चार सौ छात्रों को मिला NEET 2024 का गलत पेपर, बच्चे बोनस नंबर के लिए अड़े

NEET Exam 2024 के सेंटर के शाला प्रभारी ने गलती को स्वीकार करते हुए कहा कि, कंफ्यूजन में गलत पेपर बंट गया था। विद्यार्थी के परिजनों ने मचाया हंगामा।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
NEET Exam 2024

NEET Exam 2024

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

देश भर में NEET Exam 2024 5 मई 2024 को संपन्न हुआ था। इस परीक्षा में छत्तीसगढ़ ( Chhattisgarh ) के बालोद जिले में लगभग 391 विद्यार्थियों को NEET Exam 2024 का गलत प्रश्नपत्र दिया गया था, लेकिन NEET पेपर के 6 दिन बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। विद्यार्थियों ने इस मामले में अब बोनस अंक ( Bonus Number ) देने की मांग की है। विद्यार्थियों की इस मांग को छत्तीसगढ़ कांग्रेस नेताओं ने भी सपोर्ट किया है। NEET Exam 2024 के सेंटर के शाला प्रभारी ने गलती को स्वीकार करते हुए कहा कि, कंफ्यूजन में गलत पेपर बंट गया था। शाला प्रभारी ने बताया कि, आला अधिकारियों को इस संबंध में सारी जानकारी दे दी गई है। उनके निर्देश पर आगे कार्रवाई की रही है।

ये खबर भी  पढ़िए...CGSET 2024 एग्जाम के लिए आवेदन 13 मई से , 2 शिफ्ट में होगी परीक्षा

जानकारी के अनुसार, NEET Exam 2024 में गलत पेपर मिलने की शिकायत छत्तीसगढ़ राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन से की है। इसके अलावा छात्रों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भी पत्र लिखने की बात कही है। वहीं इस मामले में अब कांग्रेस ने छात्रों का समर्थन देते हुए इसे मुद्दा बना लिया है। बालोद से कांग्रेस विधायक संगीता सिन्हा ने इस मामले को लेकर कलेक्टर, राजभवन और NTA को पत्र लिखा है। कांग्रेस विधायक संगीता ने पत्र में छात्रों को बोनस देने के साथ सम्बंधित व्यक्तियों पर सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

ये खबर भी  पढ़िए...Indian Army में बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए 220 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

यह है मामला 

दरअसल, छत्तीसगढ़ के बालोद में NEET Exam 2024 के लिए दो स्कूल आदर्श कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय और शासकीय आदर्श बालक उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय को सेंटर बनाया गया था। आदर्श कन्या विद्यालय में प्रभारी और नीट परीक्षा के कॉर्डिनेटर (Coordinator) भूपेश्वर नाथ योगी और आदर्श बालक विद्यालय में प्रभारी अरुण कुमार साहू को बनाया गया था। परीक्षा के दौरान यहां छात्रों को गलत पेपर बांटा गया था। इस बात की शिकायत जब छात्रों ने की तो जांच के नाम पर टीचर्स ने लगभग 45 से 50 मिनिट तक छात्रों ने गलत पेपर सॉल्व करवाया, इसके बाद सही पेपर दिया। परीक्षा का समय पूरा होने पर बच्चों ने एक्स्ट्रा टाइम मांगा तो परीक्षा प्रभारी ने एक्स्ट्रा टाइम के नाम पर 15 मिनिट एक्स्ट्रा देकर आंसरशीट ले ली। इस बाच को जब सेंटर से बाहर आकर छात्रों ने परिजनों को बताई तो इस बात पर खूब बखेड़ा हुआ।

ये खबर भी  पढ़िए...UPSC NDA 1 एग्जाम का रिजल्ट जारी, इस लिंक से करें चेक

सख्त कार्रवाई का आश्वासन 

इस मामले में जिला प्रशासन और पुलिस ने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। हालांकि इस मामले को 6 दिन हो गए है लेकिन अभी तक जिला प्रशासन का कोई एक्शन नहीं दिखा। छात्रों ने कहा कि, इस मामले में कॉर्डिनेटर और प्रभारी द्वारा पेपर की प्रक्रिया की अनदेखी करते हुए लापरवाही की गई है। अगर हमें पेपर देने से पहले चेक कर लेते तो हमें सही पेपर मिलता।

ये खबर भी  पढ़िए...100 से ज्यदा कॉलेजों में शुरू होंगे नए पीजी मेडिकल कोर्स

Chhattisgarh neet exam NEET Exam 2024 NEET 2024 का गलत पेपर