छात्रों को एक साथ डबल-डिग्री करने का सुनहरा मौका, 15 जुलाई है आवेदन की अंतिम तिथि

इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को एशिया भर के उद्योग जगत के लीडर्स, व्यापारियों, गैर-सरकारी संगठनों और सरकारी एजेंसियों के साथ जुड़ने के कई मौके मिलेंगे।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
Double-Degree Program
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Double Degree Masters Program : स्टूडेंट्स एक साथ किसी भी संस्थान से दो अलग-अलग पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री हासिल करना चाहते हैं, तो उनके लिए एक अच्छी खबर है। अब कुछ इंस्टीट्यूट डबल-डिग्री प्रोग्राम लेकर आई है। इन प्रोग्राम के इच्छुक उम्मीदवार 15 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...गेट 2025 : एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को लेकर निर्देश जारी, इस लिंक से करें चेक

इन इंस्टीट्यूट ने लागू किए डबल-डिग्री प्रोग्राम

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) गांधीनगर और एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, थाईलैंड ने एक डबल-डिग्री मास्टर प्रोग्राम शुरू किया है। जो स्टूडेंट्स को एक साथ किसी भी संस्थान से दो अलग-अलग पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री हासिल करने की सुविधा देगा।

इन विषयों से कर सकते है डबल-डिग्री

डबल-डिग्री प्रोग्राम के तहत शामिल पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बायो-नैनो मेटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग, एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट, रिमोट सेंसिंग और जियोग्राफिक इन्फोर्मेशन सिस्टम (जीआईएस), जियो टेक्निकल और अर्थ रिसोर्स इंजीनियरिंग, वाटर इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट और सस्टेनेबल एनर्जी ट्रांजेक्शन शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़िए...UPSC Prelims Result 2024 : यूपीएससी परीक्षा के रिजल्ट जारी, जानें कब होगी मुख्य परीक्षा

आधी पढ़ाई देश में और आधी विदेश में

इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को दोनों संस्थानों का फायदा मिलेगा। पहला और चौथा सेमेस्टर वे थाईलैंड एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ( एआईटी ) में बिताएंगे और दूसरा और तीसरा सेमेस्टर भारत में आईआईटी गांधीनगर में।

इस तरह वे दोनों संस्थानों के एक्सपर्ट शिक्षकों से सीख सकेंगे। इससे छात्र अलग-अलग सब्जेक्ट के मिश्रण वाले रिसर्च फील्ड को जान पाएंगे और विश्व स्तरीय लैब और बेसिक सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे।

ये खबर भी पढ़िए...BPSC TRE 3.0 Re-Exam 2024 शेड्यूल जारी, 19 से 22 जुलाई तक होगा एग्जाम

छात्रों को बनाया जाएगा प्रोफेशनल

IIT गांधीनगर के प्रवक्ता के मुताबिक इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को एशिया भर के उद्योग जगत के लीडर्स, व्यापारियों, गैर-सरकारी संगठनों और सरकारी एजेंसियों के साथ जुड़ने के कई मौके मिलेंगे। इससे उन्हें बाजार के लिए तैयार प्रोफेशनल बनाने में मदद मिलेगी। दोनों संस्थान प्लेसमेंट और कैरियर फेयर भी आयोजित करेंगे ताकि स्टूडेंट्स को नौकरी मिलने में आसानी हो।

ये खबर भी पढ़िए...CUET UG 2024 : जल्द जारी होगी सीयूईटी यूजी आंसर की, इस लिंक से करें चेक

शिक्षण संस्थान करेंगा पूरी मदद

प्रवक्ता के मुताबिक दोनों संस्थान परिसर में ही रहने की सुविधा देंगे और स्टूडेंट्स को एक कैंपस से दूसरे कैंपस में जाने में आसानी हो, इसके लिए ई-वीजा बनवाने में भी मदद करेंगे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

एजुकेशन न्यूज अपडेट Double Degree Masters Program Double Degree Program एजुकेशन एजुकेशन न्यूज