Iran President Ebrahim Raisi : ईरानी राष्ट्रपति पर अमेरिका ने लगा रखा था बैन, लोग कहते थे कसाई

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई। तहरान का कसाई कहलाने वाले ईरानी राष्ट्रपति पर अमेरिका ने बैन लगा रखा था।

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का एक हेलिकॉप्टर क्रैश ( Iran President Ebrahim Raisi Helicopter Crash ) में निधन हो गया। हेलिकॉप्टर रविवार शाम 7 बजे के करीब अजरबैजान के पास लापता हो गया था। इस हेलीकॉप्टर में ईरानी राष्ट्रपति समेत विदेश मंत्री होसैन, र्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती, ​​​तबरीज के इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम, एक पायलट, को-पायलट, क्रू चीफ, हेड ऑफ सिक्योरिटी और बॉडीगार्ड भी मौजूद थे। हादसे में किसी के भी बचने की संभावना नहीं है। 

कौन थे इब्राहिम रईसी ?

इब्राहिम रईसी ( Ebrahim Raisi ) ईरान के 8 वें राष्ट्रपति हैं। वे साल 2019 से 2021 के बीच ईरान के चीफ जस्टिस भी रह चुके हैं। उन्हें एक क्रूर और कट्टरपंथी नेता माना जाता है। ईरान के हिजाब कानून का विरोध कर रही महिलाओं की पुलिस हिरासत में मृत्यु रईसी के ही कार्यकाल के दौरान हुई। उन्होंने इस्लामिक कट्टरपंथी भी माना जाता है। रईसी पर अमेरिका जैसे देशों ने बैन लगाया हुआ था। 

ये खबर भी पढ़िये...

Iran President Helicopter Crash: नहीं रहे ईरान के राष्ट्रपति रईसी, हेलिकॉप्टर क्रैश में विदेश मंत्री की भी मौत

तेहरान का कसाई

रईसी को 'तेहरान का कसाई’ कहा जाता है। उन्हें ईरान में 3,000 से ज्यादा राजनीतिक विरोधियों को बतौर जज मौत की सजा सुनाई थी। दरअसल रईसी 1988 में राजनीतिक विरोधियों को खत्म करने के लिए ईरान में बनी 4 सदस्यीय कमेटी के सदस्य थे। इस दौरान ईरान में राजनीतिक कैदियों को फांसी देने का एक सिलसिला शुरु हुआ। करीब 3,000 कैदियों को इस दौरान फांसी की सजा हुई। मारे गए लोगों में अधिकांश लोग ईरान के पीपुल्स मुजाहिदीन संगठन के समर्थक थे। 

ये खबर भी पढ़िये...

Iran Helicopter Crash : ईरानी राष्ट्रपति ही नहीं भारत में भी कई नेता हुए हैं हेलीकॉप्टर हादसे के शिकार

अमेरिका ने लगाया था बैन

दिवंगत इब्राहिम रईसी एक कट्टरपंथी राष्ट्रपति थे। उनपर अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों ने प्रतिबंध ( Ebrahim Raisi ban in America ) भी लगा रखा था। अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने भी रईसी पर साल 2019 से बैन लगा रखा था। यह बैन उनकी क्रुरता के कारण ही लगा था। दरअसल रईसी के कार्यकाल में इरान में बच्चों को फांसी और मानव अधिकार वकीलों को कैद हुई थी। 

चुनाव में भी धांधली के आरोप 

इब्राहिम रईसी 2021 में ईरान के राष्ट्रपति बने थे। उनके राष्ट्रपति बनने का पूरे देश में काफी विरोध प्रदर्शन हुआ था। इसकी वजह उनकी रूढ़िवादी मानसिकता थी। इसके अलावा रईसी पर चुनावों में धांधली करने के भी आरोप लोगों द्वारा लगाए गए थे। राष्ट्रपति बनने के बाद उन्होंने मध्य पूर्व में ईरान का प्रभाव बढ़ाने की कई नीतियां अपनाई। उनके शासन में ईरान और इजरायल के बीच भी युद्ध जैसे हालात बने। 

thesootr links

 

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

कौन थे इब्राहिम रईसी ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का एक हेलिकॉप्टर क्रैश Iran President Ebrahim Raisi Helicopter Crash Ebrahim Raisi ban in America तेहरान का कसाई इब्राहिम रईसी ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी Iran President Ebrahim Raisi Ebrahim Raisi