NEET Re-Exam 2024 Answer Key जारी, आज रात 11 बजे तक चैलेंज का मौका

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 23 जून को आयोजित नीट री-टेस्ट की आंसर-की जारी कर दी है। एजेंसी ने आंसर-की के साथ-साथ रिस्पॉन्स शीट और प्रश्न पत्र भी जारी किया है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
NEET Re-Exam Answer Key
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEET Re-Exam Answer Key 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA ) ने अंडरग्रेजुएट के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट ( NEET UG 2024 ) रीटेस्ट की आंसर-की जारी कर दी है।

एजेंसी ने आंसर-की के साथ-साथ रिस्पॉन्स शीट और प्रश्न पत्र भी जारी किया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर आंसर-की डाउनलोड कर सकते है।

ये खबर भी पढ़िए...UPSC ESIC Nursing Officer 2024 Admit Card जारी, 7 जुलाई को होगा एग्जाम

813 छात्रों ने दी थी परीक्ष

बता दें कि नीट यूजी पुनः परीक्षा का आयोजन 23 जून 2024 को किया गया था। इसमें 1563 उम्मीदवारों में से सिर्फ 813 छात्र उपस्थित हुए थे। इस परीक्षा में वहीं छात्रों को मौका दिया गया था जिनको 5 मई को निर्धारित परीक्षा तिथि पर समय की हानि के कारण परिणाम घोषित होने के बाद ग्रेस मार्क्स दिए गए थे।

ये खबर भी पढ़िए...IGNOU July Admission : ओपन और डिस्टेंस लर्निंग मोड पर दें रहा प्रवेश, ऐसे भरें आवेदन

रात 11 बजे तक दर्ज करें आपत्ति

उम्मीदवारों को 29 जून रात 11 बजे तक नीट रीटेस्ट उत्तर कुंजी और स्कैन की गई ओएमआर शीट को चुनौती देने की अनुमति दी गई है। 1,563 उम्मीदवारों में से कुल 750 छात्रों ने पुन: परीक्षा छोड़ दी। नीट रीटेस्ट प्रश्न पत्र में भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र में से प्रत्येक में 50 प्रश्न थे।

ये खबर भी पढ़िए...CGBSE 12th Revaluation Results जारी, चार हजार से अधिक परीक्षार्थियों के बढ़े अंक

आपत्ति दर्ज करने के लिए शुल्क

एनटीए ने कहा कि नीट आंसर-की और ओएमआर आंसर शीट को 200 रुपए की गैर-वापसी योग्य फीस देकर चुनौती दी जा सकती है।

उम्मीदवारों के ई-मेल पर भेजी गई आंसर शीट

उम्मीदवारों की सुविधा के लिए, आवेदन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों द्वारा दिए गए पंजीकृत ई-मेल पते पर ओएमआर आंसर शीट की स्कैन की गई छवि भेजी गई है।

ये खबर भी पढ़िए...15 जुलाई से होगी सीबीएसई बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा, इस लिंक से करें शेड्यूल चेक

24 लाख विद्यार्थी ने दी NEET UG Exam

नीट का आयोजन देश भर के 557 परीक्षा केंद्रों में 5 मई 2024 को पेन पेपर मोड में किया गया था। इस बार नीट में 24 लाख विद्यार्थी बैठे थे। लेकिन रिजल्ट जारी होते ही विवाद बढ़ता गया और बिहार से पेपर लीक के सबूतों की जांच शुरू हो गई। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ग्रेस मार्क वालों की दोबारा परीक्षा हुई।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NEET 2024 Result) NEET UG 2024 RESULT NEET-UG 2024