फैक्ट चेक: केंद्र सरकार की स्पेस टेक्नोलॉजी से निर्मित सड़क पर खड़ी कार जमीन में समाई, वीडियो हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वीडियो में एक गाड़ी देखते ही देखते जमीन में समा जाती है। जिसे शेयर कर दवा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार की स्पेस टेक्नोलॉजी से निर्मित सड़क इस तरह धंस गई।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
स्पेस टेक्नोलॉजी से निर्मित सड़कों की खस्ता हालत
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मानसून के आते ही देशभर के हर प्रदेश में झमाझम बारीश हो रही है। ऐसे में देश के कई राज्यों से सड़क के धसने और फटने की खबरें आ रही हैं। कुछ ऐसा ही इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है।

इसमें वीडियो में एक गाड़ी देखते ही देखते सनसनीखेज तरीके से जमीन में समा जाती है। जिसे शेयर कर कई लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साध रहे हैं कि उनकी बनाई गई सड़के इस तरह धंस रही है।

तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : शहीद अंशुमान की पत्नी पर अश्लील कमेंट करने वाला शख्स हुआ गिरफ्तार

वायरल हो रहा वीडियो...

वायरल वीडियो को कई यूजर्स ने फेसबुक पर शेयर किया है

वायरल वीडियो को शेयर कर एक्स यूजर ने लिखा, स्पेस टेक्नोलॉजी द्वारा निर्मित सड़क देख लो मित्रों। अगर कैमरा नहीं होता तो चोर बदनाम हो जाते।

स्पेस टेक्नोलॉजी द्वारा निर्मित सड़क देख लो मित्रों 😳 😳 अगर कैमरा नहीं होता तो चोर बदनाम हो जाते ..... 🤫 शेयर करो

Posted by Iqra Naaz on Friday, July 12, 2024

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक: नए आपराधिक कानून के तहत वकील ने दरोगा को पकड़ा, वीडियो हुआ वायरल

पीएम ने कही थी स्पेस टेक्नोलॉजी से बन रही हैं सड़कें

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने 7 फरवरी 2017 को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करते हुए कहा था कि उनकी सरकार ने सड़कें बनवाते समय निगरानी के लिए Space Technology की मदद से ली गई तस्वीरों का उपयोग किया, और रेलवे के काम का हिसाब लेने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : अनुराग ठाकुर ने संविधान से संबंधित पूछे सवाल, राहुल गांधी नहीं दे पाए जवाब, वायरल हो रहा वीडियो...

जानें क्या है इस तस्वीर का सच...

वायरल पोस्ट का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें ये वायरल वीडियो एक्स पर 13 जून 2021 का एक ट्वीट मिला। जिसमें बताया गया है कि ये हैरान कर देने वाला मंजर मुंबई के घाटकोपर का है।

thesootr ने इस घटना का कीवर्ड सर्च किया तो पाता चला कि ये वीडियो घाटकोपर इलाके की एक प्राइवेट सोसाइटी की पार्किंग का है, जहां खड़ी एक कार अचानक जमीन के अंदर समा गई थी। दरअसल, सोसाइटी के परिसर में स्थित एक कुएं को सीमेंटेड प्लास्टर से ढक दिया गया था। इसके बाद सोसाइटी के लोग वहां अपनी गाड़ियां पार्क करने लगे। लेकिन, 13 जून 2021 को मुंबई में हुई तेज बारिश के बीच प्लास्टर कमजोर पड़ गया और यहां खड़ी एक कार देखते ही देखते कुएं में समा गई।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : हर महीने 8500 रुपए देने का वादा किया, पैसे ना मिलने पर लोगों ने कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा के ऑफिस के शीशे फोड़े

गलत है वायरल तस्वीर का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। वायरल वीडियो वाली घटना केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई किसी रोड पर नहीं, बल्कि साल 2021 में मुंबई की एक निजी सोसाइटी के पार्किंग एरिया में हुई थी। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे, सही खबरों और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

thesootr fact chec Fact Check video Fake News Fact Check फैक्ट चेक TheSootr Fact Check Unit Fact Check Service फैक्ट चेक यूनिट द सूत्र फैक्ट चेक