव में मतदान के दौरान कांग्रेस के 10 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। नेता प्रतिपक्ष और पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने ये दावा किया कि सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार अपना बहुमत खो चुकी है।

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr

राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के 10 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

SHIMLA. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में राज्यसभा चुनाव की एक सीट पर भी मंगलवार सुबह 9 बजे चली वोटिंग अब खत्म हो चुकी है। सभी 68 सदस्यों ने मतदान किया, लेकिन इस वोटिंग ने राज्य में कांग्रेस सरकार की मुश्किलें बढ़ा दीं। खबर है कि चुनाव के मतदान के दौरान कांग्रेस के 10 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। नेता प्रतिपक्ष और पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने ये दावा किया कि सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार अपना बहुमत खो चुकी है इतना ही नहीं बीजेपी के राज्यसभा प्रत्याशी हर्ष महाजन ने दावा किया है कि कांग्रेस के कई विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है और वे हमारे संपर्क में भी हैं। वहीं कांग्रेस विधायकों की बगावत की खबरों के बाद सीएम सुक्खू ने इमरजेंसी मीटिंग बुला ली है। 

Rajya Sabha के मतदान के बाद नतीजों का इंतजार

मतदान खत्म होने के बाद से ही ये खबरें आने लगीं कि कांग्रेस के करीब 10 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। हालांकि, राज्यसभा के नतीजे आने के बाद ये सब कुछ साफ हो पाएगा, जो कि शाम को आएंगे। उधर बीजेपी भी फुल एक्टिव मोड में है और फिलहाल नतीजों का इंतजार कर रही है। राज्य में विपक्ष में बैठी बीजेपी सुक्खू सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी लेकर आ सकती है। नतीजों की बात करें, तो अगर कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी हारते हैं, तो ये तय है कि सत्ताधारी पार्टी के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। ऐसे में अगर BJP उम्मीदवार की जीत होती है, तो पार्टी कांग्रेस सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आएगी।

ये खबरें भी पढ़ें...

Rajya Sabh के मतदान के दौरान कांग्रेस के 9 विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग

क्यों लगाया RBI ने SBI पर 2 करोड़ का जुर्माना

जनेऊधारी वकील की भीष्म प्रतिज्ञा, मुर्दे को जिंदा करके ही माना

मुंबई के टाटा इंस्टिट्यूट ने खोजा इलाज, अब कैंसर को मात देगी टैबलेट

कांग्रेस भी मान रही सरकार पर खतरा

कांग्रेस की ओर से आ रही प्रतिक्रियाओं से भी ऐसा ही महसूस हो रहा है कि सरकार पर खतरा तो मंडरा रहा है। खुद मुख्यमंत्री और कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष के बयानों में वो विश्वास नहीं दिख रहा है, जो दिखना चाहिए। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हमारे 40 विधायक हैं, अगर कोई बिका नहीं होगा, तो निश्चित तौर पर हमें पूरे 40 वोट मिलेंगे। मेरा मानना है कि कांग्रेस की विचारधारा पर जो लोग चुन कर आए हैं, उन्होंने पार्टी के समर्थन में वोट डाला होगा। इसी तरह हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा वीरभद्र सिंह ने कहा कि जब नतीजे आएंगे तो हम हर स्थिति का सामना करेंगे। हम नैया पार लगा लेंगे, हमारे पास बहुमत है। उन्होंने संकेत दिया कि वे (भाजपा) धनबल का इस्तेमाल करेंगे।

ये है गणित...

हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 35 सीटों का बहुमत चाहिए। अभी कांग्रेस के पास 40 सीट है यदि क्रास वोटिंग वाले 10 विधायक बीजेपी या एनडीए में चले जाते हैं या उनको पार्टी से निकाल दिया जाता है तो कांग्रेस का बहुमत चला जाएगा और सरकार गिर जाएगी। जबकि बीजेपी के पास 25 विधायक हैं और यदि कांग्रेस के ये 7 और निर्दलीय 3 विधायक बीजेपी में आ जाते हैं तो बीजेपी के पास 35 विधायक हो जाएंगे। बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है।

पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के करीबी हर्ष महाजन

हिमाचल प्रदेश से बीजेपी के राज्यसभा उम्मीदवार हर्ष महाजन ने कहा कि बीजेपी ने मुझे अपना उम्मीदवार बनाया, यह मेरा सौभाग्य है। मैं पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा को धन्यवाद देना चाहता हूं। अभी कांग्रेस के बयान के अनुसार, ऐसा लगता है कि उनका दिमाग खराब हो गया है, ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि उनकी सरकार विफल हो गई है, इसलिए उनके विधायक और लोग उनसे परेशान हैं। हर्ष महाजन दिवंगत पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के करीबी माने जाते हैं और चंबा से आते हैं। उन्होंने 2022 में बीजेपी का दामन थामा लिया था। हर्ष महाजन कांग्रेस के टिकट पर दो बार विधायक बनकर विधानसभा पहुंचे थे। उनके पिता विधानसभा के स्पीकर भी रह चुके हैं। इतना ही नहीं हर्ष खुद वीरभद्र सरकार में मंत्री रहे थे। उन्होंने वोटिंग के दावा किया है कि कांग्रेस के कुछ विधायक नाराज हैं और कुछ विधायकों को मैंने ग्रूम किया है। मतगणना के बाद पता चलेगा।

Rajya Sabha चुनाव के बाद कांग्रेस सरकार गिर जाएगी?

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Election) में कांग्रेस (Congress) ने 40 सीटों पर जीत हासिल करते हुए सत्ता में वापसी कर ली है। वहीं बीजेपी (BJP) को बड़ा झटका लगा है। इस बार हिमाचल प्रदेश में रिवाज बदलने की कोशिश में लगी बीजेपी को सत्ता से बाहर होना पड़ा। बीजेपी हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में 25 सीटों पर ही सिमट गईं। हालांकि, हिमाचल चुनाव में कई ऐसी सीटें रहीं, जहां बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच मुकाबला काफी करीबी रहा। हिमाचल में विधायकों की संख्या 68 है। इसमें 40 विधायक कांग्रेस, 25 बीजेपी तो 3 निर्दलीय है। ऐसे में अगर क्रॉस वोटिंग की बात सच है तो बीजेपी के हर्ष महाजन की जीत पक्की है।

Rajya Sabha Himachal Pradesh राज्यसभा चुनाव