100 से ज्यदा कॉलेजों में शुरू होंगे नए पीजी मेडिकल कोर्स

110 कॉलेजों में नए PG मेडिकल कोर्सेज शुरू होने वाले हैं। 43 कॉलेजों में पीजी मेडिकल कोर्सेज की सीटें बढ़ाई जाएंगी। पिछले महीने NMC के मेडिकल असेसमेंट एंड रेटिंग बोर्ड ने 101 आवेदनों को मंजूरी दी थी।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
 New PG Medical Course
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

DELHI. नेशनल मेडिकल कमिशन ( National Medical Commission ) ने 2024-25 सेशन के लिए नए पीजी मेडिकल कोर्स ( New PG Medical Course ) शुरू करने और पीजी की सीटें बढ़ाने के 153 आवेदनों को मंजूरी दे दी। 110 कॉलेजों में नए PG मेडिकल कोर्सेज शुरू होने वाले हैं। 43 कॉलेजों में पीजी मेडिकल कोर्सेज की सीटें बढ़ाई जाएंगी। अभी देश में एमबीबीएस की 108990 सीटें हैं, जबकि पीजी की 69694 सीटें हैं। पिछले महीने NMC के मेडिकल असेसमेंट एंड रेटिंग बोर्ड ने 101 आवेदनों को मंजूरी दी थी।

ये खबर भी पढ़िए...

जानें कानून की पढ़ाई के लिए CLAT EXAM 2025 की डेट और सिलेबस

इजाफा होने वाला है कोर्सेज की सीटों में

मेडिकल कॉलेजों में अब PG courses भी शुरू हो सकेंगे। एमएस जनरल सर्जरी, एमएस-ईएनटी, एमएस साइकेट्री, एमडी कम्यूनिटी मेडिसिन, एमडी पैथोलॉजी, एमडी रेडियो डायग्नोसिस, एमडी एनेस्थसियोलॉजी समेत कई कोर्सेज में सीटों को बढ़ाया जाएगा। 2028-29 तक पीजी की सीटों की संख्या 108990 करने की योजना पर काम जाएगा है।

ये खबर भी पढ़िए...

CG BOARD RESULT: टॉपर्स बेटियों से जानिए सफलता की कहानी

देश में हैं 706 मेडिकल कॉलेज

2013-14 में देश में 387 मेडिकल कॉलेज थे, जो अब बढ़कर 706 हो गए हैं। मेडिकल कॉलेजों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो गई है। MBBS करने के बाद छात्रों को पीजी के लिए देश में ही ज्यादा चांस मिले, इसके लिए पीजी की सीटें बढ़ाने पर खास ध्यान दिया जा रहा है।

ये खबर भी पढ़िए...

NCISM ने आयुर्वेद कॉलेजों के लिए बनाए नए नियम, आयुर्वेद कॉलेज खुलेंगे

इस बेस पर होता है एडमिशन

देश की पीजी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश नीट पीजी के एग्जाम के आधार पर दिया जाता है। जबकि यूजी मेडिकल कोर्सेज जैसे एमबीबीएस आदि में नीट यूजी के आधार पर प्रवेश दिया मिलता है। नीट यूजी की काउंसलिंग सेंट्रल और स्टेट कोटे के लिए अलग-अलग आयोजित की जाती है। सेंट्रल कोटे की काउंसलिंग पूरी होने के बाद ही स्टेट कोटे की काउंसलिंग होती है।

ये खबर भी पढ़िए...

JNU में PG के लिए शुरू हुए registration, 27 मई से पहले करें अप्लाई

 

 

 

 

नए पीजी मेडिकल कोर्स नेशनल मेडिकल कमिशन National Medical Commission New PG Medical Course