Advertisment

UPI पेमेंट में दिक्कत, NPCI ने बताई वजह,करें ये काम दिक्कत होगी छूमंतर

यूपीआई यूजर्स को कई बार पेमेंट करने में दिक्कतों को सामना करना पड़ता है। ऐसी ही समस्या हाल ही में देखने को मिली, जब कई सारे यूजर्स यूपीआई पेमेंट करने में परेशान हुए।

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
O

UPI पेमेंट में दिक्कत

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

UPI Payment Fail:  यूपीआई ( UPI )हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा बन गया है। चाहें हम मॉल में शॉपिंग कर रहे हों, सब्जी ले रहे हों या फिर किसी को ऑनलाइन पेमेंट ( Upi payment )कर रहे हों, UPI हमारे काफी काम आता ( UPI Not Working ) है। लेकिन इन दिनों यूपीआई से पेमेंट करने पर लोगों को काफी परेशानी ( UPI Glitch )आ रही है। मंगलवार (6 फरवरी) को कई सारे यूजर्स को यूपीआई पेमेंट करने में काफी दिक्कत ( UPI payment failure )हुए। इन यूजर्स ने सोशल मीडिया पर अपनी दिक्कतों पर सोशल मीडिया पर पोस्ट भी किया। बकायदा एनपीसीआई ने इन परेशान यूजर्स की परेशानी भी सुनी और इसका कारण भी बताया। 

Advertisment

चुनाव आयोग का फैसला, अजित पवार गुट NCP, सुप्रीम कोर्ट जाएंगे शरद पवार

यूपीआई यूजर्स को आईं दिक्कतें 

दरअसल यूपीआई भुगतान में दिक्कत की शिकायत ( problem in UPI payment )करने वालों में अलग-अलग बैंकों के ग्राहक शामिल रहे। ये समस्या एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, बैंक ऑफ बड़ौदा, कोटक महिंद्रा बैंक समेत कुछ अन्य बैंकों के ग्राहकों के साथ हुई। एनपीसीआई यानी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने इसका कारण बताते हुए कहा कि कुछ बैंकों के सिस्टम में गड़बड़ी के कारण यूपीआई भुगतान मंगलवार शाम को प्रभावित रहा। ग्राहकों ने इस दौरान फंड ट्रांसफर करने में परेशानी की शिकायत की।

Advertisment

आज से MP विधानसभा का बजट सत्र, हरदा विस्फोट पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

पंडित धीरेंद्र शास्त्री के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट केस, HC से अपील खारिज

NPCI ने पोस्ट कर दी जानकारी

Advertisment

एनपीसीआई ने सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट कर इसका कारण बताया है। उन्होंने लिखा कि पीआई कनेक्टिविटी पर असुविधा के लिए खेद है। कुछ बैंकों के सिस्टम में आंतरिक तकनीकी समस्याएं हैं। हालांकि, एनपीसीआई ने उन बैंकों का नाम नहीं बताया, जिनके ग्राहक प्रभावित हुए हैं। निजी क्षेत्र के सबसे बड़े एचडीएफसी बैंक ने स्वीकार किया कि प्रभावित होने वालों में उसके ग्राहक भी शामिल हैं। वहीं, सेवा मामलों की निगरानी करने वाली एक वेबसाइट ने कहा कि यूपीआई के साथ एसबीआई, कोटक महिंद्रा समेत अन्य बैंक भी प्रभावित हुए।

हरदा पटाखा फैक्ट्री का मालिक राजेश अग्रवाल राजगढ़ में गिरफ्तार

अगर आपको भी बार-बार यूपीआई पेमेंट फेल होने की दिक्कत आ रही है तो इस परेशानी को ऐसे ठीक किया जा सकता है...

Advertisment

यूपीआई पेमेंट बार-बार फेल होने पर क्या करें?

यूपीआई पेमेंट से आजकल हर कोई पेमेंट कर रहा है। यह एक त्वरित, आसान और सुविधाजनक तरीका है जिसके द्वारा आप अपने बैंक खाते से सीधे किसी अन्य बैंक खाते में पैसे भेज सकते हैं।

लेकिन, कभी-कभी यूपीआई पेमेंट भी फेल हो जाते हैं। यदि आपको भी यूपीआई पेमेंट बार-बार फेल होने की दिक्कत आ रही है, तो चिंता न करें। इस समस्या को ठीक करने के लिए आप कुछ आसान उपाय कर सकते हैं:

Advertisment

1. इंटरनेट कनेक्शन:

सबसे पहले, यह सुनिश्चित करें कि आपके पास एक मजबूत और स्थिर इंटरनेट कनेक्शन है। यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन कमजोर है, तो यूपीआई पेमेंट फेल हो सकता है।

2. UPI ऐप:

Advertisment

अपने UPI ऐप को अपडेट करें। कई बार, पुराने संस्करणों में बग होते हैं जो यूपीआई पेमेंट को फेल कर सकते हैं।

3. UPI ID:

अपनी UPI ID और PIN को ध्यान से जांचें। यदि आपने कोई गलती की है, तो यूपीआई पेमेंट फेल हो जाएगा।

Advertisment

4. बैंक सर्वर:

कभी-कभी, बैंक सर्वर डाउन होने के कारण यूपीआई पेमेंट फेल हो जाते हैं। आप अपने बैंक की वेबसाइट या सोशल मीडिया पेज पर जाकर यह देख सकते हैं कि क्या सर्वर डाउन है।

5. बैंक से संपर्क:

यदि आपने उपरोक्त सभी उपाय किए हैं और फिर भी यूपीआई पेमेंट फेल हो रहा है, तो आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं। वे आपको समस्या का समाधान करने में मदद कर सकते हैं।

यहां कुछ अन्य टिप्स.....

  • एक से अधिक UPI ऐप का उपयोग करें। यदि एक ऐप काम नहीं कर रहा है, तो आप दूसरे ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

    अपने UPI ID को किसी के साथ साझा न करें।

    अपने UPI PIN को सुरक्षित रखें।

    लेनदेन करने से पहले हमेशा रिसीवर का नाम और UPI ID जांचें।
UPI यूपीआई UPI Not Working UPI Payment Fail UPI Glitch problem in UPI payment UPI payment failure
Advertisment
Advertisment