CBSE ने जारी किए 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे, 1 लाख स्टूडेंट्स ने दिए थे पेपर

सीबीएसई बोर्ड ने सेकेंडरी के स्टूडेंट्स के लिए वार्षिक परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा 13 मई को की थी। इस बार की परीक्षाओं में 1.32 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं की कंपार्टमेंट आई थी।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
RESULT
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE )  ने दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट 5 अगस्त को जारी कर दिया है। इसी के साथ जो कैंडिडेट्स लंबे समय से सीबीएसई 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे रिलीज होने का इंतजार कर रहे थे। उनकी प्रतीक्षा आखिरकार पूरी हुई। जो भी स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं वो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। 

कैसे करें रिजल्ट चेक

  • सीबीएसई बोर्ड 10वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी results.cbse.nic.in पर।
  • यहां आपको सेंकडी सप्लीमेंट्री एग्जाम रिजल्ट नाम का पेज दिखेगा। दसवीं के कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही फिर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आप अपने डिटेल्स डालें जैसे, रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी।
  • इन्हें डालकर सबमिट कर दें। इतना करते ही आपका सीबीएसई बोर्ड का दसवीं का रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा।
  • यहां से इसे चेक करें, डाउनलोड करें और चाहें तो प्रिंट निकाल लें। 

कब हुआ था एग्जाम

आपको बता दें कि सीबीएसई दसवीं की परीक्षाओं का आयोजन 15 से 22 जुलाई 2024 के बीच किया गया था। पेपर सिंगल शिफ्ट में सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे के बीच आयोजित किए गए थे।

जरूरी वेबसाइट

ऊपर बतायी गयी वेबसाइट के अलावा कैंडिडेट्स इन दोनों वेबसाइट्स पर जाकर भी परिणाम देख सकते हैं। इनका पता ये है  cbse.nic.in  और cbresresults.nic.in. आप इन तीनों में से किसी भी वेबसाइट पर जाकर दसवीं की पूरक परीक्षा का परिणाम देख सकते हैं।

1 लाख से अधिक हुए थे शामिल

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने सेकेंडरी के स्टूडेंट्स के लिए वार्षिक परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा 13 मई को की गई थी। इस बार की परीक्षाओं में 1.32 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं की कंपार्टमेंट आई थी।

इसके अतिरिक्त मार्क्स इंप्रूवमेंट के लिए भी सप्लीमेंट्री एग्जाम में सम्मिलित हुए स्टूडेंट्स के नतीजे भी कंपार्टमेंट एग्जाम के रिजल्ट (  CBSE Board 10th Compartment Result 2024 ) के साथ ही जारी किए हैं। 

hesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10th cbse exam 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे CBSE Board 10th Compartment Result 2024