MPPSC विभाग कर रहे असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती की तैयारी

प्रदेशभर के सरकारी कॉलेज ( government college ) 4172 फैकल्टी नहीं हैं। प्रोफेसर के 457 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 3715 पद खाली हैं। करीब 1600 पदों पर भर्ती के लिए मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा प्रक्रिया की जा रही है।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
MPPSC Assistant Professor Recruitment
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ( Madhya Pradesh Public Service Commission )  द्वारा कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन विषय के लिए भी भर्ती निकाली जा रही है। राज्य शासन ने इस बार होने वाली राज्य पात्रता परीक्षा-2024 ( State Eligibility Test-2024 )  में कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन ( Computer Science and Application ) को जोड़ा गया है। ताकि इस विषय के ऐसे उम्मीदवार, जिनके पास नेट की क्वालिफिकेशन नहीं है, वे इसमें शामिल होकर यह अर्हता प्राप्त कर सके। इनके लिए विभाग ने 100 से ज्यादा पदों के लिए भर्ती के लिए तैयारी हो रही है। इस विषय के लिए रेगुलर फैकल्टी नियुक्ति पहली बार की जाएगी। पहले जो भर्ती निकली थी वह कंप्यूटर साइंस के लिए नहीं निकली थी। 

असिस्टेंट प्रोफेसर के हजारों पद खाली 

प्रदेशभर के सरकारी कॉलेज ( government college ) 4172 फैकल्टी नहीं हैं। प्रोफेसर के 457 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 3715 पद खाली हैं। करीब 1600 पदों पर भर्ती के लिए मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा प्रक्रिया की जा रही है। हालांकि दिसंबर 2022 में जारी विज्ञापन के बाद से अब तक परीक्षा आयोजित नहीं की गई।

ये खबर भी पढ़िए...

UG-PG स्टूडेंट्स के लिए IIT Indore में इंटर्नशिप का मौका

इन कोर्स में ज्यादा पढ़ा जाता है

सरकारी कॉलेजों में कंप्यूटर साइंस व कंप्यूटर एप्लीकेशन और बायोटेक्नोलॉजी विषय की पढ़ाई सेल्फ फाइनेंस से संचालित होने वाले कोर्स बीएससी, बीकॉम में कराई जाती है। इन विषयों के साथ संचालित होने वाले कोर्स में छात्रों रुझान भी ज्यादा रहता है। वहीं रोजगारपरक शिक्षा के लिए ये विषय वोकेशनल कोर्स के तौर पर ज्यादा महत्वपूर्ण हो गए हैं। इनकी फीस में अन्य कोर्स से ज्यादा होती है।

ये खबर भी पढ़िए...

BHU PG के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें एडमिशन प्रोसेस

अब इनके लिए शासन स्तर से पद स्वीकृत नहीं किए जाते। कॉलेज अपने स्तर पर जनभागीदारी समिति के फंड से गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति करते हैं। लेकिन अब शासन द्वारा इस विषय के लिए पद स्वीकृत किए जाने लगे हैं। भोपाल के ही शासकीय हमीदिया कॉलेज को प्रधानमंत्री एक्सीलेंस कॉलेज में अपग्रेड किया जा रहा है। इसलिए यहां पर भी इन विषयों के पद स्वीकृत किए गए हैं। इसके अलावा प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में इस विषय में रेगुलर फैकल्टी नियुक्त करने के लिए पद स्वीकृत किए हैं।

ये खबर भी पढ़िए...

NTA ने जारी की CUET UG 2024 एग्जाम सिटी स्लिप, यहां से करें डाउनलोड

अप्लाई करने के लिए कल आखिरी दिन

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य पात्रता परीक्षा-2024 के मुख्य नोटिफिकेशन जारी किए जाने के बाद 4 नए विषय बढ़ाए गए हैं। इसमें कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन को भी शामिल किया गया। वहीं बायोटेक्नोलॉजी से एमएससी करने वाले उम्मीदवार लाइफ साइंस विषय को चुनकर उम्मीदवार परीक्षा दे सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 9 मई है।

ये खबर भी पढ़िए...

JNU में PG के लिए शुरू हुए registration, 27 मई से पहले करें अप्लाई

Government College कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन Computer Science and Application मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग Madhya Pradesh Public Service Commission सरकारी कॉलेज