लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होंगे ? One Nation One Election पर कोविंद समिति ने राष्ट्रपति को सौंपी रिपोर्ट

एक राष्ट्र एक चुनाव (One Nation One Election) को लेकर उच्च स्तरीय समिति ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु को सौंप दी है। जिसमें लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और स्थानीय निकायों के लिए एक साथ चुनाव कराने की व्यवहार्यता का जिक्र है।

author-image
BP shrivastava
New Update
thesootr

एक राष्ट्र एक चुनाव को लेकर उच्च स्तरीय समिति की रिपोर्ट पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु को सौंपते हुए।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. एक राष्ट्र एक चुनाव (One Nation One Election) को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु (President Draupadi Murmu) को सौंप दी है। देश भर में लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और स्थानीय निकायों के लिए एक साथ चुनाव कराने की व्यवहार्यता पर रिपोर्ट सौंपी गई है।

राष्ट्रपति को सौंपी रिपोर्ट

एक बयान में कहा गया कि पैनल ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को 18,626 पन्नों की रिपोर्ट सौंपी है। यह रिपोर्ट 2 सितंबर 2023 को इसके गठन के बाद से हितधारकों, विशेषज्ञों के साथ व्यापक परामर्श और 191 दिनों के शोध कार्य का परिणाम है।

ये खबर भी पढ़ें... Modi प्रधान सेवक बन काम कर रहे और आप बताएंगे अफसरी, ये नहीं चलेगा

ये खबर भी पढ़ें... मालवा-निमाड़ : पूर्व सीएम शिवराज की चली, लालवानी और फिरोजिया उनके टिकट, ठाकुर सबकी पसंद

पैनल ने की ये सिफारिश

कोविंद पैनल ने सिफारिश की है कि पहले चरण में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जा सकते हैं, उसके बाद दूसरे चरण में 100 दिनों के भीतर स्थानीय निकाय चुनाव कराए जा सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें...गृह मंत्रालय बोला- भारतीय मुस्लिम CAA से न डरें, उनकी नागरिकता पर कोई असर नहीं होगा

कोविंद पैनल की मुख्य बातें

  •  कोविन्द पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एक साथ मतदान होने से भारत की आकांक्षाओं को साकार करने में मदद मिल सकती है।
  • एक साथ मतदान से विकास प्रक्रिया और सामाजिक एकजुटता को बढ़ावा मिलेगा, लोकतांत्रिक नींव गहरी होगी।
  • कोविंद पैनल का कहना है कि एक साथ मतदान से पारदर्शिता, समावेशिता, सहजता और मतदाताओं का विश्वास काफी बढ़ेगा।
  • कोविंद पैनल ने एक साथ चुनाव कराने के लिए उपकरणों, जनशक्ति और सुरक्षा बलों की अग्रिम योजना की सिफारिश की है।
  •  रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले एक साथ चुनावों के लिए सभी राज्य विधानसभाओं का कार्यकाल अगले लोकसभा चुनावों तक की अवधि के लिए हो सकता है।
  • कोविंद पैनल ने यह भी कहा कि त्रिशंकु सदन या अविश्वास प्रस्ताव की स्थिति में शेष पांच साल के कार्यकाल के लिए नए सिरे से चुनाव कराए जा सकते हैं।
  • पहले चरण में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जा सकते हैं, उसके बाद दूसरे चरण में 100 दिनों के भीतर स्थानीय निकाय चुनाव कराए जा सकते हैं।

 

वन नेशन वन इलेक्शन | Lok Sabha and Assembly Elections | Former President Ramnath Kovind

One Nation One Election Former President Ramnath Kovind वन नेशन वन इलेक्शन पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद President Draupadi Murmu Lok Sabha and Assembly Elections लोकसभा और विधानसभा चुनाव राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु