ये स्कॉलरशिप आसान करेंगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई, नहीं होगी पैसों की कमी

अब इंजीनियरिंग की पढ़ाई में पैसे की कमी रोड़ा नहीं बनेगी। हम आपको ऐसी स्कॉलरशिप बताएंगे जिनकी मदद से आप इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर पाएंगे। आपको पैसों की कमी नहीं होगी।

author-image
Rahul Garhwal
New Update
Engineering studies
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. हर साल हजारों स्टूडेंट इंजीनियरिंग (Engineering) कोर्स में एडमिशन लेते हैं, लेकिन कई बच्चे के इंजीनियर बनने के सपने के बीच पैसों की तंगी आ जाती है। इंजीनियरिंग कोर्स की फीस लाखों में होती है। लोअर मिडिल क्लास फैमिली इतनी फीस नहीं भर पाते हैं। ऐसे बच्चों को अब निराश होने की जरूरत नहीं है। वे स्कॉलरशिप के जरिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं और इंजीनियर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

AICTE

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) की स्वनाथ स्कॉलरशिप के जरिए तकनीकी कोर्स में एडमिशन लेने वाले छात्रों को वित्ती सहायता दी जाती है। स्टूडेंट्स को हर साल 50 हजार रुपए की स्कॉलरशिप मिलती है। डिग्री करने वालों को 4 साल और डिप्लोमा करने वालों को 3 साल तक स्कॉलरशिप दी जाती है। स्कॉलरशिप के लिए शैक्षिक प्रदर्शन के आधार पर सिलेक्शन होता है। हर साल करीब 2 हजार स्टूडेंट इस स्कॉलरशिप का फायदा लेते हैं।

प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना

ये स्कॉलरशिप भारत सरकार का शिक्षा मंत्रालय देता है। इसके तहत स्नातक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी के रेगुलर डिग्री कोर्स में एडमिशन लेने वाले 18 से 25 साल के कैंडिडेट्स को वित्तीय सहायता दी जाती है। BTech और BE जैसे 4 साल के कोर्स में कैंडिडेट्स को हर महीने 20 हजार रुपए दिए जाते हैं। इसके लिए 12वीं क्लास में कम से कम 80 प्रतिशत लाने वाले उम्मीदवार ही अप्लाई कर सकते हैं। इसमें 50 प्रतिशत सीट लड़कियों के लिए रिजर्व होती हैं।

NTPC

नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC) इंजीनियरिंग में पूर्णकालिक डिग्री करने वाले मेधावी SC, ST और दिव्यांग उम्मीदवारों को आर्थिक सहायता देता है। इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के दूसरे वर्ष में पढ़ रहे कैंडिडेट्स आवेदन के पात्र हैं। इस योजना में उम्मीदवारों को हर महीने 1500 रपए दिए जाते हैं। ये राशि सिर्फ 1 साल के लिए दी जाती है। उम्मीदवारों का सिलेक्शन पहले साल में मिले नंबरों के आधार पर किया जाता है।

IOCL

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) इंजीनियरिंग के छात्रों को स्कॉलरशिप देता है। ये सरकारी और निजी संस्थानों में इंजीनियरिंग, MBBS, MBA या ITI पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे रेगुलर छात्रों को आर्थिक सहायता देता है। पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में पढ़ रहे उम्मीदवार इसका लाभ ले सकते हैं। चुने हुए छात्रों को हर महीने 3 हजार रुपए दिए जाते हैं। उम्मीदवारों का चयन उनके शैक्षिक प्रदर्शन और आर्थिक स्थिति के आधार पर किया जाता है।

ये खबर भी पढ़िए..

बोर्ड परीक्षा की फर्जी खबर फैलाई तो होगा एक्शन, CBSE ने दी चेतावनी

CBSE के नाम से कई फर्जी ट्विटर अकाउंट्स, जानिए कौनसा है ऑफिशियल हैंडल

IIM इंदौर में 100 फीसदी प्लेसमेंट, औसत पैकेज 25.68 लाख, अधिकतम 1 करोड़

ONGC

तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) BTech में पढ़ रहे उम्मीदवारों को स्कॉलरशिप देता है। ये मुख्य रूप से SC/ST/EWS और OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए होती है। इसमें इंजीनियरिंग के पहले वर्ष में प्रथम वर्ष के छात्र आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास करना अनिवार्य है। चयनित उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग के 4 सालों तक हर साल 48 हजार रुपए दिए जाते हैं। स्कॉलरशिप में 50 प्रतिशत सीट लड़कियों के लिए रिजर्व होती हैं।

ONGC AICTE NTPC engineering IOCL engineering studies scholarship for engineering Engineering Education PM Higher Education Promotion Scheme