मालवा-निमाड़ : पूर्व सीएम शिवराज की चली, लालवानी और फिरोजिया उनके टिकट, ठाकुर सबकी पसंद

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए टिकट वितरण में विशेष तौर से मालवा-निमाड़ की सीटों पर पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के करीबी शंकर लालवानी और अनिल फिरोजिया को दोबारा से उम्मीदवार बनाया गया है। इससे शिवराज के दम की फिर चर्चा होने लगी है।

author-image
BP shrivastava
New Update
thesootr

पूर्व सीएम शिवराज सिहं चौहान के करीब शंकर लालवानी और अनिल फिरोजिया को दोबारा से लोकसभा उम्मीदवार बनाया गया। सावित्री ठाकुर धार से बीजेपी की प्रत्याशी बनीं।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. बीजेपी ने मालवा-निमाड़ में अपने रूके हुए तीन टिकट इंदौर, धार और उज्जैन के घोषित कर दिए हैं। इसमें धार के मौजूदा सांसद और कुल तीन बार सांसद रह चुके छतरसिंह दरबार का टिकट काटकर पूर्व सांसद सावित्री ठाकुर को मैदान में उतारा गया है। यह एसटी सीट है। वहीं उज्जैन एससी सीट पर एक बार फिर मौजूदा सांसद अनिल फिरोजिया को मैदान में उतारा गया है। वहीं इंदौर से सांसद शंकर लालवानी को फिर टिकट दिया गया है। वहीं सबसे बड़ी बात है इंदौर से शंकर लालवानी और उज्जैन से अनिल फिरोजिया का टिकट पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के कोटे का है। फिरोजिया नरेंद्र सिंह तोमर से भी जुड़े हुए हैं। वहीं धार से ठाकुर सभी की पसंद थी, स्थानीय स्तर पर वह विक्रम वर्मा से जुड़ी हुई है। ( लोकसभा चुनाव 2024 )

अधिक उम्र से चूके दरबार

छतरसिंह दरबार अपनी अधिक उम्र के कारण चूक गए हैं। उनकी जगह युवा 45 वर्षीय सावित्री ठाकुर को टिकट दिया गया है। वह 2014 में एक बार सांसद रह चुकी हैं, बाद में बीजेपी ने 2019 में उनका टिकट काटकर दरबार को उतारा था। एक बार फिर बीजेपी ने ठाकुर पर भरोसा जताया है। वह लंबे समय तक जिला पंचायत अध्यक्ष भी रही हैं। बीजेपी के वरिष्ठ नेता विक्रम वर्मा से जुड़ी हुई हैं। कांग्रेस यहां से राधेश्याम मुवेल का टिकट घोषित कर चुकी है वह भी युवा है। दोनों ही पार्टियां इस बार यहां युवा चेहरों के साथ मैदान में उतरने जा रही हैं। 

ये खबर भी पढ़ें...इंदौर में सबसे बड़े पान सेंटर करणावत पर GST छापा, सभी दुकानें हुई बंद

ये खबर भी पढ़ें...BJP में जाने पर कांग्रेस के पूर्व विधायक दरबार बोले- कल तो नहीं जा रहा

शिवराज और नरेंद्र तोमर के करीबी फिरोजिया को फिर टिकट

एससी सीट उज्जैन से एक बार फिर मौजूदा सांसद अनिल फिरोजिया को टिकट मिला है। यहां का भी टिकट होल्ड होने पर बदलाव के कयास थे। इसमें प्रमुख नाम रानी जाटवा और राजकुमार जटिया के थे। जाटवा का नाम काफी आगे था और इसे सीएम डॉ. मोहन यादव का भी समर्थन मिलने की बात कही जा रही थी, लेकिन आखिरकार एक बार फिर केंद्रीय आलाकमान ने फिरोजिया के नाम पर ही मुहर लगाई। फिरोजिया पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और नरेंद्र सिंह तोमर के करीबी हैं। अभी कांग्रेस ने इस सीट पर प्रत्याशी घोषित नहीं किया है।

ये खबर भी पढ़ें...जबलपुर में BJP नेता और बरेला TI में ठनी,दोनों ने एक-दूसरे पर लगाए आरोप

मालवा-निमाड़ की 8 सीटों पर बीजेपी के यह प्रत्याशी- 2 के टिकट कटे

पहली सूची में पांच टिकट

  • देवास एससी सीट- मौजूदा सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी
  • खरगोन एसटी सीट- मौजूदा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल
  • खंडवा- मौजूदा सांसद गजेंद्र सिंह पटेल
  • रतलाम-झाबुआ एसटी सीट- नया टिकट अनिता नागर सिंह चौहान ( जीएस डामोर का टिकट कटा )
  • मंदसौर- मौजूदा सांसद सुधीर गुप्ता

दूसरी सूची में तीन टिकट

  • इंदौर- मौजूदा सांसद शंकर लालवानी
  • धार एसटी सीट- पूर्व सांसद सावित्री ठाकुर को टिकट ( सांसद छतरसिंह दरबार का टिकट कटा )
  • उज्जैन एससी सीट- मौजूदा सांसद अनिल फिरोजिया

कांग्रेस से अभी 3 टिकट घोषित

उधर, कांग्रेस ने मालवा-निमाड़ की आठ सीटों में तीन पर टिकट घोषित किए हैं। इसमें धार से राधेश्याम मुवेल, खरगोन से पोरलाल खरते और देवास से राजेंद्र मालवीय को मैदान में उतारा गया है। 

मालवा-निमाड़ में 3 सीटों पर योद्धा तैयार

  • देवास- बीजेपी से महेंद्र सोलंकी, कांग्रेस से राजेंद्र मालवीय
  • खरगोन से- गजेंद्र पटेल, कांग्रेस से पोरलाल खरते
  • धार- बीजेपी से सावित्री ठाकुर, कांग्रेस से राधेश्याम मुवेल

 

 

 

( मालवा-निमाड़ | BJP)

शिवराज सिंह चौहान लोकसभा चुनाव 2024 BJP मालवा-निमाड़