Advertisment

PM Modi का बड़ा चुनावी दांव, 29 रुपए में मिलेगा चावल, एक बार में 20Kg

आटा, चना और मूंग दाल के बाद अब केंद्र सरकार चावल (Rice) भी रियायती रेट पर देने जा रही है। इससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। बता दें कि सरकार आज से 'भारत चावल' (Bharat Rice) को बाजार में बाजार उतारने जा रही है।

author-image
Pooja Kumari
New Update
Rice

29 रुपए में मिलेगा चावल

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. आटा, चना और मूंग दाल के बाद अब केंद्र सरकार चावल (Rice) भी रियायती रेट पर देने जा रही है। इससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। बता दें कि सरकार आज से 'भारत चावल' (Bharat Rice) को बाजार में बाजार उतारने जा रही है। जानकारी के मुताबिक सब्सिडी वाला ये चावल पांच किलो और 10 किलोग्राम के पैकिंग मे उपलब्ध होगा और केवल 29 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से इसे बेचा जाएगा। 

Advertisment

मन की बात' में पीएम मोदी ने किया नारी शक्ति को सलाम, क्या है छत्तीसगढ़ का क्रर्यक्रम 'हमर हाथी हमर गोठ'

चावल की खुदरा कीमतों में 15 फीसदी की उछाल



पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, सालभर में चावल की खुदरा कीमतों (Rice Retail Price) में करीब 15 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया। इस बीच सस्ते भारत दाल और भारत आटा के बाद अब केंद्र सरकार बड़ी राहत देते हुए भारत चावल बेचने जा रही है। भारत चावल की बिक्री के पहले चरण में फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) दो सहकारी समितियों, नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) के साथ खुदरा श्रृंखला केंद्रीय भंडार को 5 लाख टन चावल बिक्री के लिए देगा। इस स्टॉक को पांच और 10 किलो की पैकिंग में उपभोक्ताओं को बेचा जाएगा और इसकी कीमत मात्र 29 रुपए प्रति किलो तय की गई है। 

Advertisment

आज पीएम मोदी करेंगे 'परीक्षा पे चर्चा’, प्रधानमंत्री छात्रों को देंगे स्ट्रेस दूर करने का मंत्र

लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने उठाए कदम 



रिपोर्ट की मानें तो मुक्त बाजार बिक्री योजना (OMMS) के जरिए समान दर पर थोक उपयोगकर्ताओं को चावल की बिक्री के दौरान मिली फीकी प्रतिक्रिया के बाद केंद्र सरकार ने FCI से प्राप्त चावल की रिटेल बिक्री का कदम उठाया है और उम्मीद जताई जा रही है कि इसे उसी तरह का अच्छा रिस्पांस मिलेगा, जैसा कि भारत आटा और भारत दाल को अब तक मिला है। बता दें कि भारत आटा NAFED और NCCF के माध्यम से 27.50 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बेचा जा रहा है, जबकि भारत दाल की बिक्री 60 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से की जा रही है। इस साल लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं और इससे पहले सरकार की ओर से सस्ती दर पर चावल की बिक्री कीमतों में बढ़ोतरी के बोझ को कम कर उपभोक्ताओं को राहत देने का प्रयास माना जा रहा है। 

Advertisment

अयोध्या से लौटते ही पीएम मोदी ने किया 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' का ऐलान, 1 करोड़ घरों पर लगाए जाएंगे सोलर पैनल

भोपाल में चावल की बिक्री आज से 



आटा, चना और मूंग दाल के बाद अब केंद्र सरकार चावल भी रियायती रेट पर देने जा रही है। भोपाल में इसकी शुरुआत बुधवार यानी आज से होगी। राजधानी में 6 से 7 वैन लगाकर चावल की 29 रुपए प्रतिकिलो पर बिक्री की जाएगी, वहीं परमानेंट स्टॉल से भी ग्राहक चावल खरीद सकेंगे। बता दें कि इस चावल की बिक्री नेशनल को-ऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) के जरिए की जाएगी। वैन के अलावा एनसीसीएफ ने शहर में स्थायी स्टॉल भी लगाए हैं। ग्राहक एमपी नगर जोन-2 में ऑफिस परिसर, बिट्‌ठन मार्केट स्थित प्रियदर्शनी मार्केट, बावड़िया कलां में नेकोफ डे-टू-डे स्टोर पर भी चावल खरीद सकते हैं।

Advertisment

'राम भारत की आस्था हैं, भारत के आधार हैं', अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद बोले PM मोदी

प्याज की बिक्री भी की थी



इससे पहले केंद्र सरकार ने प्याज के दाम 80 रुपए किलो से ऊपर जाने पर रियायती दर पर इनकी बिक्री शुरुआत की थी। इसके लिए भोपाल शहर के अलावा प्रदेश के दूसरे शहरों में अलग-अलग जगह मोबाइल काउंटर लगाए गए थे।

लोकसभा चुनाव मोदी
Advertisment
Advertisment