GDP बढ़ी तो शेयर बाजार में तूफानी तेजी, फिर तो पीएम मोदी ने यह कहा

केंद्र सरकार की ओर से गुरुवार को दिसंबर तिमाही के जीडीपी ग्रोथ के आंकड़े जारी किए गए , जो शानदार रहे और पहले से जताए गए सभी पूर्वानुमानों से बेहतर हैं। इसका सीधा असर शेयर बाजार पर दिख रहा है...

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

केंद्र सरकार ने जारी किए पहले तिमाही के आंकड़े

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

डॉ. रामेश्वर दयाल @ DELHI

आर्थिक मोर्चे पर भारत ( INDIA ) का डंका लगातार बज रहा है। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में देश का सकल घरेलू उत्पाद (  Indian GDP Growth ) 8.4 प्रतिशत पहुंच गया है, जो पिछले साल इसी तिमाही से करीब पचास प्रतिशत (4.3) अधिक है। इस उछाल ने सांड (शेयर बाजार का प्रतीक चिन्ह) को भी सरपट दौड़ा दिया है। यानी शेयर बाजार भी झूमने लगा है। लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Elections ) से पहले भारत की यह आर्थिक मजबूती का असर दूरगामी होने के अनुमान बताए जा रहे हैं। इस उछाल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (  Prime Minister Narendra Modi ) भी प्रसन्न भये हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के अनुसार शुक्रवार को उसका 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 72,606 पर खुला और दो घंटे के कारोबार के दौरान ही यह 1000 प्रतिशत से ज्यादा उछल गया। 

ये खबर भी पढ़िए...मजबूत उम्मीदवारों को पहले फाइनल कर रही है BJP , जानें उनके नाम!

गुरुवार को जारी हुए GDP के आंकड़े 

केंद्र सरकार ने गुरुवार दिसंबर तिमाही के जीडीपी ग्रोथ ( Indian GDP Growth ) के आंकड़े जारी किए, जो बेहतर तो थे ही, साथ ही सभी पूर्वानुमानों से आगे थे। सीधी सी बात है कि इस पॉजिटिव रेस (  Positive race ) का असर शेयर बाजार भी पड़ना ही था। शुक्रवार को सुबह से शेयर बाजार में तूफानी तेजी देखने को मिली। बीएसई का सेंसेक्स ( Sensex ) जहां 1000 की छलांग लगाकर कारोबार कर रहा है तो वहीं एनएसई का निफ्टी भी 300 अंक कूद गया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के अनुसार शुक्रवार को उसका 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 72,606 पर खुला और दो घंटे के कारोबार के दौरान ही यह 1000 प्रतिशत से ज्यादा उछल गया। 

ये खबर भी पढ़िए...ट्रेनों में सीरियल धमाके का आरोपी टुंडा आखिर क्यों हुआ रिहा ?

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( NSE ) में भी आई तेजी

जीडीपी में बढ़त का असर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी पर भी दिखाई दिया। वहां तो तूफान जैसा माहौल देखने को मिला। यह 308.85 अंक या 1.40 प्रतिशत की जोरदार तेजी से उछलते हुए 22,982.80 के स्तर पर पहुंच गया। ताजा जानकारी के अनुसार बीएसई में 30 कंपनियों में से 29 कंपनी के शेयर ‘ग्रीन’ कारोबार कर रहे हैं। इनमें सबसे बड़े गेनर्स की बात करें तो टाटा स्टील का शेयर 4.68 प्रतिशत उछाल पर पहुंच गया7 एलएंडटी के शेयर में भी 3.22 प्रतिशत का उछाल देखा जा रहा है। धूमधड़ाके का हाल यह है कि रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर के अलावा अडानी के शेयर भी चढ़ाई कर रहे हैं। और तो और पेटीएम की पेरेंट कंपनी का शेयर भी उड़ता दिख रहा है। 

ये खबर भी पढ़िए...मार्च के पहले ही दिन यूं लगा महंगाई का झटका, बढ़ गए LPG के दाम

GDP को लेकर क्या बोले पीएम मोदी ?

जीडीपी (  GDP ) की चढ़त पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (  Prime Minister Narendra Modi ) ने X पर पोस्ट लिखा, '2023-24 की तीसरी तिमाही में 8.4% की मजबूत जीडीपी ग्रोथ (  Indian GDP Growth ) भारतीय अर्थव्यवस्था की ताकत और इसकी क्षमता को दर्शाती है. हमारे प्रयास तेज आर्थिक विकास लाने के लिए जारी रहेंगे, जिससे 140 करोड़ भारतीयों को बेहतर जीवन जीने और एक विकसित भारत बनाने में मदद मिलेगी!’ माना जा रहा है कि इस बूम का असर भारत को दुनिया सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था की ओर ले जा रहा है। उसका कारण यह है कि जीडीपी में बढ़त सभी अनुमानों से बेहतर दिखाई दी है। 

ये खबर भी सुनिए...धर्मशाला टेस्ट में बुमराह की वापसी, राहुल नहीं खेल सकेंगे, सुंदर बाहर

India Prime Minister Narendra Modi sensex Indian GDP Growth