CG Vyapam Exam: 8 महीने पहले निकली भर्तियों के एग्जाम नहीं हुए , 16 लाख कैंडिडेट परेशान

भर्ती परीक्षाओं की तारीख को लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। इस वजह से भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले 16 लाख कैंडिडेट बेचैन हैं।

author-image
Ravi Singh
New Update
CG Vyapam 2024

CG Vyapam Exam

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

CG Vyapam Exam 2024. छत्तीसगढ़ ( Chhattisgarh ) में एंट्रेंस एग्जाम की वजह से भर्ती परीक्षाएं ( recruitment examinations ) आगे बढ़ गई है। दरअसल, यह परीक्षाएं छत्तीसगढ़ व्यापमं ( Chhattisgarh Vyapam ) से होंगी। एग्जाम 9 जून से लेकर 21 जुलाई तक की डेट फिक्स हो गई है। इस दौरान व्यापमं से विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के अलावा पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके ​लिए शिड्यूल भी जारी हो चुका है। जबकि भर्ती परीक्षाओं की तारीख को लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। इस वजह से भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले 16 लाख कैंडिडेट बेचैन हैं।

भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था

भर्ती के लिए आदिम जाति विभाग के तहत छात्रावास अधीक्षक, उच्च शिक्षा विभाग और राज्य न्यायालयिक विज्ञान प्रयोगशाला के तहत प्रयोगशाला तकनीशियन, मछली पालन विभाग में मत्स्य निरीक्षक, अपैक्स बैक में कनिष्ठ प्रबंधक, उप प्रबंधक के पदों पर भरा जाना था। छात्रावास अधीक्षक के 300 पदों पर भर्ती के लिए पिछले साल अक्टूबर में विज्ञापन जारी किया गया था। लेकिन फिर विधान सभा चुनाव की वजह से आवेदन नहीं मंगाए गए। चुनाव समाप्त होने के बाद भी इसमें देरी हुई। विभागीय अनुमति के चक्कर में ढ़ाई-तीन महीने तक आवेदन नहीं कर पाएंगे। इसी तरह उच्च शिक्षा विभाग में प्रयोगशाला तकनीशियन 260 पद और राज्य न्यायालयिक विज्ञान प्रयोगशाला के तहत प्रयोगशाला तकनीशियन 16 पदों के लिए पिछले साल ही अक्टूबर में विज्ञापन जारी हुए थे। लेकिन आवेदन की प्रक्रिया फरवरी में शुरू हुई। इनके लिए करीब ढ़ाई लाख आवेदन मिले हैं। इसी तरह उच्च शिक्षा विभाग की ओर से प्रयोगशाला परिचारक, भृत्य के करीब 880 पदों के लिए पिछले साल अक्टूबर में आवेदन मंगाए गए थे। इसके लिए 7 लाख से अधिक आवेदन मिले हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

फ्री कोचिंग में IAS-IPS करते हैं मेंटरिंग, 350 कॉम्पिटेटिव एग्जाम में हुए सक्‍सेस, 23 बने आईएएस

चुनाव के कारण नहीं हुई भर्ती

मार्च में फार्म भरने की प्र​क्रिया शुरू हुई। करीब 6 लाख से अधिक आवेदन मिले हैं। अभी लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगी है। यह जून के पहले सप्ताह में खत्म होने की संभावना है। लेकिन जून और जुलाई के तीसरे सप्ताह तक यह परीक्षा होने की संभावना बेहद कम है, क्योंकि इस दौरान व्यापमं से अलग-अलग परीक्षाएं होने वाली हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

UPSC Prelims Tips : चार बार IFS का कटऑफ हासिल करने वाले अफसर ने बताया UPSC का मास्टर प्लान

अपेक्स बैंक के एग्जाम अभी तक नहीं

अपेक्स बैंक के तहत ही कनिष्ठ प्रबंधक (कंस्ट्रक्शन, मेंटेनेंस), उप प्रबंधक (उपयंत्री), कनिष्ठ प्रबंधक संवर्ग (कृषि विशेषज्ञ), कनिष्ठ प्रबंधक (आईटी, प्रोग्रामर), कनिष्ठ प्रबंधक संवर्ग (आईटी विशेषज्ञ), उप प्रबंधक (प्रोग्रामर), सहायक प्रबंधक (सहायक प्रोग्रामर) के 23 पदों पर भर्ती होनी थी। इसकी परीक्षा पहले 29 अक्टूबर को होने वाली थी। लेकिन इसे आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया। अभी तक शिड्यूल भी जारी नहीं किया गया।

पीईटी और पीएटी के एग्जाम होंगे 

व्यापमं से जून व जुलाई में इन तारीखों में परीक्षा होगी। पीएटी/पीव्हीपीटी, प्री-बीए.बीएड/प्री-बीएससी.बीएड 9 जून को होगी। प्री इंजीनियरिंग टेस्ट, प्री-एमसीए और प्री फार्मेसी टेस्ट 13 जून को होंगे। प्री पॉलीटेक्निक टेस्ट और टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 23 जून साथ ही प्री. बीएड और प्री.डीएलएड 30 जून को होने वाले हैं। बीएससी, पोस्ट बेसिक व एमएससी नर्सिंग 14 जुलाई जबकि व्यापमं से 21 जुलाई को राज्य पात्रता परीक्षा होने वाली है।

ये खबर भी पढ़ें...

MPMSU: 7 दिन में मिलेगी परमानेंट डिग्री, डिजिटल ई-फॉर्मेट सुविधा लॉन्च

नौ महीने में सिर्फ एक वैकेंसी

प्रदेश में भर्ती परीक्षा के लिए दो संस्थान हैं, एक व्यापमं और दूसरी सीजीपीएससी। व्यापमं से कुछ भर्तियां निकली, परीक्षाएं हुई और रिजल्ट भी जारी हो गए। लेकिन सीजीपीएससी से पिछले 9 महीने में सिर्फ एक वैकेंसी राज्य सेवा परीक्षा के 242 पोस्ट के लिए निकली है। इसके लिए प्रारंभिक परीक्षा हो गई है। जून में मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी। इससे पहले 31 अगस्त को असिस्टेंट वेटनरी सर्जन के 15 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

छत्तीसगढ़ Chhattisgarh Vyapam भर्ती परीक्षाएं CG Vyapam Exam 2024 छत्तीसगढ़ व्यापमं