फैक्ट चेक: जीवन की आखिरी सांसें ले रहा हमारे बचपन का हीरो

मशहूर कॉमेडी सीरीज ‘मिस्टर बीन’ के एक्टर रोवन एटकिंसन की एक तस्वीर इस दिनों काफी वायरल हो रही है। जिसे देखकर उनके फैंस काफी परेशान हैं। फोटो मे में रोवन बीमारी के कारण बिस्तर पर लेटे दिख रहे हैं।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
मिस्टर बीन हुए बीमार
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अपनी दमदार एक्टिंग के बल पर दुनिया भर को हंसाने वाले मशहूर कॉमेडियन एक्टर रोवन एटकिंसन को तो आप जानते ही होंगे। आपको बता दे कि रोवन एटकिंसन मशहूर कॉमेडी सीरीज ‘मिस्टर बीन’ के एक्टर हैं। इन दिनों रोवन की एक तस्वीर सोशल मीडियो पर काफी वायरल हो रही है।

इसे देखकर उनके फैंस काफी परेशान हैं। फोटो को देखने पर रोवन काफी बीमार लग रहे हैं। कई लोग रोवन की इस तस्वीर के जवाब में उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना  कर रहे हैं। वहीं, कुछ लोग ये तक कह रहे हैं कि रोवन की मौत हो चुकी है। आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल तस्वीर ( Viral Photo ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक: 70 में 8.5 घटाने पर 81.5 हो जाता है, AAP सांसद संजय सिंह की गणित पर उठे सवाल, वीडियो वायरल

क्या है वायरल तस्वीर में...

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस फोटो में रोवन, लाल टीशर्ट पहने, एक बिस्तर पर लेटे हुए हैं। तस्वीर में उनके पतले-पतले हाथ और चेहरे को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे वो काफी बीमार हों।

मिस्टर बीन

वायरल हो रही तस्वीर...

वायरल फोटो को यूजर्स ने इंस्टाग्राम के थ्रेड्स (Threads) पर शेयर किया है।

एक Threads यूजर ने फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा, दुनिया को हंसाने वाले इस आदमी को क्या आप पहचानते हैं?
हमारे बचपन का हीरो अब बूढ़ा हो रहा है।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक: केंद्र सरकार की स्पेस टेक्नोलॉजी से निर्मित सड़क पर खड़ी कार जमीन में समाई, वीडियो हुआ वायरल

जानें क्या है इस तस्वीर का सच...

वायरल पोस्ट का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें ये वायरल तस्वीर जनवरी 2020 में छपी एक न्यूज रिपोर्ट में मिली। ये रिपोर्ट इंग्लैंड के Barry Balderstone नाम के एक व्यक्ति के बारे में थी, जो पार्किसंस बीमारी से जूझ रहे थे।

पार्किसंस बीमारी

पार्किसंस एक गंभीर रोग है, जिससे ग्रसित मरीजों को शरीर में जकड़न और कंपकंपी महसूस होने लगती है, जिससे चलने-फिरने और संतुलन बनाए रखने में काफी परेशानी होती है।

ध्यान देने वाली बात है कि इस रिपोर्ट में जो तस्वीर लगी है, वो वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती है, लेकिन इसमें दिख रहे शख्स का चेहरा रोवन से जरा भी मेल नहीं खाता। दोनों की तुलना करने पर साफ पता चलता है कि वायरल हो रही रोवन वाली फोटो एडिटेड है।

मिस्टर बीन

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : शहीद अंशुमान की पत्नी पर अश्लील कमेंट करने वाला शख्स हुआ गिरफ्तार

गलत है वायरल तस्वीर का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर इंग्लैंड के एक शख्स की है। इस तस्वीर पर एडिटिंग की मदद से रोवन एटकिंसन का चेहरा लगा कर लोगों में भ्रम फैलाया जा रहा है। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे, सही खबरों और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Fact Check Service फैक्ट चेक यूनिट Fact Check Unit द सूत्र फैक्ट चेक फैक्ट चेक thesootr fact check मिस्टर बीन